उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 18, 2024, 10:10 PM IST

ETV Bharat / bharat

श्री काशी विश्वनाथ धाम में पीएम मोदी ने किया रुद्र सूक्त पूजन - PM Modi visit Varanasi

वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा पूजन के बाद सीधे काशी विश्वनाथ धाम पहुंचे. जहां मुख्य अर्चक ने विधि-विधान से पूजन कराया.

काशी विश्वनाथ धाम में पूजा करते प्रधानमंत्री.
काशी विश्वनाथ धाम में पूजा करते प्रधानमंत्री. (Photo Credit; Etv Bharat)

वाराणसी: प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार वाराणसी पहुंचे नरेंद्र मोदी ने मेंहदीपुर में पहले जनसभा को संबोधित करते हुए किसान सम्मान निधि की किश्त जारी की. इसके बाद दशाश्वमेध घाट पर पहुंचकर गंगा पूजन किया. इसके साथ ही विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में शामिल हुए. यहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी विश्वनाथ पहुंचे. जहां पर विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की.

काशी विश्वनाथ में पूजन के बाद बाहर जनता का अभिवादन स्वीकार करते पीएम . (Photo Credit; Etv Bharat)

पीएम मोदी ने षोडशोपचार विधि से बाबा विश्वनाथ का अभिषेक किया. इसके बाद गर्भगृह में दो मुख्य अर्चक पीएम मोदी को रुद्र सूक्त पूजन कराया. जिसमें कुल 16 मंत्रो का जाप हुआ. लगभग 30 मिनट की पूजा के बाद पीएम मोदी बाहर आकर भक्तों का अभिवादन स्वीकार किया. रुद्र सूक्त पूजा में भगवान शंकर की 66 ऋचाओं से स्तुतियां की जाती हैं, जिन्हें रुद्र सूक्त कहा जाता है. इसमें 16 ऋचाओं का विशेष महत्व होता है. यह एक तरीके का विशेष पूजन होता है.

प्रधानमंत्री मोदी को किसानों के खास मोमेंटो के साथ जीआई से बने खास प्रोडक्ट भी दिए गए (Photo Credit; Etv Bharat)

पीएम मोदी को दिया गया बनारस में तैयार हुआ जीआई का खास तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसदीय क्षेत्र में किसानों को किसान सम्मान निधि की किस्त जारी करते हुए किसानों के हित की बात कही है. यही वजह है कि बनारस में प्रधानमंत्री मोदी को किसानों के खास मोमेंटो के साथ जीआई से बने खास प्रोडक्ट भी दिए गए हैं. यूं तो काशी के जी आई पंजीकृत क्राफ्ट और उत्पाद पूरी दुनिया में अपना जलवा बिखेर रहे हैं परंतु अपने सांसद और देश के प्रधानमंत्री का अभिनंदन जीआई क्राफ्ट से करना गौरव की बात होती है. पद्मश्री सम्मानित जीआई विशेषज्ञ डॉ. रजनीकांत ने बताया कि किसान के वुड क्राफ्ट के मॉडल को बनाने में मुख्य शिल्पी रामेश्वर सिंह नेशनल मेरिट अवॉर्डी के साथ और राजकुमार सिंह संजय प्रजापति और संजय वर्मा ने कुशल कारीगर से तैयार किया. जिसमे हल लिए खुशहाल किसान, बाली लिए हुए बनारसी अंदाज में पगड़ी बांध कर खड़ा है. बनारस के बुने वस्त्र के उपर बनारस जरदोजी अंगवस्त्र को लल्लापुरा निवासी सादाब आलम ने तैयार किया है. जिसपर एक तरफ किसान तो दूसरी तरफ किसान सम्मान लिखा हुआ है, इसको रेशम के धागों का प्रयोग कर के उकेरा गया है.

इसे भी पढ़ें- दशाश्वमेध घाट पर 15 मिनट तक पीएम मोदी ने किया गंगा पूजन, आरती में हुए शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details