बिहार

bihar

कौन हैं आकांक्षा बसु, जिन्हें पीएम मोदी करेंगे सम्मानित, खगड़िया में जश्न का माहौल - Akanksha Basu

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 9, 2024, 3:29 PM IST

Updated : Aug 9, 2024, 4:27 PM IST

AKANKSHA BASU : बिहार के खगड़िया की मुखिया के नाम 25 जुलाई को एक चिट्ठी आई. जब इसे पढ़ा गया तो महिला मुखिया आकांक्षा बसु के साथ ही पूरा गांव चौंक पड़ा. हो भी क्यों ना ये चिट्ठी खास है और पीएमओ से आई है. इसे पढ़ने के बाद पूरा गांव जश्न मना रहा है. विस्तार से जानें पूरी खबर.

मेघौना पंचायत की मुखिया आकांक्षा बसु
मेघौना पंचायत की मुखिया आकांक्षा बसु (ETV Bharat)

मेघौना पंचायत में जश्न (ETV Bharat)

खगड़िया: जिले के एक गांव मेघौना में जश्न का माहौल है. सबसे कम उम्र की मुखिया बनने वाली आकांक्षा बसु के लिए एक चिट्ठी आई. चिट्ठी को सामान्य चिट्ठी ही समझा गया, लेकिन जब इसे खोलकर पढ़ा गया तो पूरा गांव अपनी बिटिया की तारीफ करते नहीं थक रहा. सभी आकांक्षा को बधाई और शुभकामनाएं दे रहे हैं. साथ ही इस चिट्ठी की चर्चा कई गांवों तक फैल गई है.

ईटीवी भारत GFX (ETV Bharat)

मेघौना पंचायत में जश्न: पढ़ाई लिखाई में काफी तेज एक लड़की जो आईएएस बनना चाहती थी लेकिन पिता की हुई अचानक हत्या ने उसे पढ़ाई छोड़कर मुखिया बनने पर मजबूर कर दिया. मुखिया बनकर भी इतना बढ़िया काम किया कि अब खगड़िया की इस मुखिया बेटी को पीएम नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त के अवसर पर दिल्ली आने का विशेष आमंत्रण भेजा है.

"हम बहुत खुश हैं. कम उम्र की मुखिया खगड़िया से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए जा रही हैं, हम खुश हैं. जो भी पंचायत से जुड़ी समस्याएं हैं वहां बताया जाएगा. आकांक्षा बसु अच्छा काम कर रही हैं."-संतलाल, ग्रामीण, मेघौना पंचायत

ईटीवी भारत GFX (ETV Bharat)

आकांक्षा बसु को आया पीएमओ से निमंत्रण: मेघौना पंचायत की पढ़ी लिखी तेज तर्रार मुखिया आकांक्षा बसु को पीएमओ के बुलावे के बाद पंचायत के लोग काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. आगामी 15 अगस्त को लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देंगे. इस मौके पर खगड़िया के अलौली प्रखंड के मेघौना पंचायत की वर्तमान मुखिया आकांक्षा बसु को पीएमओ की तरफ से 15 अगस्त के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दिल्ली बुलाया गया है.

ईटीवी भारत GFX (ETV Bharat)

कुछ साल पहले पिता की हुई थी हत्या: झंडोतोलन में बिहार से 9 महिला जनप्रतिनिधियों को पीएमओ की तरफ से आमंत्रण पत्र भेजा गया है, जिसमें खगड़िया की सबसे युवा मुखिया आकांक्षा बसु का भी नाम शामिल है. बता दें कि आकांक्षा बसु का जीवन संघर्षों भरा रहा है. उनके पिता जगदीश चन्द्र बसु वाम दल के कद्दावर नेता हुआ करते थे. साथ ही मेघौना पंचायत के मुखिया भी थे, लेकिन कुछ वर्ष पहले अपराधियों ने अंधाधुंध फायरिंग कर जगदीश चन्द्र को मौत के घाट उतार दिया.

"आकांक्षा बसु ने पंचायत में नाला वगैरह बनवाया है. हम उनके दिल्ली जाने से बहुत खुश हैं. खुश होने की बात है ही."- कुंदन कुमार, ग्रामीण, मेघौना पंचायत

पढ़ाई छोड़कर मुखिया का चुनाव लड़ी आकांक्षा: पिता की हत्या के बाद आकांक्षा की जिंदगी ही बदल गयी और उसे पढ़ाई छोड़कर मुखिया बनना पड़ा. पीएमओ से पत्र मिलने और दिल्ली जाने को लेकर मघौना पंचायत के लोगों में भी काफी खुशी है. उनका कहना है कि उनके पंचायत की मुखिया आकांक्षा बसु दिल्ली के लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा झंडोत्तोलन कार्यक्रम में शामिल होंगी. इस कार्यक्रम का मुख्य अतिथि बनने का सौभाग्य मिला है. यह खुशी की बात है.

"15 अगस्त के मौके पर कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुखिया आकांक्षा बसु को निमंत्रण दिया है. हमारे पंचायत और प्रखंड के लोग बहुत उत्साहित हैं. कम उम्र की महिला मुखिया ने पंचायत के विकास पर अपना ध्यान केंद्रित किया है. दो तीन साल उनको मुखिया बने हो गया है और इन सालों में लगभग दो करोड़ से अधिक की लागत से उन्होंने विकास का काम किया है."- आदित्य बसु, मुखिया प्रतिनिधि, मेघौना पंचायत

क्या कहना है आकांक्षा बसु का:वहीं 15 अगस्त को लाल किले से स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में जाने को लेकर आकांक्षा बसु काफी उत्साहित हैं. वे कहती है कि पीएमओ की तरफ से भेजा गया बुलावा देश में महिला सशक्तिकरण की एक मिसाल है.

ये भी पढ़ें-मुखिया मैडम को आया पीएम मोदी का बुलावा, 15 अगस्त को दिल्ली में गूंजेगा रोहतास के शिवपुर पंचायत का नाम - SHWETA SINGH

Last Updated : Aug 9, 2024, 4:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details