दिल्ली

delhi

ETV Bharat / entertainment

रश्मिका मंदाना बनीं I4C की ब्रांड एंबेसडर, एक्ट्रेस ने अपने डीप फेक वीडियो के खिलाफ उठाया था कदम

साइबर क्राइम के खिलाफ रश्मिका मंदाना ने भारत सरकार के साथ नई पहल की है. उन्हें I4C का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया.

By ETV Bharat Entertainment Team

Published : 5 hours ago

Rashmika Mandanna
रश्मिका मंदाना (ANI)

मुंबई:साउथ एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना ने हाल ही में घोषणा की कि उन्हें I4C का ब्रांड एंबेसडर चुना गया है. इसके तहत वे साइबर क्राइम के खिलाफ भारत सरकार के साथ नई पहल करने जा रही हैं. उन्होंने साइबर अपराध के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इससे बचाने में मदद करने की जिम्मेदीर ली है. मंदाना का मानना ​​है कि ऑनलाइन दुनिया की सुरक्षा के लिए सख्त उपायों की जरूरत है क्योंकि यह बहुत ज्यादा फैल रहा है और लोगों को नुकसान के साथ ही तकलीफ भी पहुंचा रहा है.

सोशल मीडिया पर दी जानकारी

रश्मिका मंदाना ने हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करते हुए इसकी जानकारी दी. उन्होंने कैप्शन लिखा- हम डिजिटल युग में जी रहे हैं और साइबर अपराध अपने चरम पर है. इसके प्रभाव का अनुभव करने वाले व्यक्ति के रूप में, मेरा मानना ​​है कि हमारी ऑनलाइन दुनिया की सुरक्षा के लिए सख्त उपायों का समय आ गया है. आइए हम अपने और आने वाली जनरेशन के लिए एक सुरक्षित साइबरस्पेस बनाने के लिए एकजुट हों. मैं जागरूकता लाना चाहती हूं और आपमें से ज्यादा से ज्यादा लोगों को साइबर अपराधों से बचाना चाहती हूं, इसलिए मैं I4C की ब्रांड एंबेसडर की भूमिका निभा रही हूं. मुझे और भारत सरकार को आपकी मदद करने दें - 1930 पर कॉल करके या cybercrime.gov.in पर जाकर साइबर अपराधों की रिपोर्ट करें. धन्यवाद, रश्मिका मंदाना I4C की ब्रांड एंबेसडर.

अपने डीप फेक वीडियो का किया जिक्र

हैलो मैं रश्मिका मंदाना, कुछ महीने पहले मेरा एक डीप वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया, जो एक साइबर क्राइम था और है. इसके बाद मैंने तय किया कि मैं इसके खिलाफ आवाज उठाउंगी और जागरुकता फैलाउंगी. मुझे ये अनाउंस करते हुए खुशी हो रही है कि मुझे इस लड़ाई में गवर्नमेंट ऑफ इंडिया का साथ मिला और मुझे इंडियन साइबर क्राइम के कॉर्डिनेशन सेंटर (I4C) का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया. एक ब्रांड एंबेसडर के रूप में साइबर क्राइम से निपटने में मैं आपकी मदद करने के लिए तैयार हूं.

डीपफेक वीडियो देख सहम गई थी रश्मिका

दरअसल 6 नवंबर 2023 को सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपनी फिल्म गुडबॉय की को-एक्टर रश्मिका मंदाना का यह डीपफेक वीडियो अपने एक्स हैंडल पर शेयर कर चिंता जताई थी और इसे एक शर्मनाक हरकत भी बताया था. इसके बाद जब रश्मिका मंदाना की बिग बी के इस पोस्ट पर नजर पड़ी तो वह सहम गईं और फिर खुद भी इस पोस्ट को शेयर कर अपना डर साझा किया. इसके बाद रश्मिका ने इस पर रिएक्शन देते हुए एक्स पर लिखा- मुझे यह शेयर करते हुए बड़ा दुख हो रहा है, सोशल मीडिया पर जो मेरा डीपफेक वीडियो वायरल हो रहा है, उस पर बात करनी है, यह वाकई में बहुत डरावना है, ना सिर्फ मेरे लिए, बल्कि मेरी जैसी सभी लड़कियों के लिए, क्योंकि नई-नई तकनीकों का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है'.

यह भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details