दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कौन है एडम लैंजा, जिसके नाम पर फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की मिल रही धमकी? टीचर्स समेत 26 लोगों की ली थी जान

पिछले एक हफ्ते से भारतीय एयरलाइनों को बम की 90 धमकियां दी गई हैं. इसके लिए ज्यादातर एक ही अकाउंट यूज किया गया है.

कौन है एडम लैंजा, जिसके नाम पर फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की मिल रही धमकी?
कौन है एडम लैंजा, जिसके नाम पर फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की मिल रही धमकी? (सांकेतिक तस्वीर)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 11 hours ago

नई दिल्ली:पिछले एक हफ्ते से भारतीय एयरलाइनों में बम की लगभग 90 झूठी धमकियां दी गई हैं. इसके चलते घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर सेवा देने वाली एयरलाइंस को मार्ग परिवर्तन, उड़ान में देरी, कैंसिलेशन और करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है.

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इनमें से लगभग 70 प्रतिशत झूठी धमकियां सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मौजूद @adamlanza1111 अकाउंट से मिली हैं. ऐसे में सवाल यह है कि आखिर यह धमकियां कौन दे रहा है?

किसने दी धमकियां?
मीडिया रिपोर्टस के अनुसार एक्स हैंडल @adamlanza1111 ने शुक्रवार रात (18 अक्टूबर) को भारतीय एयरलाइनों को 12 और शनिवार (19 अक्टूबर) को 34 धमकियां दीं. यूजर्स ने एयर इंडिया, विस्तारा, इंडिगो, अकासा एयर, अलायंस एयर, स्पाइसजेट और स्टार एयर जैसी एयरलाइनों और अंतरराष्ट्रीय कैरियर - अमेरिकन एयरलाइंस, जेट ब्लू और एयर न्यूजीलैंड को धमकियां दीं.

जानकारी के मुताबिक स्टार एयर को उसकी चार उड़ानों के लिए धमकियां मिलीं, जबकि अन्य को पांच-पांच फ्लाइट के लिए इसी तरह के मैसेज मिले. पोस्ट में एक जैसा मैसेज था. इसमें लिखा था. "आपके पांच विमानों में बम हैं... कोई भी जीवित नहीं बचेगा. जल्दी करो और विमान खाली करो."

जब धमकियां पोस्ट की गईं, तब कुछ फ्लाइट हवा में थीं, जबकि अन्य पहले ही अपनी यात्रा पूरी कर चुकी थीं. माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म द्वारा सस्पेंड किए जाने के बाद शनिवार दोपहर तक अकाउंट एक्टिव था.

एडम लैंजा कौन है?
कुख्यात एक्स हैंडल का नाम एडम लैंजा के नाम पर रखा गया है, जो एक मास शूटर था. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक लैंजा ने 2012 में अमेरिका के सबसे घातक प्राइमरी स्कूल में फायरिंग की थी. फर्स्ट पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक 14 दिसंबर को लैंजा ने सैंडी हुक एलिमेंट्री स्कूल में गोलीबारी की थी, जिसमें छह से सात साल की उम्र के 20 बच्चों और छह शिक्षकों की मौत हो गई थी. यह वही स्कूल था जहां उसने चार साल तक पढ़ाई की थी.

इतना ही नहीं लैंजा ने खुद भी अपनी जान ले ली थी. इसके चलते सामूहिक गोलीबारी के पीछे का मकसद कभी पता नहीं चल पाया. हार्टफोर्ड कोर्टेंट के सुप्रीम कोर्ट में जीत के बाद सामने आए दस्तावेजों में लैंजा की बचपन से ही अशांत मानसिक स्थिति की विस्तृत तस्वीर दिखाई गई. दस्तावेजों में उनके लेखन के सैकड़ों पैज और 1786 से लेकर अब तक सामूहिक हिंसा की 400 घटनाओं की विस्तृत जानकारी वाली स्प्रेडशीट शामिल थी.

इनका एयरलाइनों पर क्या प्रभाव पड़ता है?
झूठी धमकियां दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते विमानन बाजारों में से एक में तबाही मचा रही हैं. देश में 150 से ज़्यादा चालू हवाई अड्डों से हर दिन 3,000 से ज्यादा फ्लाइट संचालित होती हैं. इसमें 33 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे शामिल हैं.नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार, पिछले साल भारत में 150 मिलियन से अधिक यात्रियों ने घरेलू उड़ान भरी.

ऐसे समय में जब भारत में फेस्टिवल सीजन चल रहा है और लोग बड़ी संख्या में ट्रैवलिंग कर रहे हैं. धमकियों के कारण एयरलाइंस को मार्ग परिवर्तन, फ्लाइट में देरी, कैंसिलेशन और करोड़ों रुपये का नुकसान हो रहा है.

यह भी पढ़ें- फ्लाइट को बम थ्रेट मिलने पर क्या होता है ? कैसे काम करती है ऑथोरिटी? जानें सबकुछ

ABOUT THE AUTHOR

...view details