दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा...आज DA में हो सकती है 3 फीसदी की बढ़ोतरी!

मोदी कैबिनेट केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा दे सकती है. महंगाई भत्ते में 3 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी मिल सकती है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 11 hours ago

DA Hike
प्रतीकात्मक फोटो (Getty Image)

नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली केंद्रीय कैबिनेट केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा दे सकती है. मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि केंद्रीय कैबिनेट केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में करीब 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. अगर इसे मंजूरी मिल जाती है तो केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता मूल वेतन के 50 फीसदी से बढ़कर 53 फीसदी हो जाएगा.

सीएनबीसी-आवाज ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि महंगाई राहत (डीआर) पर बुधवार को बैठक होगी.

बता दें कि 3 फीसदी डीए बढ़ोतरी के बाद, एक एंट्री-लेवल सरकारी कर्मचारी, जिसका मूल वेतन लगभग 18,000 रुपये प्रति माह है. उसका वेतन 540 रुपये प्रति माह तक बढ़ जाएगा. डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई 2024 से प्रभावी होगी.

इस बढ़ोतरी से 1 करोड़ से ज़्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा मिलने की उम्मीद है. केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने का एरियर भी मिलेगा.

DA केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिया जाता है, जबकि पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) दी जाती है. आमतौर पर, केंद्र सरकार साल में दो बार DA बढ़ाती है, जो जनवरी और जुलाई से प्रभावी होती है. हालांकि, इस साल जुलाई में DA बढ़ोतरी की घोषणा में काफी देरी हुई है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details