दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा, जानिए कितने सेकंड में अपनी मंजिल तक पहुंच जाते हैं यात्री

World shortest flight journey,हवाई यात्रा महज कुछ ही सेकंड में खत्म हो जाती है. हालांकि यह उड़ान दिन में कई बार संचालित होती है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

the world's shortest flight
दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा, (symbolic photo-INAS)

स्कॉटलैंड : दुनिया में हवाई यात्रा के जरिये लंबी दूरी को भी काफी कम समय में तय किया जा सकता है. इसी वजह से हवाई यात्रा उन स्थानों या द्वीपों के लिए काफी बेहतर मानी जाती हैं जो चारों तरफ से पानी से घिरे होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ हवाई यात्रा इतनी ज्यादा छोटी होती हैं कि उसे बस कुछ ही मिनटों में पूरा किया जा सकता है. ऐसे में किसी विमान से सबसे छोटी दूरी तय करने की बात आती है, तो कई उदाहरण सामने आते हैं.

ऐसा ही एक ही उदाहरण है स्कॉटलैंड के ऑर्कनी द्वीपसमूह में दो द्वीपों वेस्ट्रे और पापा वेस्ट्रे को बीच की हवाई यात्रा. इन दोनों ही द्वीपों के बीच की दूरी महज 2.7 किलोमीटर यानी 1.7 मील है. इतना ही नहीं इसकी उड़ान में मंजिल तक पहुंचने में सिर्फ 80 सेकंड का समय लगता है. इस वजह से यह दुनिया की सबसे छोड़ी उड़ान बन गई है.

बता दें कि दुनिया की इस सबसे छोटी उड़ान का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. खास बात यह भी है कि एयरपोर्ट के पास एकल रनवे और एक छोटा सा टर्मिनल भवन है.

विमान में बैठते हैं 9 यात्री
यात्रा वेस्ट्रे द्वीप पर स्थित वेस्ट्रे हवाई अड्डे से शुरू होती है. वहीं यात्रियों को लेकर जाने वाले विमान की क्षमता नौ लोगों की होती है. विमान में सभी लोगों के सवार हो जाने के बाद विमान तेजी से ऊंचाई भरने के साथ ही. समुद्र और हरे-भरे खेतों के ऊपर से गुजरते हुए अपने गंतव्य पर पहुंच जाता है.

साथ ही महज कुछ ही मिनट में विमान पापा वेस्ट्रे एयरपोर्ट पर उतरता है. हालांकि यह उड़ा प्रतिदिन संचालित होती है, जिससे लोग अपने दैनिक कामों को निपटाने के लिए द्वीपों के बीच आवागमन करते हैं.

ये भी पढ़ें -अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स को वापस लाने स्पेस स्टेशन पहुंचा स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन

ABOUT THE AUTHOR

...view details