दिल्ली

delhi

क्या रोज नहाना हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक? जानें क्या कहता है शोध - Bathing side effects

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 24, 2024, 7:02 PM IST

Updated : Jun 24, 2024, 7:10 PM IST

Bathing side effects: कहा जाता है कि,जो लोग रोज स्नान नहीं करते, वे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के शिकार हो सकते हैं. ऐसा भी कहा जाता है कि, बार-बार स्नान करने से भी सेहत को नुकसान हो सकता है. ऐसे में आप फिट रहने के लिए क्या कर सकते हैं...पढ़ें पूरी खबर

Etv Bharat
प्रतीकात्मक तस्वीर (Getty Images and ANI)

हैदराबाद: स्वास्थ्य को लेकर भारत के लोग अधिक जागरूक होते जा रहे हैं. कोरोना महामारी के बाद से जिस तरीके से लोग अपनी स्वास्थ्य को लेकर एलर्ट हुए, वह काबिले-ए-तारीफ है. स्वस्थ शरीर के लिए शरीर और घर के आस पास साफ सफाई काफी मायने रखता है. रोज सुबह उठने के बाद नित्य क्रिया से निवृत होने के बाद स्नान करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना गया है. नहाने से एक व्यक्ति खुद को तरोताजा महसूस करता है. हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो एक दिन छोड़कर स्नान करते हैं. इनमें भगौलिक परिस्थितियां भी जुड़ी हुई हैं. आज हम बताएंगे कि, अगर आप रोज स्नान करते हैं तो इसके क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं.

फोटो (ANI)

कब-कब नहाना चाहिए
भारत ऐसा देश है जहां लोग धर्म कर्म पर अधिक विश्वास करते हैं. अक्सर हम देखते हैं कि, लोग सुबह उठकर नहाना और फिर पूजा-पाठ करते हैं. लोग देश में कड़ाके की ठंड में भी नहाते हैं. इसलिए भारत के लोग दुनिया में सबसे ज्यादा नहाने वालों में शुमार किए जाते हैं. ऐसे में अगर कोई आपसे यह कह दे कि, रोज स्नान मत कीजिए, इससे आपके सेहत को नुकसान हो सकता है तो आप शायद चौंक जाएंगे.

फोटो (ANI)

ज्यादा नहाने से होगा नुकसान या फायदा, जानें
मीडिया रिपोर्ट के हवाले से साइंस मानती है कि अगर आप रोजाना नहाते हैं तो अपना नुकसान कर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा नहाने से त्वचा की प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती है. दुनियाभर के स्किन स्पेशलिस्ट मानते हैं कि, अगर ठंड में रोज नहीं नहा रहे हैं तो ये आपके लिए अच्छा है. ऐसा मानना है कि, अधिक स्नान करने से इंसानी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है. वैसे आज कल जिस तरीके से गर्मी पड़ रही है, ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए रोज नहाना हमारी मजबूरी है. लेकिन सर्दियों में नहाना किसी जंग से कम नहीं है. कई स्टडीज में यह साबित हो चुका है कि, त्वचा में खुद को साफ करने की क्षमता होती है. अगर आप व्यायाम नहीं करते, या फिर खेतों में जाकर पसीना नहीं बहाते, धूल मिट्टी से दूर रहते हैं तो आपके लिए रोजाना स्नान करना जरूरी नहीं है.

प्रतीकात्मक तस्वीर (Getty Images)

गर्म पानी से नहाने का नुकसान
कहा जाता है कि, सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से त्वचा को अधिक नुकसान पहुंचता है. इससे आपकी स्कीन के ड्राई होने का खतरा बना रहता है. शोध बताते हैं कि, अधिक देर तक गर्म पानी से नहाने से शरीर का प्राकृतिक तेल निकल जाते हैं. धरती पर जीवित प्राणी के लिए नेचुरल आयल का होना बेहद जरूरी है. अगर शरीर में नेचुरल आयल ना हो तो बॉडी की रेजिस्टेंस कैपेसिटी (प्रतिरोधक क्षमता) कम हो जाती है. विज्ञान के मुताबिक, ये ऑयल आपको मॉइश्चराइज्ड और सुरक्षित रखने में सहायक होता है.

फोटो (Getty Images)

स्किन नेचुरल ऑयल निकलने से क्या होगा?
आपको जानकर हैरानी होगी कि, ज्यादा नहाने से स्किन नेचुरल ऑयल निकल जाते हैं, जिससे गुड बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. इस वजह से त्वचा की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ने लगती है. इस विषय पर जॉर्ज वॉशिंग्टन विश्वविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर सी ब्रैंडन मिशेल का मानना है कि, नहाने से स्किन के नेचुरल ऑयल निकल जाते हैं, जिसके कारण गुड बैक्टीरिया हट जाते हैं. उन्होंने बताया कि ये बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को भी सपॉर्ट करते हैं. इसलिए कहा जाता है कि, इंसान को हफ्ते में दो या तीन दिन नहाना चाहिए. इस विषय पर अमेरिकी विश्वविद्याल. द यूनिवर्सिटी ऑफ उतह के जेनेटिक्स साइंस सेंटर के एक अध्ययन के मुताबिक, अधिक नहाने से मानव शरीर के सुरक्षा तंत्र को नुकसान पहुंचता है. रोगाणुओं-विषाणुओं से लड़ने वाली क्षमताएं कमजोर पड़ जाती है. हालांकि, अगर आपको कोई परेशानी है तो इसके लिए डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

फोटो (ANI)

नहाने से नाखुनों को पहुंचता है नुकसान!
कहते हैं कि, रोज गर्म पानी से नहाने से आपके नाखुन को भी नुकसान पहुंच सकता है. इससे नेचुरल ऑयल निकल जाते हैं. जिससे ये रूखे और कमजोर हो जाते हैं. कोलंबिया यूनिवर्सिटी की संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एलाइन लारसन के अध्ययन के मुताबिक, रोज नहाने से स्कीन रूखी और कमजोर हो जाती है, जिससे संक्रमण का खतरा बना रहता है. इसलिए कहते हैं कि आप नहाए लेकिन रोजाना नहीं. बता दें कि, भारत, जापान और इंडोनेशिया के लोग दुनिया में सबसे ज्यादा नहाने वाले लोगों में शामिल हैं.

Disclaimer: यह लेख सिर्फ पाठकों की रुचि के लिए है.

ये भी पढ़ें:मानसून में बालों व त्वचा को रखना है सेहतमंद, इन बातों का रखें ख्याल वरना

Last Updated : Jun 24, 2024, 7:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details