दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

हमास प्रमुख याह्या सिनवार की हत्या पर जो बाइडेन ने कहा- इजराइल और दुनिया के लिए अच्छा दिन

आतंकवादी समूह हमास के नेता के रूप में, सिनवार हजारों इजरायलियों, फिलिस्तीनियों और 30 से अधिक देशों के नागरिकों की मौत के लिए जिम्मेदार था.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

JOE BIDEN ON KILLING OF HAMAS CHIEF
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन. (AP)

वाशिंगटन डीसी:इजराइल ने पिछले साल 7 अक्टूबर के हमलों के पीछे के मास्टरमाइंड हमास प्रमुख याह्या सिनवार को मार गिराने का दावा किया है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि यह इजराइल और दुनिया के लिए 'अच्छा दिन' है. राष्ट्रपति बाइडेन ने उल्लेख किया कि अमेरिकी खुफिया ने इजराइल रक्षा बलों को हमास नेताओं का 'लगातार' पीछा करने में मदद की है. उन्होंने यह भी कहा कि इजराइल को आतंकवादियों को खत्म करने का 'पूरा अधिकार' है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास हमले के मास्टरमाइंड की हत्या एक बार फिर साबित करती है कि दुनिया में कहीं भी कोई भी आतंकवादी न्याय से बच नहीं सकता है, चाहे इसमें कितना भी समय लगे. बाइडेन ने कहा कि मेरे इजराइली दोस्तों के लिए, यह निस्संदेह राहत लाने वाला दिन है जिसे वह हमेशा याद रखेंगे.

बाइडेन ने कहा कि अब गाजा में समझौते के रास्ते भी खुलेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि यह इजरायलियों और फिलिस्तीनियों दोनों के लिए बेहतर भविष्य का अवसर है. याह्या सिनवार उन सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने में एक दुर्गम बाधा थी. वह बाधा अब मौजूद नहीं है. लेकिन हमारे सामने बहुत काम बाकी है.

पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के बारे में बोलते हुए, बाइडेन ने कहा कि सिनवार हजारों 'इजरायलियों, फिलिस्तीनियों, अमेरिकियों और 30 से अधिक देशों के नागरिकों' की मौत के लिए जिम्मेदार था. उन्होंने कहा कि वह 7 अक्टूबर के नरसंहार, बलात्कार और अपहरण का मास्टरमाइंड था. उसके आदेश पर ही हमास के आतंकवादियों ने जानबूझकर (और अकल्पनीय बर्बरता के साथ) नागरिकों, बच्चों को उनके माता-पिता के सामने और माता-पिता को उनके बच्चों के सामने मारने और नरसंहार करने के लिए इजरायल पर हमला किया. बाइडेन ने आगे इस हमले को 'होलोकॉस्ट के बाद यहूदियों के लिए सबसे घातक दिन' बताया.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details