दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

मध्य अमेरिका में उठा ऐसा बवंडर, 21 लोगों की गई जान, लाखों घरों की गुल हुई बिजली, देखें तस्वीरें - Memorial Day Weekend Storms US

US Memorial Day Weekend Storms : सप्ताहांत में मध्य अमेरिका के एक बड़े क्षेत्र में तीव्र और घातक तूफान के बाद लाखों लोग बिजली पानी के लिए परेशान हैं. केंटुकी, अर्कांसस, टेक्सास, ओक्लाहोमा और अलबामा के कुछ हिस्सों में विनाशकारी तूफान और बवंडर के कारण चार बच्चों सहित कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 28, 2024, 11:04 AM IST

US Memorial Day Weekend Storms
तुफान के बाद गुई क्षति का एक दृश्य. (AP)

न्यूयॉर्क:मेमोरियल डे अवकाश सप्ताहांत में मध्य और दक्षिणी अमेरिका में शक्तिशाली तूफानों की एक श्रृंखला आई. इन तुफानों में कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई. कई घर, दुकानें नष्ट हो गए और बिजली गुल हो गई. विनाशकारी तूफानों के कारण टेक्सास, ओक्लाहोमा, अर्कांसस और केंटुकी में मौतें हुईं. दक्षिण टेक्सास से फ्लोरिडा तक शुरुआती सीजन की गर्मी की लहर ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अमेरिकी मौसम विभाग के पूर्वानुमानकर्ताओं ने कहा कि गंभीर मौसम पूर्वी तट की ओर स्थानांतरित हो सकता है. विभाग ने लाखों लोगों को छुट्टियों के दौरान बाहर निकलने से पहले मौसम को ध्यान में रखने की अपील ही है.

अमेरिका के रोजर्स, आर्क में वेस्ट वॉलनट एवन्यू के एक शॉपिंग सेंटर में तूफान से हुई क्षति. शक्तिशाली तूफानों ने टेक्सास, ओक्लाहोमा और अर्कांसस में व्यापक विनाश के निशान छोड़े हैं. (AP)
अमेरिका के वैली व्यू, टेक्सास में आए एक घातक बवंडर के बाद नष्ट हुए घर. टेक्सास, ओक्लाहोमा और अर्कांसस में रविवार को आए शक्तिशाली तूफान ने घरों को तबाह कर दिया और एक ट्रक स्टॉप को नष्ट कर दिया. जहां ड्राइवरों ने मध्य अमेरिका में घातक मौसमी परिस्थितियों के दौरान शरण ली थी. (AP)
अमेरिका के रोजर्स, आर्क में वेस्ट वॉलनट एवेन्यू और नॉर्थ 24 सेंट पर एक शॉपिंग सेंटर में गारफील्ड के नाथन व्हाटली एक स्टोर की खिड़की से झांकते हुए. (AP)
अमेरिका के क्लेयरमोर, ओक्ला में तूफान के दौरान छत उड़ जाने से टॉम जोन्स के घर को नुकसान हुआ है. (AP)

केंटकी के गवर्नर एंडी बेशियर, जिन्होंने पहले आपातकाल की स्थिति घोषित की थी, ने सोमवार की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि चार अलग-अलग काउंटियों में चार लोगों की मौत हो गई है. अधिकारियों ने कहा कि 21 लोगों की मौत में कुक काउंटी, टेक्सास में शनिवार को एक मोबाइल होम पार्क में आए बवंडर से हुई सात मौतें और अर्कांसस में आठ मौतें भी शामिल हैं. अधिकारियों ने कहा कि ओक्लाहोमा के मेयस काउंटी में दो लोगों की मौत हो गई, जो तुलसा के पूर्व में है. घायलों में एक आउटडोर शादी में आए मेहमान भी शामिल हैं.

अमेरिका के रोजर्स, आर्क में वेस्ट वॉलनट एवेन्यू पर लिविंग लव्ड लैश एंड बॉडी स्टूडियो की मालिक तूफान से हुए नुकसान के बाद मलबे को हटाते हुए. (AP)
अमेरिका के रोजर्स, आर्क में वेस्ट वॉलनट एवेन्यू पर एक शॉपिंग सेंटर तूफान से क्षति ग्रस्त हो गया. (AP)
अमेरिका के वैली व्यू, टेक्सास में एक बवंडर आने के बाद सुबह गाड़ियों को हुआ नुकसान. (AP)

चार्ल्सटन केंटुकी में तुफान के प्रभाव के बारे में गवर्नर ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि यहां के घर और पेड़ 40 मील (64 किलोमीटर) प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं का सामना नहीं कर पाये. यहां बिजली की व्यवस्था भी चरमरा गई है. चार्ल्सटन में रहने वाले डॉसन स्प्रिंग्स के अग्निशमन प्रमुख रॉब लिंटन ने कहा कि हर जगह पेड़ गिरे हुए हैं. मकान भी तहस-नहस हो गये हैं. बिजली की लाइनें बिखर गई हैं. लोगों के लिए न पानी है न बिजली.

अमेरिका के रोजर्स, आर्क में वेस्ट वॉलनट एवेन्यू और नॉर्थ 24वीं स्ट्रीट पर शॉपिंग सेंटर में तूफान से पोपीज को नुकसान हुआ है. (AP)

काउंटी आपातकालीन प्रबंधन निदेशक निक बेली ने कहा कि 2021 में तुफान की चपेट में आ चुके हॉपकिंस काउंटी के कुछ ग्रामीण इलाके रविवार रात फिर से क्षतिग्रस्त हो गए. बेली ने कहा कि ऐसे बहुत से लोग है जो पिछले तुफान से बस उबरे ही थे और अब फिर यह त्रासदी आ गई.

अमेरिका के रोजर्स, आर्क में आए तूफान से होम टाउन पिस्सू मार्केट गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया. (AP)

पूर्वी अमेरिका में 500,000 से अधिक घरों में सोमवार दोपहर को बिजली नहीं थी. जिनमें केंटुकी के लगभग 170,000 घर भी शामिल थे. PowerOutage.us के अनुसार, बारह राज्यों ने कम से कम 10,000 स्थानों पर बिजली कटौती की सूचना दी है. सोमवार को खराब मौसम के लिए उच्चतम अलर्ट वाला क्षेत्र अलबामा से न्यूयॉर्क तक पूर्वी अमेरिका का एक विस्तृत क्षेत्र है.

अमेरिका के रोजर्स, आर्क में आए तुफान के बाद पार्किंग में क्षतिग्रस्त गाड़ियां. (AP)

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उन परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की जिनके लोग मारे गए हैं. उन्होंने कहा कि संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी नुकसान का आकलन कर रही है और उन्होंने राज्यपालों से यह देखने के लिए संपर्क किया है कि उन्हें किस तरह की संघीय मदद की जरूरत है.

अमेरिका के रोजर्स, आर्क में आए तुफान के बाद हुई क्षति. (AP)
अमेरिका के रोजर्स, आर्क में आए तुफान के बाद पार्किंग में क्षतिग्रस्त गाड़ियां. (AP)

यह देश के मध्य भाग में बवंडर और असमान्य मौसमी गतिविधियों से भरा हुआ महीना रहा है. पिछले सप्ताह आयोवा में बवंडर से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए. इस महीने की शुरुआत में ह्यूस्टन में तूफान से आठ लोगों की मौत हो गई थी.

तुफान से हुआ तबाही का एक दृश्य. (AP)
अमेरिका के रोजर्स, आर्क में आए तुफान के बाद हुई क्षति. (AP)

हाल के दिनों में खराब मौसम के दौरान गंभीर तूफान और घातक बवंडर पैदा हुए हैं, ऐसे समय में जब जलवायु परिवर्तन दुनिया भर में तूफान की गंभीरता में योगदान देता है. अप्रैल में अमेरिका में रिकार्ड संख्या में बवंडरों आये. नॉर्मन में राष्ट्रीय गंभीर तूफान प्रयोगशाला के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक हेरोल्ड ब्रूक्स ने कहा कि पिछले दो महीनों में बवंडर की श्रृंखला के लिए गर्म और नमी वाली हवा का लगातार पैटर्न जिम्मेदार है.

तुफान से हुआ तबाही का एक दृश्य. (AP)
तुफान से हुआ तबाही का एक दृश्य. (AP)

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details