दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

चीन ने बनाया दुनिया का पहला AI हॉस्पिटल, इंसान नहीं, रोबोट करेंगे मरीजों का इलाज

चीन ने सिंघुआ विश्वविद्यालय के साथ मिलकर एक अग्रणी AI अस्पताल का अनावरण किया है, जिसमें 14 AI-संचालित डॉक्टर शामिल हैं. पढ़ें पूरी खबर...

The world's first AI hospital started in China
चीन ने बनाया दुनिया का पहला AI हॉस्पिटल (CANVA)

By ETV Bharat Health Team

Published : 3 hours ago

Updated : 2 hours ago

आज के वक्त में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) लगभग हर इंडस्ट्री में अपना कमाल दिखा रही है. AI की वजह से लोगों का जीवन आसान हो गया है. वहीं, चीन की राजधानी बीजिंग में दुनिया का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI हॉस्पिटल बनकर तैयार हो चुका है. बता दें, चीनी शोधकर्ताओं ने एक AI हॉस्पिटल टाउन विकसित किया है.

इस हॉस्पिटल का नाम ‘एजेंट हॉस्पिटल’ है. इसे शिंघुआ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने तैयार किया है. इस हॉस्पिटल में 14 AI डॉक्टर्स और चार नर्स मौजूद है. ये चिकित्सक हर रोज तकरीबन 3 हजार से ज्यादा मरीजों का वर्चुअल तौर से इलाज करने की शक्ति रखते है. इस हॉस्पिटल के AI डॉक्टर्स को बीमारियां पहचानने, मरीजों का इलाज करने, नर्स को मरीजों का डेली मदद करने के मकसद से डिजाइन किया गया है. इस सिस्टम को सबसे पहले मेडिकल विश्वविद्यालयों में सहायता के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

AI हॉस्पिटल की मदद से मिलेंगी हेल्थ सुविधाएं
AI के शोधकर्ताओं का कहना है कि ये AI डॉक्टर्स वर्ल्ड में किसी भी तरह की महामारी फैलने और उनके इलाज के बारे में भी सूचना देने में सक्षम है. रिपोर्ट के अनुसार, AI हॉस्पिटल ने अमेरिकी मेडिकल लाइसेंसिंग के एग्जाम के सवालों को 93.6 प्रतिशत एक्यूरेसी के साथ आंसर दिया हैं. इस फ्यूचरिस्टिक वर्चुअल हॉस्पिटल से मेडिकल स्टूडेंट्स को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. इनकी मदद से ज्यादा लोगों तक हेल्थ सुविधाएं पहुंचाई जा सकेंगी.

हाल ही में चीनी शोधकर्ताओं ने एक इंटरव्यू में हेल्थ सेक्टर में किए गए इस इनोवेशन के बारे में बताया है. उन्होंने कहा कि AI हॉस्पिटल का कॉन्सेप्ट मरीजों के इलाज के लिए एक नई पहल है. यह पहल सिर्फ मेडिकल प्रोफेशनल्स के लिए ही नहीं बल्कि आम जनता दोनों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होगी.

कई लोगों के इलाज में मिलेगी मदद

सिंघुआ विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने "एजेंट हॉस्पिटल" नाम का AI हॉस्पिटल विकसित किया है. इस वर्चुअल वर्ल्ड में, सभी डॉक्टर, नर्स और मरीज लार्ज भाषा मॉडल (एलएलएम)-बेस्ड इंटेलिजेंट एजेंट्स के जरिए एक-दूसरे से कम्युनिकेशन कर पाएंगे. शोधकर्ताओं के इस पहल से कई लोगों के इलाज में मदद मिलेगी.

यह अत्याधुनिक सुविधा निदान और उपचार प्रदान करने में उन्नत AI तकनीक की क्षमता को उजागर करती है, जो इस बात की झलक पेश करती है कि कैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्वास्थ्य सेवा के भविष्य को बदल सकती है और दक्षता में सुधार कर सकती है.

https://www.roboticsandautomationmagazine.co.uk/news/healthcare/worlds-first-ai-hospital-with-virtual-doctors-opens-in-china.html

ये भी पढ़ें-

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details