दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

किन सब्जियों को बारिश के मौसम में खाना खतरनाक हो सकता है? - Rainy Season Avoidable Vegetables

Rainy Season Avoidable Vegetables : विशेषज्ञों का कहना है कि बरसात के दौरान कुछ सब्जियों से परहेज करना चाहिए. मानसून के दौरान सब्जियों में नमी वाले कीड़े और बैक्टीरिया पनपते हैं और स्वच्छता की कमी के कारण जल जनित रोग और फूड पॉइजनिंग जैसी खतरनाक समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. Vegetables To Avoid Rainy Season , Avoidable Rainy Season Vegetables , Food During Rainy Season .

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 8, 2024, 9:07 AM IST

Updated : Jul 8, 2024, 10:07 AM IST

DONT USE LEAFY VEGETABLES CAULIFLOWER EGGPLANT ROOT VEGGIES IN RAINY SEASON
बरसात के दौरान कुछ सब्जियों से परहेज करना चाहिए (Etv Bharat)

हैदराबाद :मानसून का मौसम आने से हर किसी को को राहत महसूस हो रही है. लेकिन यहां एक बात आपको याद रखनी चाहिए कि बारिश के मौसम में कई तरह की बीमारियों का खतरा भी रहता है. इस मौसम में खान-पान में स्वच्छता की कमी से बीमारी बढ़ती है. खासकर जल जनित रोग और फूड पॉइजनिंग जैसी खतरनाक समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. इसीलिए विशेषज्ञ बरसात के मौसम में कुछ सब्जियों से परहेज करने की सलाह देते हैं. इस दौरान कुछ सब्जियों में नमी वाले कीड़े और बैक्टीरिया विकासित होते हैं, जो पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचते हैं. आइए जानते हैं कि बारिश के मौसम के दौरान किन सब्जियों से परहेज करना चाहिए.

पालक, पत्तागोभी, फूलगोभी और पत्तेदार सब्जियों से परहेज करना ही बेहतर है. बरसात के मौसम में इन सब्जियों में नमी अधिक होती है और इनमें बैक्टीरिया, कवक और सूक्ष्मजीव पनपते हैं. इन्हें खाने से पेट में संक्रमण और अपच की समस्या हो सकती है.

फूलगोभी, पत्तागोभी, ब्रोकोली और ब्रुसेल्स जैसी क्रूसिफेरस सब्जियों से भी बारिश के मौसम के दौरान जितना संभव हो सके परहेज करना चाहिए. हालाँकि इनमें उच्च पोषण होता है, लेकिन उच्च आर्द्रता के कारण ये बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करते हैं. यदि पर्याप्त सफाई के बिना इन्हें खाया जाए तो बीमारी होने की संभावना रहती है.

बरसात के दौरान कुछ सब्जियों से परहेज करना चाहिए (Getty Images)

एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि मानसून के दौरान गाजर, मूली, चुकंदर, शलजम जैसी जड़ वाली सब्जियों से भी बचना चाहिए. अगर आप इन्हें खाना ही चाहते हैं तो बेहतर होगा कि इन्हें धोकर साफ करें और पकएं क्योंकि बारिश के मौसम में मिट्टी में नमी अधिक होने के कारण ये सब्जियां अधिक पानी सोखती हैं. परिणामस्वरूप, वे जल्दी सड़ जाती हैं या खराब हो जाती हैं. इसलिए इन्हें लंबे समय तक फ्रिज में स्टोर करके रखना ठीक नहीं है.

यहां तक ​​कि मशरूम, जो पोषक तत्वों की खान है, मानसून के दौरान खाने योग्य सब्जी नहीं हैं. इस दौरान इन्हें खाने से बैक्टीरिया बढ़ते हैं और इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचता है. परिणामस्वरूप, पाचन संबंधी विकार की समस्या होने का खतरा रहता है और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) वाले लोगों में समस्या बढ़ जाती है.

इसी प्रकार बैंगन भी बच्चों और बड़ों को समान रूप से पसंद होता है और इसे सब्जियों का राजा कहा जाता है. बारिश के मौसम में इसे न ही खाएं तो बेहतर है. इसमें भी इस पूरे मौसम में नमी की मात्रा अधिक होती है और यह बैक्टीरिया और कीड़ों का घर बन जाता है. इसलिए विशेषज्ञों का कहना है कि बरसात का मौसम खत्म होने तक इन साग-सब्जियों से जितना हो सके दूर ही रहें इसलिए ध्यान रखें. Rainy season food , Vegetables To Avoid Rainy Season , Avoidable Rainy Season Vegetables , Food During Rainy Season, Avoidable Rainy season food .

ये भी पढ़ें-

Neem Ke fayde :नीम की पत्तियां खाने से क्या होता है? जानिए विशेषज्ञों की राय

Last Updated : Jul 8, 2024, 10:07 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details