उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार ज्वेलरी शोरूम लूट: दो और बदमाश अरेस्ट, एक एनकाउंटर में ढेर, माल की रिकवरी बड़ी टेंशन - Haridwar Jewellery Showroom Robbery

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 16, 2024, 7:20 PM IST

Updated : Sep 16, 2024, 10:21 PM IST

Haridwar Robbery Case, Haridwar Encounter: हरिद्वार ज्वेलरी शोरूम लूटकांड में जहां पुलिस ने एक बदमाश को 15 सितंबर देर रात को एनकाउंटर में मार गिराया तो वहीं दो अन्य बदमाशों को गिरफ्तार करने की बात कही है. हालांकि, दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस ज्यादा खुलासा नहीं कर रही है. वैसे अभी तक पुलिस सिर्फ 50 लाख के माल की ही रिकवरी कर पाई है, जबकि लूट करीब 5 करोड़ की हुई थी. ऐसे में सवाल ये है कि एक बदमाश के मारे जाने और दो बदमाशों की अरेस्टिंग के बाद भी पुलिस सिर्फ 50 लाख के माल की ही रिकवरी कर पाई है.

HARIDWAR JEWELRY SHOWROOM ROBBERY
हरिद्वार ज्वेलरी शोरूम लूटकांड का खुलासा करते डीजीपी. (ETV BHARAT)

देहरादून: उत्तराखंड में साल 2009 रणवीर एनकाउंटर के बाद पुलिस ने मुठभेड़ में किसी को नहीं मारा, लेकिन इसी साल हरिद्वार जिले में दो बड़े एनकाउंटर में उत्तराखंड पुलिस ने दो बदमाशों को ढेर किया. इन दो एनकाउंटरों से उत्तराखंड पुलिस ये तो साफ कर दिया है कि अब प्रदेश में अपराधियों पर कोई रहम नहीं किया जाएगा. रविवार 15 सितंबर रात को पुलिस ने हरिद्वार में रानीपुर मोड ज्वेलरी लूट कांड के बदमाश को मुठभेड़ के बाद मार गिराया. वहीं पुलिस ने दावा किया है कि उन्होंने दो और बदमाशों का गिरफ्तार कर लिया है. बता दें कि, इसी साल अप्रैल महीने में ही नानकमत्ता गुरुद्वारे के डेरा प्रमुख बाबा तरसेम सिंहकी हत्या में शामिल शूटर अमरजीत उर्फ बिट्टूको पुलिस और एसटीएफ ने ज्वाइंट एनकाउंटर में ढेर किया था.

हरिद्वार ज्वेलरी शोरूम लूटकांड (ETV BHARAT)

हरिद्वार में देर रात हुई मुठभेड़: बता दें कि, बीते एक सितंबर को हरिद्वार के रानीपुर मोड पर बदमाशों ने दिनदहाड़े बालाजी ज्वेलरी शोरूम में करीब पांच करोड़ रुपए की डकैती डाली थी. तभी से पुलिस की कई टीमें इस मामले की जांच में जुटी हुई थी. पुलिस ने बताया कि उनकी टीम सोमवार 15 सितंबर रात को करीब 10:30 बजे हरिद्वार के बहादराबाद थाना क्षेत्र में चेकिंग कर रही थी, तभी पुलिस की नजर बाइक सवार दो संदिग्ध पर पड़ी, जिन्होंने अपने चेहरे को ढका हुआ था.

मौके पर पहुंचे गढ़वाल आईजी (ETV BHARAT)

पुलिस से बचने के लिए जंगल की तरफ भागे बदमाश: पुलिस के मुताबिक, उनको देकर बाइक सवार भागने लगे. पुलिस ने भी बाइक सवारों का पीछा किया. इस दौरान आरोपियों की बाइक फिसल कर गिर गई. इसके बाद दोनों आरोपी पैदल ही जंगल की तरफ भागने लगे. पुलिस ने आरोपियों को रोकने के लिए फायर किया.

पुलिस की गोली लगने से घायल हुआ बदमाश: पुलिस का कहना है कि आरोपियों की तरफ से पुलिस पर फायरिंग की गई. पुलिस के अनुसार उनकी टीम ने आरोपियों को सरेंडर करने को कहा, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. इसके बाद पुलिस की तरफ की गई फायरिंग में एक बदमाश घायल हो गया. वहीं दूसरा मौके से फरार होने में कामयाब हो गया. घायल बदमाश को पुलिस हॉस्पिटल लेकर गई, जहां डॉक्टर ने उस बदमाशों को मृत घोषित कर दिया.

एक लाख रुपए का इनाम था बदमाश पर: पुलिस ने बताया है कि, मृतक बदमाश की पहचान सत्येंद्र पाल उर्फ लकी (पुत्र राजपाल सिंह) निवासी मुक्तसर पंजाब के रूप में हुई है, जिसकी उम्र करीब 32 साल है. पुलिस ने बताया कि सत्येंद्र पाल एक लाख रुपए का इनामी बदमाश है. पंजाब समेत कई राज्यों में उसके खिलाफ आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं.

बदमाश के पास से पुलिस को क्या मिला: बदमाश सत्येंद्र पाल के पास से पुलिस को कुछ ज्वेलरी, पिस्टल और जिंदा कारतूस के साथ-साथ एक बाइक बरामद हुई है. सत्येंद्र पाल के खिलाफ पंजाब के मुक्तसर, हिमाचल प्रदेश के ऊना और उत्तराखंड में हरिद्वार जिले की ज्वालापुर कोतवाली में मुकदमे दर्ज हैं.

एनकाउंटर में ढेर बदमाश के पास से बरामद हथियार (ETV Bharat)

डीजीपी अभिनव कुमार ने बताया कि, सत्येंद्र पाल से सोने के 8 कड़े, 6 ब्रेसलेट, अंगूठी, हार, 14 कान के झुमके और अन्य गहने बरामद किए गए हैं, जिनकी कुल कीमत लगभग 50 लाख रुपए है. ये सभी ज्वेलरी हरिद्वार रोनीपुर शोरूम से लूटी हुई है. इसके अलावा डीजीपी का कहना है कि 16 सितंबर दोपहर की करीब दो बजे इस लूटकांड के दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, जिस पर पुलिस अभी खुलकर कुछ नहीं बोल रही है, लेकिन पुलिस का कहना है कि उनकी कार्रवाई अभी भी जारी है. इसके साथ ही पुलिस का प्रयास 100 प्रतिशत माल रिकवर करने का है.

एनकाउंटर में ढेर बदमाश के पास से रिकवर ज्वेलरी (ETV Bharat)

पीड़ित का दर्द: वहीं, पीड़ित ज्वेलर्स अतुल गर्ग का कहना है कि एक सितंबर को बदमाश उनका सब कुछ लूटकर ले गए. इस मामले में पुलिस ने अभीतक एक बदमाश को मारा है और दो बदमाशों को अरेस्ट किया है. पुलिस अपनी कार्रवाई बेहतर तरीके से कर रही है, लेकिन उनकी चिंता बदमाशों के पकड़े जाने के साथ-साथ अपनी माल की रिकवरी को लेकर भी है. बीते 15 दिनों से उनकी दुकान बिल्कुल खाली पड़ी है. पुलिस की तरफ से उन्हें यही आश्वासन मिल रहा है कि उनके पूरे माल की रिकवरी कर ली जाएगी.

हरिद्वार में 15 सितंबर रात को बदमाशा का एनकाउंटर किया गया. (ETV Bharat)

पहले भी रिकवरी न के बराबर हुई है: इस तरह के कुछ पुराने मामलों के देखें तो एक बात समान है कि बदमाशों को पकड़ने में जितनी देरी होगी, माल के रिकवरी की उम्मीद उतनी ही कम हो जाएगी. बीते साल देहरादून ज्वेलरी लूट कांड में भी न के बराबर ही रिकवरी कर पाई थी. कुछ उसी तरह का हाल तीन साल पहले हरिद्वार में पड़ी डकैती का भी है.

पुलिस की गिरफ्त में हरिद्वार लूटकांड के दो और बदमाश. (ETV Bharat)

पढ़ें--

Last Updated : Sep 16, 2024, 10:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details