दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 5 दिन काम करने पर जल्द मिलेगी हरी झंडी, ब्रांच खुलने का भी बदल सकता है टाइम - 5 Days working in bank

5 Days working in bank- अगर आप एक बैंक कर्मचारी है तो ये खबर आपके लिए है. बैंक कर्मचारियों की 5 दिन के कार्य सप्ताह की मांग जल्द ही पूरी होने की संभावना है. क्योंकि इस संबंध में भारतीय बैंक संघ (आईबीए) और कर्मचारी यूनियनों के बीच पहले ही एक समझौते पर हस्ताक्षर हो चुके हैं. पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 5, 2024, 5:21 PM IST

5 Days working in bank
बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी (Canva And IANS Photo)

नई दिल्ली:बैंक कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही मांग इसी पूरी हो सकती है. बैंक कर्मचारियों की हफ्ते में 2 दिन छुट्टी को लेकर भारतीय बैंक संघ और कर्मचारी यूनियनों के बीच पहले ही एक समझौते पर हस्ताक्षर हो चुके है. सरकार की मंजूरी बाकी है. इस साल के अंत में बैंक कर्मचारियों को मिल सकती है.

5-डे वर्किंग को जल्द मिलेगी मंजूरी
अब इस बैंक कर्मचारियों की 5 दिन के कार्य सप्ताह की मांग जल्द ही पूरी होने की संभावना है. बता दें कि इसपर आईबीए और कर्मचारी यूनियनों के बीच पहले ही समझौते हो चुका है. अब, बस सरकार की मंजूरी बाकी है, जो बैंक कर्मचारियों को 2024 के अंत में मिलने की उम्मीद है. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस जैसे बैंक कर्मचारी संघ कुछ समय से शनिवार की छुट्टी के साथ 5-दिवसीय कार्यसप्ताह पर जोर दे रहे हैं. उन्होंने आश्वासन दिया है कि इससे ग्राहक सेवा के घंटों में कमी नहीं होगी.

सरकार के मंजूरी का इंतजार
इसके बाद, दिसंबर 2023 में, भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए, जिसमें सरकारी और निजी लेंडर और बैंक यूनियन दोनों शामिल हैं. इस समझौते में 5-डे वर्किंग प्रस्ताव शामिल था, जो सरकार की मंजूरी के अधीन था.

इसके बाद 8 मार्च, 2024 को आईबीए और बैंक यूनियनों द्वारा 9वें संयुक्त नोट पर हस्ताक्षर किए गए. आईबीए और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन द्वारा हस्ताक्षरित संयुक्त नोट में शनिवार और रविवार की छुट्टी के साथ 5-दिवसीय वीकेंड में परिवर्तन की रूपरेखा दी गई है.

रोजाना काम के घंटों को बढ़ाया जाएगा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अगर सरकार 5-डे वर्किंग को मंजूरी देती है तो काम के घंटों में 40 मिनट बढ़ाया जा सकता है. बैंकों में काम 40 मिनट बढ़ने से सुबह 9:45 से 5:30 बजे तक हो जाएगा. बैंकों के कामकाज को रिवाइज कर दिया जाएगा.

दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक रहता है बंद
फिलहाल बैंक शाखाएं दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहती हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details