दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

अमेरिकी वैज्ञानिक विक्टर एंब्रोस और गेरी रुवकोन को चिकित्सा का नोबेल, माइक्रो RNA की खोज के लिए मिला सम्मान

Nobel Prize, चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी वैज्ञानिक विक्टर एंब्रोस और गेरी रुवकोन को दिया गया है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

American scientists Victor Ambrose and Gerry Ruvkon won the Nobel Prize for Medicine
अमेरिकी वैज्ञानिक विक्टर एंब्रोस और गेरी रुवकोन को मेडिसिन का नोबेल, (ANI)

स्टॉकहोम: चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार सोमवार को अमेरिकी वैज्ञानिक विक्टर एंब्रोस और गेरी रुवकोन को दिए जाने की घोषणा सोमवार को की गई. उन्हें यह सम्मान माइक्रोआरएनए की खोज के लिए दिया जाएगा. नोबेल असेंबली ने कहा कि उनकी खोज जीवों के विकास और कार्य करने के तरीके के लिए मौलिक रूप से महत्वपूर्ण साबित हो रही है.

एंब्रोस ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में वह शोध किया जिसके कारण उन्हें पुरस्कार मिला. वह वर्तमान में मैसाचुसेट्स मेडिकल स्कूल विश्वविद्यालय में प्राकृतिक विज्ञान के प्रोफेसर हैं. नोबेल समिति के महासचिव थॉमस पर्लमैन ने कहा कि रुवकोन का शोध मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल और हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में किया गया था, जहां वह आनुवंशिकी के प्रोफेसर हैं.

पर्लमैन ने कहा कि उन्होंने घोषणा से कुछ समय पहले रुवकोन से फोन पर बात की थी. पर्लमैन ने कहा कि फोन पर आने में उन्हें काफी समय लगा और वे बहुत थके हुए लग रहे थे, लेकिन जब उन्हें समझ में आया कि यह सब क्या है, तो वे काफी उत्साहित और खुश थे. पिछले साल, फिजियोलॉजी या मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार हंगरी-अमेरिकी कैटालिन कारिक और अमेरिकी ड्रू वीसमैन को उन खोजों के लिए दिया गया था, जिन्होंने कोविड-19 के खिलाफ mRNA वैक्सीन के निर्माण को सक्षम बनाया था, जो महामारी को धीमा करने में महत्वपूर्ण थे.

पुरस्कारों में 11 मिलियन स्वीडिश क्रोनर यानी एक मिलियन अमेरिकी डॉलर या दस लाख डॉलर का नकद पुरस्कार दिया जाता है. धनराशि अवॉर्ड के संस्थापक और स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल की छोड़ी हुई वसीयत से आती है. 1896 में उनका निधन हो गया था. नोबेल पुरस्कार अधिकतम तीन विजेताओं को दिया जा सकता है. उन्हें पुरस्कार राशि साझा करनी होती है. इस घोषणा के साथ ही इस साल के नोबेल पुरस्कार सीजन की शुरुआत हो गई है. नोबेल की घोषणा मंगलवार को भौतिकी, बुधवार को रसायन विज्ञान और गुरुवार को साहित्य के पुरस्कार के साथ जारी रहेगी. नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को और आर्थिक विज्ञान में नोबेल मेमोरियल पुरस्कार की घोषणा 14 अक्टूबर को की जाएगी.

ये भी पढ़ें -चिकित्सा के नोबेल पुरस्कार 2024 की आज होगी घोषणा, 5 सदस्यीय टीम लेगी फैसला

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details