दिल्ली

delhi

आंध्र प्रदेश : पूर्व मुख्यमंत्रियों के 6 बेटे और 2 बेटियां लड़ रहीं चुनाव - ANDHRA PRADESH

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 25, 2024, 4:49 PM IST

Lok Sabha And Assembly Election,पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटे वाईएस जगन मोहन रेड्डी, नारा लोकेश, एन बालकृष्ण, एन मनोहर, एन रामकुमार रेड्डी और के सूर्य प्रकाश रेड्डी विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं लोकसभा चुनाव के लिए शर्मिला और पुरंदेश्वरी पूर्व मुख्यमंत्रियों की बेटियां चुनावी मैदान में हैं. पढ़िए पूरी खबर..

Sons and daughters of many former CMs are in the electoral fray in Andhra Pradesh
आंध्र प्रदेश में कई पूर्व सीएम के बेटे और बेटियां चुनावी मैदान में

अमरावती:आंध्र प्रदेश में हो रहे लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए मैदान में आठ उम्मीदवार ऐसे हैं जो राज्य के पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटे और बेटियां हैं. इनमें से पूर्व मुख्यमंत्रियों के छह बेटे विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं और पूर्व मुख्यमंत्रियों की दो बेटियां लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार हैं. छह पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटे वाईएस जगन मोहन रेड्डी, नारा लोकेश, एन बालकृष्ण, एन मनोहर, एन रामकुमार रेड्डी और के सूर्य प्रकाश रेड्डी हैं जबकि दो बेटियां शर्मिला और पुरंदेश्वरी हैं.

पुलिवेंदुला निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी पूर्व सीएम वाईएस राजशेखर रेड्डी के बेटे हैं. राजशेखर रेड्डी ने 1978 से 2009 के बीच छह बार वाईएसआर परिवार के गढ़ पुलिवेंदुला सीट का प्रतिनिधित्व किया था. हालांकि दूसरी बार मुख्यमंत्री की भूमिका संभालने के तुरंत बाद 2 सितंबर 2009 को एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई थी. इसके बाद, तीन बार के सीएम और टीडीपी सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश, 2019 में मंगलागिरी से अपना पहला प्रयास विफल होने के बाद दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. इस बार लोकेश का मुकाबला वाईएसआरसीपी के एम लावण्या से है.

लोकेश पूर्व सीएम और टॉलीवुड के दिग्गज एनटी रामा राव (एनटीआर) के पोते भी हैं, जिन्होंने 1982 में टीडीपी की स्थापना की थी. टॉलीवुड अभिनेता और मौजूदा हिंदूपुर विधायक, एनटीआर के बेटे एन बालकृष्ण उसी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं, जिसे एनटीआर परिवार का गढ़ माना जाता है. बालकृष्ण ने 2014 और 2019 में यह सीट जीती थी और अब उनका लक्ष्य हैट्रिक बनाना है. इससे पहले इस सीट का प्रतिनिधित्व रामाराव और उनके बड़े बेटे एन हरिकृष्णा करते थे.

पूर्व सीएम एन भास्कर राव के बेटे जनसेना नेता एन मनोहर तेनाली सीट से एनडीए की ओर से चुनाव लड़ रहे हैं. बता दें कि एनडीए में टीडीपी, जनसेना और बीजेपी शामिल हैं. पूर्व सीएम एन जनार्दन रेड्डी के बेटे एन रामकुमार रेड्डी वाईएसआरसीपी उम्मीदवार के रूप में वेंकटगिरी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं. पूर्व सीएम के विजय भास्कर रेड्डी के बेटे के सूर्य प्रकाश रेड्डी धोने क्षेत्र से टीडीपी के उम्मीदवार हैं. जो बेटियां मैदान में हैं उनमें पीसीसी प्रमुख शर्मिला भी शामिल हैं, जिनके पिता पूर्व सीएम वाईएस राजशेखर रेड्डी हैं, जो कडप्पा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं. वह सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी की बहन भी हैं. वहीं भाजपा की प्रदेश अध्यक्ष पुरंदेश्वरी राजामहेंद्रवरम लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रही हैं. वह पूर्व सीएम एनटीआर की बेटी और बालकृष्ण की बहन हैं.

ये भी पढ़ें - जनसेना के संस्थापक पवन कल्याण ने दाखिल किया नामांकन, जानिए कितनी है संपत्ति

ABOUT THE AUTHOR

...view details