दिल्ली

delhi

25 हजार की सैलरी भी बना सकती है रिटायरमेंट के बाद करोड़पति, जानें तरीका - EPFO Retirement Fund

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 23, 2024, 7:00 AM IST

Updated : Aug 23, 2024, 9:47 AM IST

EPFO Retirement Fund- एंप्लाइज प्रॉपिडेंट फंड एक रिटायरमेंट स्कीम है, जिसे एम्पलाइज प्रॉविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेस द्वारा किया जाता है. EPF अकाउंट कर्मचारियों के रिटायरमेंट को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है. अगर आप स्कीम में धैर्य बनाकर रखेंगे तो रिटायरमेंट पर मोटा पैसा कमा सकते हैं. आज हम इस खबर के माध्यम से जानते है कि बेसिक सैलरी और मंहगाई भत्ता से कैसे रिटायरमेंट पर 1 करोड़ रुपये कमा सकते है. पढ़ें पूरी खबर...

EPFO
ईपीएफओ (प्रतीकात्मक फोटो) (Getty Image)

नई दिल्ली:कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा संचालित एक सेवानिवृत्ति लाभ योजना है. EPFO ​​योजना के तहत, नियोक्ता और कर्मचारी दोनों ही हर महीने एक निश्चित राशि का योगदान करते हैं, जब तक कि कर्मचारी उस विशेष कंपनी में काम कर रहा हो. कर्मचारी को अपने EPF योगदान पर टैक्स लाभ मिलता है और अन्य बचत योजनाओं की तुलना में अधिक ब्याज दर भी मिलती है. वर्तमान में, EPFO ​​कर्मचारियों को उनके भविष्य निधि जमा पर 8.25 फीसदी की ब्याज दर दे रहा है.

आज हम इस खबर के माध्यम से जानेंगे कि EPF योजना के तहत 1 करोड़ रुपये की रिटायरमेंट राशि के लिए किसी को प्रति माह कितना निवेश करना होगा?

EPFO के नियमों के अनुसार, कर्मचारी अपने मूल वेतन और महंगाई भत्ते का 12 फीसदी कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में योगदान कर सकते हैं. कर्मचारियों के हिस्से के बराबर, नियोक्ता भी 12 फीसदी का योगदान करते हैं, जिसमें से 8.33 फीसदी कर्मचारी पेंशन फंड (EPS) में और 3.67 फीसदी EPF में जाता है. इसके अलावा, कर्मचारियों को स्वैच्छिक भविष्य निधि (वीपीएफ) अंशदान का यह विकल्प दिया गया है, जिसमें वे अपने नियोक्ता से ईपीएफ अंश के 12 फीसदी से अधिक कटौती करने के लिए कह सकते हैं. वीपीएफ अंशदान अधिकतम मूल वेतन और महंगाई भत्ते का 100 फीसदी तक हो सकता है, जिसमें मूल अंशदान पर ब्याज दर समान होगी.

  • याद रखें, यदि आपका स्वैच्छिक और मूल EPF योगदान एक वित्तीय वर्ष में 2.5 लाख रुपये से अधिक है, तो आपको अतिरिक्त राशि पर अर्जित ब्याज पर टैक्स का भुगतान करना होगा.

1 करोड़ रुपये के रिटायरमेंट में कितना समय लगेगा?
25000 रुपये वेतन के साथ EPF के तहत 1 करोड़ रुपये का रिटायरमेंट कॉर्पस बनाने में कितना समय लगता है. मान लीजिए कि एक व्यक्ति, जिसकी आयु 25 साल है, 15,000 रुपये मूल वेतन के साथ 25,000 रुपये प्रति माह कमा रहा है. एक उदाहरण से, हम देखेंगे कि EPF निवेश के माध्यम से इस व्यक्ति को 1 करोड़ रुपये के कॉर्पस तक पहुंचने में कितना समय लगता है. यहां हम मानते हैं कि वेतन बढ़ोतरी के कारण EPF योगदान हर साल 10 फीसदी बढ़ेगा.

  • मूल वेतन – 15,000 रुपये
  • कुल EPF योगदान (मूल वेतन का 12 फीसदी + मूल वेतन का 3.67 फीसदी) = 1750+550 = 2300 रुपये प्रति माह
  • (कर्मचारी का 12 फीसदी और नियोक्ता का 3.67 फीसदी योगदान EPFO ​​में जाता है)

2300 रुपये प्रति माह और हर साल योगदान में 10 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ, EPF के तहत 1 करोड़ रुपये के कोष को पार करने में 30 साल लगेंगे. 55 वर्ष की आयु में, व्यक्ति 1.07 करोड़ रुपये निकाल सकता है, जिसका मतलब है कि EPF में 30 सालों का निवेश इस व्यक्ति को, जो 25,000 रुपये के मामूली वेतन से शुरू करता है, 1 करोड़ रुपये के EPF कोष के अपने वित्तीय लक्ष्य तक ले जाएगा.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Aug 23, 2024, 9:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details