दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कर्नाटक में डेंगू का प्रकोप, 80 नए मामले, 6 की मौत - karnataka dengue deaths

Dengue cases reported in Bengaluru: कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव की ओर से जारी जानकारी के अनुसार इस साल राज्य में डेंगू के कुल 7165 केस पाए गए. इससे संक्रमित 6 लोगों की मौत हो चुकी है. बेंगलुरु सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 8, 2024, 12:14 PM IST

dengue-in-karnataka-several-new-cases
कर्नाटक में डेंगू का प्रकोप (ANI)

बेंगलुरु:कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में डेंगू के प्रकोप से हाहाकार मचा है. यह जानलेवा बीमारी तेजी से फैल रही है. इसके संक्रमण से 6 लोगों की मौत भी हो गई जबकि कई लोग अस्पताल में भर्ती हैं. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने इसकी जानकारी दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 7 जुलाई को बेंगलुरु में 80 नए मामले सामने आए. वहीं पूरे राज्य में 159 लोग पॉजिटिव पाए गए.

जानकारी के अनुसार कर्नाटक में रविवार को डेंगू से दो लोगों की मौत हो गई. एक गडग जिले में पांच वर्षीय लड़के चिराई होसामनी की और दूसरी मैसूरु के एक अस्पताल की श्रीजयदेव (35) महिला कर्मचारी की मौत की खबर है. राज्य सरकार राज्य भर में ग्राम पंचायत स्तर पर सफाई अभियान तेज करने में जुटी है. ललिता मैसूरु में श्री जयदेव इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोवैस्कुलर साइंसेज एंड रिसर्च में कंप्यूटर ऑपरेटर के तौर पर काम करती थी. सोमवार को हुनसुर तौक के सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी नागेंद्र की भी मौत की खबर है.

राज्य में डेंगू के मामलों में वृद्धि की खबरों के बीच कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता आर अशोक ने रविवार को सरकार से इसे 'आपातकालीन स्थिति' घोषित करने और जांच को निःशुल्क करने का आग्रह किया. भाजपा नेता ने डेंगू के प्रसार की निगरानी और नियंत्रण के लिए अन्य उपायों के अलावा हर तालुका में एक टास्क फोर्स और एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने की आवश्यकता पर भी बल दिया.

अशोक ने कहा कि जनवरी से राज्य में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. डेंगू के कारण दो बच्चों की मौत हो चुकी है और हर दिन डेंगू के कारण तीन से चार लोगों की मौत की खबरें आ रही हैं. यह चिंताजनक है. पूरे राज्य में लोग डरे सहमे है लेकिन सरकार अभी भी डरी हुई नहीं है. यहां एक सरकारी अस्पताल का दौरा करने और संक्रमित मरीजों और डॉक्टरों से मिलने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा, जांचे गए सौ नमूनों में से 13-14 प्रतिशत में डेंगू की पुष्टि हो रही है.

ये भी पढ़ें-कर्नाटक: डेंगू से स्वास्थ्य अधिकारी की मौत, स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details