दिल्ली

delhi

प्रधानमंत्री आज दिल्ली में पीएम स्वनिधि लाभार्थियों को संबोधित करेंगे

By ANI

Published : Mar 14, 2024, 8:54 AM IST

PM modi PM SVANidhi beneficiaries: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली में दो बड़े कार्यक्रम में शामिल होंगे. वह दिल्ली मेट्रो के चरण-4 के दो अतिरिक्त कॉरिडोर की आधारशिला रखेंगे. साथ ही पीएम स्वनिधि लाभार्थियों को भी संबोधित करेंगे.

Prime Minister to address PM SVANidhi beneficiaries in Delhi today
प्रधानमंत्री आज दिल्ली में पीएम स्वनिधि लाभार्थियों को संबोधित करेंगे

नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी के जेएलएन स्टेडियम में पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार पीएम मोदी इस अवसर पर दिल्ली के 5,000 एसवी सहित एक लाख स्ट्रीट वेंडरों (SV) को योजना के तहत ऋण भी वितरित करेंगे. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री दिल्ली मेट्रो के चरण 4 के दो अतिरिक्त कॉरिडोर की आधारशिला भी रखेंगे.

हाशिए पर रहने वाले वर्गों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, महामारी के कारण वैश्विक आर्थिक संकट के बीच, एक जून, 2020 को पीएम स्वनिधि लॉन्च की गई थी. यह सड़क विक्रेताओं के हाशिए पर रहने वाले समुदायों के लिए परिवर्तनकारी साबित हुआ है. अब तक देश भर में 62 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडरों को 10,978 करोड़ रुपये से अधिक की राशि के 82 लाख से अधिक ऋण वितरित किए जा चुके हैं.

अकेले दिल्ली में लगभग 2 लाख ऋण वितरित किए गए हैं, जिनकी राशि 232 करोड़ रुपये है. यह योजना उन लोगों के लिए वित्तीय समावेशन और समग्र कल्याण का प्रतीक बनी हुई है जो ऐतिहासिक रूप से वंचित रहे हैं. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री दिल्ली मेट्रो के दो अतिरिक्त कॉरिडोर लाजपत नगर-साकेत-जी ब्लॉक और इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ की आधारशिला भी रखेंगे.

ये गलियारे कुल मिलाकर 20 किमी से अधिक लंबे होंगे और कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने और यातायात की भीड़ को कम करने में मदद करेंगे. विज्ञप्ति में कहा गया है कि लाजपत नगर से साकेत जी-ब्लॉक कॉरिडोर के स्टेशनों में लाजपत नगर, एंड्रयूज गंज, ग्रेटर कैलाश - 1, चिराग दिल्ली, पुष्पा भवन, साकेत जिला केंद्र, पुष्प विहार, साकेत जी - ब्लॉक शामिल होंगे. इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर के स्टेशनों में इंद्रलोक, दया बस्ती, सराय रोहिल्ला, अजमल खान पार्क, नबी करीम, नई दिल्ली, एलएनजेपी अस्पताल, दिल्ली गेट, दिल्ली सचिवालय, इंद्रप्रस्थ शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2024 : इस बार दक्षिणी राज्यों से प्रचार की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी

ABOUT THE AUTHOR

...view details