उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड पहुंचा पांचों शहीद जवानों का पार्थिव शरीर, श्रद्धांजलि देते वक्त भावुक हुए सीएम धामी - Kathua Terror Attack

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 9, 2024, 5:05 PM IST

Updated : Jul 9, 2024, 5:32 PM IST

Kathua Terror Attack, Uttarakhand Army Jawans Martyred जम्मू कश्मीर के कठुआ में आतंकी हमले में 5 जवान शहीद हो गए. जबकि, 5 जवान घायल हुए हैं. सभी शहीद जवान उत्तराखंड के रहने वाले थे. जिनका पार्थिव शरीर जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंच गया है. जहां सीएम धामी ने नम आंखों से शहीदों को श्रद्धांजलि दी. साथ ही उनके बलिदान को याद कर भावुक हो गए.

Uttarakhand Army Jawans Martyred
शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देते सीएम धामी (फोटो- X@pushkardhami)

जौलीग्रांट में शहीद जवानों का पार्थिव शरीर (वीडियो- एएनआई/ईटीवी भारत)

डोईवाला: जम्मू कश्मीर के कठुआ आतंकी हमले में शहीद उत्तराखंड के पांचों जवानों का पार्थिव शरीर जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंच गया है. जहां मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत तमाम दिग्गजों ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की. अब एयरपोर्ट से शहीदों के पार्थिव शरीर को पैतृक निवास स्थान भेज दिया गया है.

उत्तराखंड के पांच जवान शहीद (फोटो- X@westerncomd_IA/ETV Bharat GFX)

गौर हो कि बीती रोज यानी 8 जुलाई को जम्मू कश्मीर के कठुआ में आतंकियों ने घात लगाकर सेना पर ताबड़तोड़ हमला कर दिया था. सेना ने भी काउंटर अटैक कर जवाबी फायरिंग की, लेकिन आतंकी जंगल की तरफ भाग गए.

इस आतंकी हमले में 5 जवान शहीद हो गए थे. जबकि, 5 जवान बुरी तरह से घायल हो गए. इस आतंकी हमले में उत्तराखंड के पांच वीर सपूत शहीद हो गए. जिसमें जेसीओ (नायब सूबेदार) आनंद सिंह, हेड कांस्टेबल कमल सिंह, राइफलमैन अनुज सिंह, नायक विनोद कुमार और राइफलमैन आदर्श नेगी में शामिल हैं. ये सभी जवान 22 गढ़वाल राइफल के थे.

कठुआ में आतंकी हमले में शहीद राइफलमैन आदर्श नेगी टिहरी जिले के कीर्तिनगर में थाती डागर के रहने वाले थे. वो साल 2019 में गढ़वाल राइफल्स में भर्ती हुए थे. इसके अलावा टिहरी के जाखणीधार तालुक के चौंद जसपुर गांव के नायकविनोद सिंह भी शहीद हुए हैं.

रुद्रप्रयाग के नायब सूबेदार आनंद सिंह भी शहीद हुए हैं. आनंद सिंह रुद्रप्रयाग जिले के कांडाखाल के रहने वाले थे. वहीं, पौड़ी के हवलदारकमल सिंह और राइफलमैन अनुज सिंह नेगी भी शहीद हुए हैं. हवलदार कमल सिंह लैंसडाउन तहसील के पापरी गांव के निवासी थे. जबकि, अनुज नेगी रिखणीखाल तालुक के डोबरिया गांव के रहने वाले थे.

सीएम धामी हुए भावुक:वहीं, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पांचों शहीद जवानों के पार्थिव शरीर पर पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान वे वीर जवानों के बलिदान को याद कर भावुक नजर आए. उन्होंने कहा कि यह सभी प्रदेशवासियों के लिए अत्यंत पीड़ा का क्षण है. क्योंकि, हमने भाई और बेटा खोया है.

सीएम धामी ने कहा कि मां भारती की रक्षा करते हुए आतंकियों के खिलाफ वीर जवानों का यह सर्वोच्च बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा. इस कायरतापूर्ण हमले के दोषी और मानवता के दुश्मन आतंकियों को किसी भी कीमत पर बख्शे नहीं जाएंगे. साथ ही इनको पनाह देने वाले लोगों को भी इसका परिणाम भुगतना होगा.

उन्होंने कहा कि सैन्य भूमि उत्तराखंड वीर सैनिकों को जन्म देने वाली भूमि है. यहां के जवानों ने सदैव मां भारती की सेवा में अपने प्राणों की आहुति देकर अपने राष्ट्र धर्म का निर्वहन किया है. पांचों वीर जवान हमारे परिवार के सदस्य हैं. इस दुख की घड़ी में संपूर्ण देश और प्रदेश शहीदों के परिजनों के साथ खड़ा है.

संबंधित खबरें पढ़ें-

Last Updated : Jul 9, 2024, 5:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details