दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

SBI ने दिया अपने ग्राहकों को झटका, Credit Card का बढ़ाया चार्ज, इस दिन से होगा लागू

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक SBI ने अपने क्रेडिट कार्ड शुल्क में बड़े बदलावों की घोषणा की है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

SBI Credit card
एसबीआई क्रेडिट कार्ड (Getty Image)

नई दिल्ली:अगर आप बिजली, गैस या पानी जैसे बिलों का भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के हालिया बदलावों के बारे में जानना जरूरी है. 1 नवंबर, 2024 से, SBI क्रेडिट कार्ड से किए गए उपयोगिता बिल भुगतान पर 1 फीसदी अतिरिक्त शुल्क लगाएगा. देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के लेंडर ने अपने क्रेडिट कार्ड शुल्क में बड़े बदलावों की घोषणा की है.

ये बदलाव आने वाले महीनों में प्रभावी होंगे, जिससे क्रेडिट कार्ड लेनदेन पर शुल्क लगाने के तरीके पर असर पड़ेगा. पहला बदलाव 1 नवंबर, 2024 से क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए उपयोगिता बिल भुगतान पर 1 फीसदी अधिभार की शुरूआत शामिल है. यह सरचार्ज बिजली, गैस, पानी और अन्य उपयोगिता सेवाओं के भुगतान पर लागू होगा.

इकोनॉमिक टाइम्स की एकरिपोर्टके अनुसार, एसबीआई कार्ड ने कुछ क्रेडिट कार्ड लेनदेन के लिए शुल्क बढ़ा दिया है.

एसबीआई कार्ड के नए वित्त शुल्क क्या हैं?
एसबीआई कार्ड ने वित्त शुल्क को 3.50 फीसदी प्रति माह से संशोधित कर 3.75 फीसदी प्रति माह कर दिया है, जो 1 नवंबर, 2024 से प्रभावी होगा.

बैंक 50,000 रुपये से ज्यादा के यूटिलिटी बिल के भुगतान पर सरचार्ज लगाएगा
1 नवंबर, 2024 से, SBI क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान किए जाने पर एक ही स्टेटमेंट साइकिल में 50,000 रुपये से ज्यादा के यूटिलिटी बिल भुगतान पर 1 फीसदी अतिरिक्त शुल्क लगाएगा. हालांकि, अगर SBI क्रेडिट कार्ड के जरिए आपके यूटिलिटी बिल का भुगतान उसी साइकिल में 50,000 रुपये से कम रहता है, तो कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा. यह बदलाव बैंक की संशोधित शुल्क संरचना का हिस्सा है. इसलिए क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को अप्रत्याशित शुल्क से बचने के लिए इस सीमा का ध्यान रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details