झारखंड

jharkhand

सोन नदी के बीच टीले पर फंसे सैकड़ों लोग, रेस्क्यू की कवायद में प्रशासन - People trapped in flood

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 17, 2024, 9:13 PM IST

Many people stranded in Son River. झारखंड में लगातार बारिश हो रही है. इस कारण नदी नाले उफान पर है. बिहार की सीमा से सटे पलामू जिला से गुजरने वाली सोन नदी जिला के कई लोगों के लिए आफत साबित हुई है. सोन नदी के बीच टीले पर पलामू के 20 और बिहार के कई लोग फंसे हुए हैं.

Many people from Palamu stranded in Son River
डिजाइन इमेज (ETV Bharat)

पलामू: झारखंड में तीन दिन से हो रही लगातार बारिश हो रही है. इसकी वजह से देवरी (झारखंड) स्थित सोन नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है. खेती के लिए सोन नदी के बीच डिला (टीला/टापू) पर गए पलामू के हुसैनाबाद क्षेत्र के 20 महिला पुरुष फंस गए हैं. उनके साथ ही बिहार के भी कई लोग उनके साथ उसी टीले पर फंसे हैं.

नदी के बीच टीले पर फंसी पूनम देवी ने ईटीवी भारत संवाददाता जफर हुसैन से संपर्क किया और अपनी स्थिति की जानकारी दी. पूनम देवी ने बताया कि इस टीले पर बिहार के लोग करीब 200 से अधिक होंगे. इसके साथ ही महिला ने बताया कि हुसैनाबाद इलाके के 20 लोग हैं. जब ईटीवी भारत संवाददाता ने महिला से पूछा कि नदी के धार के बीच आप लोग कैसे हैं, इस पर महिला ने बताया कि वे लोग पानी में ही खड़े है, यहां फंसे सभी लोग थोड़ी-थोड़ी दूसरी पर खड़े हैं.

इस मामले को लेकर हुसैनाबाद एसडीएम पीयूष सिन्हा ने भी संज्ञान में लिया है. ईटीवी भारत को उन्होंने फोन पर बताया कि हालात पर नजर है, कई लोगों का फंसे होने की सूचना थी. कई लोगों का रेस्क्यू किया गया है. वहां फंसे हुए लोगों को रेस्क्यू करने की कोशिश की जा रही है. स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि और ग्रामीणों के साथ भी समन्वय बनाया गया है. -पीयूष सिन्हा, एसडीएम, हुसैनाबाद.

इस संबंध में देवरी ओपी प्रभारी जानकारी जुटाने का प्रयास कर रहे हैं. इस संबंध में देवरी ओपी प्रभारी बबलू कुमार ने बताया कि नदी में पानी का बहाव तेज है. टीले पर फंसे हुए लोगों से प्रशासन लगातार संपर्क बनाए हुए है. उन्हें सुरक्षित निकालने के प्रबंध किए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि लगातार प्रशासन के द्वारा नदी के नजदीक किसी को नहीं जाने की हिदायत के बावजूद इतने लोग सोन नदी के बीच चले गए. उन्हें वापस लाने के लिए नाव लेकर वहां जाने की जरूरत होगी. फिलहाल तेज बहाव व अंधेरे की वजह कोई जाने को राजी नहीं हैं. उन्होंने बताया कि उन्होंने अपने स्तर से उच्चाधिकारियों को सूचना दे दी है.

बता दें कि सोन नदी में अचानक बाढ़ आने की वजह से रविवार से ही पुलिस और प्रशासन नदियों और तालाबों के नजदीक नहीं जाने की चेतावनी दी थी. इस चेतावनी के बावजूद डीला पर खेती करने वाले लोग वहां चले गए. इस बीच मंगलवार को अचानक पानी बढ़ जाने की वजह सभी लोग फंस गए हैं.

इसे भी पढे़ं- नदी में डूबे तीन बच्चे, बहकर चले गये दो किमी दूर! ग्रामीणों ने ऐसे किया रेस्क्यू - Heavy rain

इसे भी पढे़ं- अमृत ने 5 युवकों को बचाया! जानें, 9 घंटे तक बाढ़ में फंसे लड़कों का कैसे हुआ रेस्क्यू - Youths trapped in flood

इसे भी पढ़ें- लोहरदगा में लगातार बारिश ने मचाई तबाही, नेशनल हाइवे पर आवागमन ठप - HEAVY RAIN IN LOHARDAGA

ABOUT THE AUTHOR

...view details