दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

खुशखबरी...दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी !

DA Hike- देश में केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की ओर से महंगाई भत्ता (DA) में बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

DA Hike
महंगाई भत्ता (प्रतीकात्मक फोटो) (Getty Image)

नई दिल्ली:एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को जैकपॉट लगने वाला है. धनतेरस और दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों पर लक्ष्मी जी की वर्षा हो सकती है. इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है. इसके बाद सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी. इससे करीब 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा होगा, जो एक बड़ी सौगात की तरह होगा.

इस दिन मिल सकती डीए की खुशखबरी
बता दें कि इससे पहले सरकार 8वें वेतन आयोग के गठन से इनकार कर चुकी है. इतना ही नहीं, डीए एरियर देने से भी इनकार कर चुकी है. सरकार ने आधिकारिक तौर पर डीए बढ़ोतरी की तारीख का ऐलान नहीं किया है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में 25 अक्टूबर तक बढ़ोतरी का दावा किया जा रहा है.

इतने फीसदी तक बढ़ेगा DA
केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के DA में भारी बढ़ोतरी की जा सकती है. माना जा रहा है कि सरकार DA में 3 या 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. इसके बाद यह बढ़कर 53 फीसदी हो जाएगा. फिलहाल कर्मचारियों को 50 फीसदी DA का लाभ मिल रहा है. इससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी, जो सभी के लिए खुशखबरी की तरह है.

अगर अभी DA बढ़ोतरी का ऐलान होता है तो इसकी दरें 1 जुलाई 2024 से प्रभावी मानी जाएंगी, जो सभी के लिए बड़ी राहत होगी. सातवें वेतन आयोग के मुताबिक, हर साल दो बार DA बढ़ाया जाता है. इसकी दरें 1 जुलाई और 1 जनवरी से प्रभावी होती हैं. इससे पहले मार्च महीने में DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी, जो बढ़कर 50 फीसदी हो गई थी.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details