दिल्ली

delhi

जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव के लिए सुरक्षा बलों की बेहतर तैनाती की जाएगी : डीजीपी

By IANS

Published : Mar 17, 2024, 10:51 PM IST

jammu kashmir Lok Sabha elections : लोकसभा चुनाव को लेकर जम्मू कश्मीर के डीजीपी का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए सुरक्षा बलों की बेहतर तैनाती की जाएगी.

jammu kashmir Lok Sabha elections
जम्मू कश्मीर डीजीपी

जम्मू :जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आर.आर. स्वैन ने रविवार को कहा कि यूटी प्रशासन लोकसभा चुनाव के लिए जरूरी सुरक्षा कर्मियों की संख्या को लेकर केंद्र सरकार के संपर्क में है. लोकसभा चुनाव के लिए सुरक्षाबलों की बेहतर तैनाती की जाएगी.

डीजीपी ने डोडा जिले में पत्रकारों से बात करते हुए कहा, 'जम्मू-कश्मीर में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग के स्पष्ट निर्देश हैं.'

उन्होंने कहा, 'हमें उम्मीदवारों और मतदाताओं को एक सुरक्षित माहौल और समान अवसर देना है. हम सुरक्षाबलों की जरूरत पर केंद्र सरकार के संपर्क में हैं. उन्होंने शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सुरक्षित वातावरण देने लिए सुरक्षाबलों के समुचित उपयोग का आश्‍वासन दिया है.'

डीजीपी से पत्रकारों ने सवाल किया कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद कब खत्म होगा, इसके जवाब में उन्होंने कहा, 'हम कोई सटीक समय-सीमा या निश्चित तारीख नहीं बता सकते कि यह कब खत्म होगा. हम व्यापक नीति और रोडमैप का पालन कर रहे हैं.' इसके अलावा उन्होंने कहा कि एसपीओ, पुलिस परिवार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और उनके हितों की रक्षा के लिए हर संभव ध्यान रखा जाएगा.

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा था कि सभी राजनीतिक दलों ने केंद्र शासित प्रदेश में दोनों चुनाव साथ-साथ कराने का अनुरोध किया था, लेकिन सभी प्रशासनिक मशीनरी ने कहा कि यह संभव नहीं है क्योंकि विधानसभा में उम्मीदवारों की संख्या काफी ज्यादा होगी. इतनी बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को सुरक्षा देने के लिए लोकसभा चुनाव के समय पर्याप्त सुरक्षाबल उपलब्ध नहीं होंगे.

ये भी पढ़ें

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का ऐलान नहीं होने पर भड़के फारूक और उमर अब्दुल्ला

ABOUT THE AUTHOR

...view details