उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड के लिए अमंगल रहा 9 जुलाई का दिन, मिले कभी न भूलने वाले ये जख्म - Major INCIDENTS of Uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 10, 2024, 8:49 PM IST

Major Incidents of Uttarakhand on 9 July 2024 कैलेंडर में तारीख थी 9 जुलाई 2024, दिन था मंगलवार. कहने के लिए दिन मंगल था, लेकिन उत्तराखंड के लिए अमंगल साबित हुआ. इस दिन ऐसी घटनाएं घटी जिसे देख हर कोई व्यक्ति सहम गया या तो उसकी आंखें नम हो गई. इन घटनाओं में राजनीति, सैन्य और कुदरत ने प्रदेश को गहरे जख्म दिए.

Major Incidents of Uttarakhand on 9 July 2024
उत्तराखंड के लिए अमंगल रहा मंगलवार (PHOTO- ETV BHARAT AND @pushkardhami)

देहरादूनः9 जुलाई 202 को जब उत्तराखंड के लोग सोकर उठे तो सुबह सबसे पहले बुरी खबर जम्मू कश्मीर से आई. 8 जुलाई की शाम को जम्मू कश्मीर के कठुआ में सेना पर हुए आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों की सूची 9 जुलाई की सुबह आई. जिसमें शहीद सभी उत्तराखंड के लाल थे. धीरे-धीरे जानकारी मिली तो पता चला कि 22 गढ़वाल रेजीमेंट के 5 जवान शहीद हुए और 5 घायल हुए हैं. शहीद जवान टिहरी, पौड़ी और रुद्रप्रयाग के रहने वाले थे. जिनका पार्थिव शरीर दोपहर बाद सेना के हेलीकॉप्टर द्वारा जौलीग्रांट पहुंचा. 10 जुलाई को पांचों शहीदों का सैन्य सम्मान के साथ ऋषिकेश और उनके गृह क्षेत्र में अंतिम संस्कार किया गया. हमले में नायब सूबेदार आनंद सिंह, हवलदार कमल सिंह, नायक विनोद सिंह, राइफलमैन अनुज नेगी और राइफलमैन आदर्श सिंह नेगी शहीद हुए.

नेशनल हाईवे पर लैंडस्लाइड: मंगलवार का दिन जैसे-जैसे बढ़ रहा था. वैसे-वैसे उत्तराखंड के गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र से कुदरत की भयानक तस्वीरें भी सामने आ रही थी. बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक ही जगह पर दो बार ऐसा भूस्खलन हुआ कि भूस्खलन की तस्वीरें जिसने भी देखी वो डर के मारे सहम गया. अचानक से पहाड़ नीचे आ जाने से मंगलवार के दिन सैकड़ों श्रद्धालु बदरीनाथ और उसके आसपास के क्षेत्र में फंस गए. बुधवार को भी यात्रियों को निकालने का सिलसिला जारी रहा.

खटीमा में बाढ़: इसके अलावा मंगलवार को खटीमा और उसके आसपास के क्षेत्र में बाढ़ का पानी धीरे-धीरे उतरने के बाद हालात और खराब होते दिखाई दिए. 7 और 8 जुलाई को हुई बारिश के बाद पूरा क्षेत्र जलमग्न हो गया था. ऐसे में अब हालात सामान्य होने में कितना समय लगेगा, उसकी तस्वीर मंगलवार को साफ हो गई. चारों तरफ पानी और कीचड़ के साथ-साथ अव्यवस्थाएं लोगों को परेशान कर रही है.

केदारनाथ विधायक का निधन: वहीं, देर रात होते-होते एक और दुखद खबर केदारनाथ से विधायक शैला रानी रावत के निधन के रूप में आई. कई दिनों से देहरादून के मैक्स अस्पताल में भर्ती शैला रानी रावत ने करीब 10:30 बजे अंतिम सांस ली. कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही दल में रहीं शैला रानी रावत अपने सौम्य स्वभाव और पार्टी के प्रति समर्पण को लेकर हमेशा से सभी की नजरों में रहीं. न केवल बीजेपी बल्कि कांग्रेस के नेता के लिए भी यह खबर बहुत दुख भरी थी. इतना ही नहीं, मंगलवार को गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र में कई छोटे-बड़े हादसों में तीन लोगों की मौत भी हुई.

ये भी पढ़ेंःमायके होते रुद्रप्रयाग पहुंचा शैला रानी रावत का पार्थिव शरीर, सैकड़ों लोगों ने दी श्रद्धांजलि

ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड में सैन्य सम्मान के साथ हुआ पांचों शहीदों का अंतिम संस्कार, कठुआ आतंकी हमले में गंवाई थी जान

ये भी पढ़ेंःसीएम धामी ने किया बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई निरीक्षण, राहत शिविर में प्रभावितों को परोसा भोजन

ABOUT THE AUTHOR

...view details