मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / bharat

इटैलियिन भैया भाभी हुए प्योर देसी, मांग भरी, मंगल सूत्र पहनाया, 7 फेरों में खजुराहो झूमके नाचा

मध्यप्रदेश के खजुराहो में इटली के एक कपल ने सनातन संस्कृति के अनुसार मंदिर में विवाह किया. इस दौरान खजुराहोवासी बाराती बन खूब नाचे.

Italian couple marriage khajuraho
हिंदू रीतिरिवाज से शादी करने के बाद खुश इटेलियन कपल (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

छतरपुर।इटली का एक प्रेमी जोड़ा सनातन संस्कृति से इतना प्रभावित हुआ कि सात समंदर पार आकर खजुराहो के मंदिर में शादी रचाई. इस दौरान हिन्दू रीतिरिवाज की सभी रस्मों का पालन किया गया. खजुराहो के लोग बाराती बनकर इस शादी में खूब नाचे. गौरतलब है कि देश और दुनियाभर से लोग बुंदेलखंड के खजुराहो घूमने आते हैं. यहां देश से आने वाले जहां बुंदेलखंडी संस्कृति से रूबरू होते हैं तो विदेश से आने वाले पर्यटक भारतीय संस्कृति को बारीकी से समझते हैं. इसी दौरान कई विदेशी पर्यटक हिंदू संस्कृति से इतने प्रभावित हो जाते हैं कि वे इसे अपनाने की प्लानिंग करने लगते हैं.

खजुराहो के मंदिर में लिए इटली दंपति ने सात फेरे

इसी कड़ी में खजुराहो घूमने आए विदेशी पर्यटक कपल ने बघराजन माता मंदिर में हिंदू रीतिरिवाज से विवाह किया. इटली निवासी विनचेंजो पातेरनुओस्तो ने अपनी प्रेमिका नादिया फावा के संग भारतीय रीतिरिवाज से विवाह की रस्मों के साथ शादी की. ये शादी खजुराहो के पंडित अशोक महाराज ने मंदिर में करवाई. शादी में विदेशी युगल ने भारतीय विवाह परंपरा के अनुसार एक-दूसरे को वरमाला पहनाई. फिर सात फेरे लिए. वर ने वधु की सिंदूर से मांग भरी, सात वचनों का वचन किया गया और मंगल सूत्र पहनाया.

इटेलियिन कपल ने लिए सात फेरे, मांग भरी, मंगल सूत्र पहनाया (ETV BHARAT)
इटेलियन कपल ने मंदिर में की शादी, दुल्हन की मांग भरी (ETV BHARAT)

हिंदू रीतिरिवाज से बहुत प्रभावित है इटेलियन कपल

विवाह संस्कार के बाद नवविवाहित जोड़े ने बघराजन माता का आशीर्वाद लिया. बता दें कि विवाह करने वाला ये कपल पहले से रिलेशनशिप में हैं. लेकिन विवाह करने के लिए उन्होंने हिन्दू संस्कृति को चुना. खजुराहो के इटालियन गाइड प्रियंक अंशु गौतम ने बताया "ये युगल हमारे दोस्त हैं. कई बार इटली में मुलाकात हुई तो ये भारतीय संस्कृति से काफी प्रभावित हुए. इन्होंने मुझसे भारतीय रीतिरिवाज से विवाह करवाने की इच्छा जाहिर की. मैंने फिर आज इनके विवाह का प्रबंध किया. ये दोनों इस विवाह परंपरा से बहुत खुश हैं."

शादी के बाद प्रसन्नमुद्रा में इटेलियन कपल (ETV BHARAT)
शादी की रस्म के दौरान पूजा करते इटेलियन कपल (ETV BHARAT)

ये खबरें भी पढ़ें...

सात समंदर पार से आए विदेशी जोड़े की हिंदुस्तानी शादी, देखें जयमाला का वीडियो

विदेशी कपल पर भी चढ़ा करवा चौथ का रंग, चांद का दीदार कर तोड़ा व्रत

शादी के बाद इटेलियन कपल ने जताई खुशी

गाइड प्रियंक गौतम ने पंडित द्वारा कराई विधि को वर वधु को इटालियन भाषा में समझाया. इसमें सात वचनों को लेकर वर-वधू काफी प्रभावित हुए. बता दें कि इससे पहले भी कई विदेशी जोड़ खजुराहो में आकर हिन्दू रीतिरिवाज से शादी कर चुके हैं. शादी के बाद इटली के विनचेंजो पातेरनुओस्तो ने बताया "वह पहले रिलेशनशिप में रहते थे. लेकिन शादी अभी खजुराहो में हिन्दू रीति रिवाज से की है." वहीं, दुल्हन नादिया फावा ने कहा "वे दोनों बहुत खुश हैं." खजुराहो के पंडित अशोक महाराज बताते हैं "ये कपल इटली से आया है. इनको भारतीय संस्कृति के अनुसार शादी करवानी थी, जिसे उन्होंने संपन्न कराया."

ABOUT THE AUTHOR

...view details