दिल्ली

delhi

कौन हैं नेविल टाटा, जिन्होंने संभाला टाटा ग्रुप का रिटेल बिजनेस, स्टार बाजार की मिली कमान - Neville Tata head of Star Bazaar

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 21, 2024, 10:40 AM IST

Neville Tata head of Star Bazaar- नेविल ट्रेंट लिमिटेड के चेयरमैन नोएल टाटा के बेटे नेविल टाटा ने स्टार बाजार के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला है, जो टाटा की अगली पीढ़ी के उदय का संकेत है. स्टार बाजार ट्रेंट लिमिटेड की हाइपरमार्केट इकाई है, जिसमें टाटा समूह के खुदरा व्यवसाय स्थित हैं. पढ़ें पूरी खबर...

NEVILLE TATA HEAD OF STAR BAZAAR
नेविल टाटा ने संभाला टाटा ग्रुप का रिटेल बिजनेस (Canva)

नई दिल्ली:नेविल टाटा ने टाटा समूह की प्रमुख रिटेल ब्रांच, ट्रेंट लिमिटेड के हाइपरमार्केट डिवीजन, स्टार बाजार का नेतृत्व संभाल लिया है. इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार ट्रेंट लिमिटेड ने अपने हाइपरमार्केट सेगमेंट को एक प्रमुख विकास क्षेत्र के रूप में पहचाना है. इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी पी वेंकटेसलू इसके प्रमुख हैं. ट्रेंट हाइपरमार्केट, टाटा और ब्रिटिश रिटेलर टेस्को के बीच 50:50 संयुक्त उद्यम है, जो पूरे भारत में 66 स्टार बाजार स्टोर संचालित करता है.

कौन हैं नेविल टाटा?
नेविल ट्रेंट लिमिटेड के चेयरमैन नोएल टाटा के बेटे हैं, जो टाटा समूह के संरक्षक रतन टाटा के सौतेले भाई हैं, जो समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के मानद चेयरमैन हैं. नेविल, किराना रिटेलिंग सहायक कंपनी ट्रेंट हाइपरमार्केट के बोर्ड में एक गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में थे. लेकिन उन्होंने उस पद से इस्तीफा दे दिया है क्योंकि वह अधिक कार्यकारी भूमिका निभा रहे हैं.

बेयस बिजनेस स्कूल के 32 वर्षीय पूर्व छात्र नेविल, ट्रेंट लिमिटेड के चेयरमैन नोएल टाटा के बेटे और टाटा संस के चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा के सौतेले भाई हैं.

नेविल 2016 में ट्रेंट लिमिटेड में शामिल हुए, शुरुआत में भारत के प्रमुख परिधान ब्रांडों में से एक, जूडियो का प्रबंधन करने से पहले पैकेज्ड फूड और बेवरेज की देखरेख करते थे. पहले ट्रेंट हाइपरमार्केट के बोर्ड में एक गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य करने वाले नेविल ने अब अधिक व्यावहारिक भूमिका निभाने के लिए उस पद से इस्तीफा दे दिया है.

उनकी बहनें, लीह और माया भी टाटा समूह की कंपनियों में शामिल हैं. 39 वर्षीय लीह इंडियन होटल्स में गेटवे ब्रांड का नेतृत्व करती हैं, जबकि 36 वर्षीय माया एनालिटिक्स और तकनीक पर ध्यान केंद्रित करते हुए टाटा डिजिटल में काम करती हैं. तीनों भाई-बहनों को सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट की पांच सहयोगी कंपनियों का ट्रस्टी नियुक्त किया गया है. नोएल टाटा वोल्टास के चेयरमैन और टाटा ट्रस्ट्स के ट्रस्टी भी हैं, जो टाटा संस में 66 फीसदी हिस्सेदारी को नियंत्रित करता है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details