दिल्ली

delhi

VBA ने जारी किया चुनाव घोषणापत्र, प्रकाश अंबेडकर ने NRC और CAA को बताया हिंदू विरोध - VBA Manifesto

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 15, 2024, 5:35 PM IST

VBA Manifesto : महाराष्ट्र में वंचित बहुजन अघाड़ी पार्टी के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर ने चुनाव घोषणापत्र जारी किया. इस दौरान भाजपा, आरएसएस और बजरंग दल पर जमकर निशाना साधा. अंबेडकर ने कहा कि एनआरसी और सीएए हिंदू विरोधी है.

VBA Manifesto
VBA ने जारी किया चुनाव घोषणापत्र

अकोला (महाराष्ट्र) : वंचित बहुजन अघाड़ी (VBA) के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर ने अकोला में अपनी पार्टी का चुनाव घोषणा पत्र जारी किया. प्रकाश अंबेडकर ने दावा किया कि एनआरसी और सीएए असंवैधानिक हैं.

प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी यहां हिंदू मतदाताओं को नुकसान पहुंचा रही है क्योंकि एनआरसी और सीएए, जो मुसलमानों के खिलाफ लगते हैं, हिंदू समुदाय के एक वर्ग के भी खिलाफ हैं. अपनी पार्टी के घोषणापत्र के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने नीतिगत निर्णय लिया है कि 58 साल तक संविदा कर्मियों को सेवानिवृत्ति नहीं दी जाएगी.

वीबीए नेता ने कहा कि जो कोई भी किसानों के लिए गारंटीकृत मूल्य अधिनियम का उल्लंघन करेगा, उसे आर्थिक रूप से दंडित किया जाएगा और उनके खिलाफ आपराधिक कार्यवाही भी शुरू की जाएगी.

उन्होंने कहा कि 'सार्वजनिक क्षेत्र देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है. हम सार्वजनिक क्षेत्र को बेचने की प्रक्रिया को रोकेंगे. हम नई औद्योगिक नीति लागू करेंगे, जिसमें कृषि आधारित उद्योगों को प्राथमिकता दी जाएगी.'

कपास और सोयाबीन के मूल्य का किया एलान :प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि जब उनकी पार्टी सत्ता में आएगी तो कपास की प्रति क्विंटल कीमत कम से कम 9 हजार रुपये और सोयाबीन की कीमत 5 से 6 हजार रुपये दी जाएगी. उन्होंने कहा कि 'कृषि को औद्योगिक दर्जा दिलाने के लिए हमारा घोषणापत्र व्यापक है.' उन्होंने कहा कि 'हम यह भी मांग कर रहे हैं कि ओबीसी को पदोन्नति में आरक्षण मिलना चाहिए.'

प्रकाश अंबेडकर ने यह भी कहा कि एससी और एसटी को मिलने वाले आरक्षण को लेकर वे स्पष्ट रुख अपनाएंगे. उन्होंने कहा, 'समान नागरिक संहिता संविधान के लिए नहीं, बल्कि आरएसएस के लिए खतरा है.'

उन्होंने कहा कि 'यह नुकसान हमारे जैसे धर्मनिरपेक्ष दलों का नुकसान नहीं है, बल्कि यह उन दलों का नुकसान है जो धर्म के आधार पर राजनीति करते हैं.' उन्होंने चेतावनी दी है कि इस चुनाव में बीजेपी, आरएसएस और बजरंग दल बहुत कुछ खोने वाला है.

घोषणापत्र जारी होने के दौरान वीबीए के राज्य उपाध्यक्ष डॉ. दरिवर्धन पुंडकर, सोशल मीडिया प्रमुख जिरत्ना पटैत, मिलिंद इंगले, नरेंद्र बेलसरे, सचिन शिराले, पराग गवई आदि उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें

महाराष्ट्र में वंचित बहुजन अघाड़ी ने 8 उम्मीदवारों की घोषणा की

ABOUT THE AUTHOR

...view details