दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर रूस जाएंगे पीएम मोदी, ब्रिक्स समिट में भाग लेंगे

PM Modi to visit Russia, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर पीएम मोदी 22-23 अक्टूबर को रूस जाएंगे. पीएम वहां ब्रिक्स समिट में भाग लेंगे.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

PM Modi will visit Russia on the invitation of President Putin
राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर रूस जाएंगे पीएम मोदी (file photo-ANI)

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22-23 अक्टूबर को रूस का दौरा करेंगे. वह रूस में 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इस बारे में विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि प्रधानमंत्री ग्रुप मेंबर्स नेताओं के अलावा अन्य आमंत्रित लोगों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. बता दें कि पीएम मोदी की इस साल की रूस की दूसरी यात्रा है.

ग्रुप के नौ सदस्यों का विस्तार होने के बाद रूस में आयोजित किए जाने वाला पहला शिखर सम्मेलन है. मिस्र, इथियोपिया, ईरान और यूएई इस वर्ष दक्षिण अफ्रीका में 2023 समिट के दौरान सदस्यता की पेशकश किए जाने के बाद ग्रुप में शामिल हुए थे.वहीं सऊदी अरब और अर्जेंटीना को भी आमंत्रित किया गया था. हालांकि सरकार बदलने के बाद अर्जेंटीना ने मना कर दिया, दूसरी तरफ सऊदी अरब ने इस बारे में अभी तक जवाब नहीं दिया.

विदेश मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर 22-23 अक्टूबर को रूस की यात्रा करेंगे. इस दौरान वे रूस की अध्यक्षता में कजान में आयोजित 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. इस शिखर सम्मेलन का विषय 'न्यायसंगत वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना' रखा गया है. यह आयोजन नेताओं को प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक अहम मंच प्रदान करेगा.

प्रधानमंत्री मोदी अपनी यात्रा के दौरान ब्रिक्स सदस्य देशों के अपने समकक्षों और कजान में आमंत्रित नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक कर विचार-विमर्श भी करेंगे. रूसी राष्ट्रपति के सहायक यूरी उशाकोव के मुताबिक कजान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में 24 देशों के नेता और कुल 32 देशों के प्रतिनिधिमंडल भाग लेंगे. इस वजह सेयह रूस में अब तक का सबसे बड़ा विदेश नीति आयोजन बन जाएगा.

ये भी पढ़ें- मोदी-पुतिन की दोस्ती: दुनिया कुछ भी कहे, भारत-रूस की बॉन्डिंग कम नहीं होने वाली

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details