दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / international

इजराइल ने लेबनान पर किया भीषण हमला, 270 से ज्यादा लोगों की मौत - Israel attacks on Lebanon

इजराइल ने लेबनान पर भीषण हमला किया है. पिछले एक साल में इजराइल ने लेबनान पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार 270 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.

Israel attack on Lebanon
लेबनान पर इजराइल का हमला (AP)

बेरुत (लेबनान) : इजराइल ने लेबनान पर हमले तेज कर दिए हैं. सोमवार को किए गए घातक हमले में 270 से अधिक लेबनानी मारे गए हैं. इजराइल ने पूर्वी लेबनान और दक्षिणी लेबनान के निवासियों को पहले ही चेतावनी जारी की थी. इजराइल की चेतावनी के बाद द. लेबनान से हजारों लोग भाग गए. यह इजराइल का एक साल में सबसे भीषण हमला माना जा रहा है.

लेबनानी अधिकारियों ने कहा कि उसने 80 हजार से अधिक इजराइली संदिग्ध कॉल को ट्रेस किया है और उस पर वह कार्रवाई कर रहा है. इससे पहले रविवार को हिजबुल्लाह ने इजराइल पर ताबड़तोड़ हमले किए थे. उत्तरी इजरायल में 100 से अधिक रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन दागे गए थे.

न्यूज एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक 2006 के इजराइल-हिजबुल्लाह युद्ध के बाद सबसे बड़े पलायन में दक्षिणी बंदरगाह शहर सिडोन से बाहर मुख्य राजमार्ग बेरूत की ओर जाने वाली कारों से जाम हो गया था.

इजराइल का लेबनान पर हमला (AP)

इजराइली सेना ने हमलों को लेकर जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक सोमवार को किए गए हमले में करीब 300 लक्ष्यों पर निशाना साधा गया, जहां पर हिजबुल्लाह ने हथियार जमा कर रखे थे. कुछ हमले दक्षिण और पूर्वी बेका घाटी के कस्बों के आवासीय इलाकों में हुए. एक हमला लेबनान की राजधानी बेरूत के उत्तर की सीमा से 80 मील से अधिक दूर, मध्य लेबनान के बायब्लोस जैसे जंगली इलाके में हुआ.

इजराइल का लेबनान पर हमला (AP)

इजराइली सेना ने कहा कि वह दक्षिणी लेबनान में 300 से अधिक स्थलों को निशाना बनाने के बाद, लेबनान की पूर्वी सीमा के साथ बेका घाटी के क्षेत्रों को शामिल करने के लिए हवाई हमलों का विस्तार कर रही है. इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा कि घाटी के निवासियों को उन क्षेत्रों को तुरंत खाली कर देना चाहिए जहां हिजबुल्लाह हथियार जमा कर रहा है.

इजराइल का लेबनान पर हमला (AP)

इन हमलों को लेकर दी गई प्रतिक्रिया में हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने गलील में एक इजराइली सैन्य चौकी पर दर्जनों रॉकेट दागे. इसने दूसरे दिन भी राफेल रक्षा फर्म की सुविधाओं को निशाना बनाया, जिसका मुख्यालय हाइफ़ा में है. हिजबुल्लाह के अनुसार जैसे ही इजराइल ने हमले किए, इजराइली अधिकारियों ने लेबनान से आने वाले रॉकेट हमले की चेतावनी देते हुए उत्तरी इजराइल में हवाई हमले के सायरन की एक श्रृंखला की सूचना दी.

इजराइल का लबेनान पर हमला (AP)

लेबनान की सरकारी राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने कहा कि पिछले साल अक्टूबर में जिस छिटपुट फायरिंग की शुरुआत हुई थी, उसके बाद पहली बार इजराइल-लेबनानी सीमा के उत्तर में लगभग 130 किलोमीटर (81 मील) उत्तर में बायब्लोस के केंद्रीय प्रांत में एक जंगली इलाके में हमले हुए. एजेंसी ने कहा कि "लेबनान पर इजराइल की बढ़ती आक्रामकता" से घायल हुए लोगों से निपटने के लिए अस्पतालों को तैयार रखना है.

आपको बता दें कि हमास के नेतृत्व वाले आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल पर हमला किया था. इसमें लगभग 1,200 लोगों की हत्या कर दी गई, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे, और लगभग 250 का अपहरण कर लिया. हमास ने अभी भी 100 लोगों को बंदी बनाकर रखा हुआ है. इसके बाद इजराइल ने अब तक हमले में 41 हजार से अधिक फिलिस्तिनियों को मारे हैं. इजराइल का कहना है कि उसने बिना सबूत दिए 17,000 से अधिक आतंकवादियों को मार गिराया है.

ये भी पढ़ें: इजराइल में हाइफा पोर्ट पर हमला, हिजबुल्लाह ने रॉकेट से बनाया निशाना, गौतम अडाणी की कंपनी करती है संचालन

ABOUT THE AUTHOR

...view details