उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / bharat

बेंगलुरू से अयोध्या-गोरखपुर आने वाली फ्लाइट में बम की सूचना से हड़कंप, लखनऊ के बड़े होटलों को उड़ाने की धमकी, 50 लाख मांगे

अयोध्या में विमान की सफल लैंडिंग के बाद बम निरोधक दस्ते ने की जांच.

दो विमानों में बम होने की सूचना के साथ ही लखनऊ के कई होटलों को उड़ाने की धमकी भी दी गई है.
दो विमानों में बम होने की सूचना के साथ ही लखनऊ के कई होटलों को उड़ाने की धमकी भी दी गई है. (Photo Credit; ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 21 minutes ago

अयोध्या:विमानों को बम उड़ाने की लगातार मिल रही धमकियों का सिलसिला जारी है. एक दिन पहले लखनऊ एयरपोर्ट पर बेंगलुरू जाने वाली फ्लाइट में बम मिलने की सूचना दी गई थी. अब बेंगलुरू से अयोध्या आ रहे अकासा एयरलाइन के विमान में बम होने की सूचना मिली है. इसके बाद वाल्मीकि अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सफल लैंडिंग के बाद विमान और यात्रियों की जांच की गई. जबकि बेंगलुरू से ही गोरखपुर आ रही फ्लाइट में भी बम की सूचना पर हड़कंप मच गया. दूसरी ओर लखनऊ के बड़े होटलों को बम से उड़ाने की नई धमकी सामने आई है. इसके साथ ही 50 लाख की फिरौती भी मांगी गई है. धमकी दी गई है कि बम काले बैग में छुपाए गए हैं. इसके बाद पुलिस अलर्ट मोड पर है.

अयोध्या आने वाली फ्लाइट में बम होने की सूचना के बाद की गई जांच. (Video Credit; ETV Bharat)

विमान और यात्रियों की जांच:महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के डायरेक्टर विनोद कुमार ने बताया कि सभी 173 यात्रियों को उतारकर उनकी जांच की गई है. विमान में भी जांच चल रही है. बीडीडीएस की टीम व अन्य सुरक्षा एजेंसियां जांच कर रही हैं. बताया कि फ्लाइट में बम की सूचना थी, जो बेंगलुरु से उड़ान भरकर अयोध्या पहुंची है. जिसकी 1.49 पर सफल लेंडिंग कराई गई है. सभी यात्रियों की सुरक्षा जांच कर एयरपोर्ट के अंदर सुरक्षित ले आए हैं. उनके लगेज की जांच की गई. विमान का भी परीक्षण किया गया. विमान को आइसोलेशन पर भेजा गया है.

अकासा एयरलाइंस से आने वाले एक यात्री ने बताया कि विमान में 40 मिनट पहले बताया गया कि सुरक्षा का मामला है, जिसके लिए पर जल्द ही लैंडिंग करनी पड़ेगी. उसके बाद तेजी से फ्लाइट को लैंड कराया गया. फ्लाइट में बैठे यात्रियों के पास कौन सा समान है, इसकी जानकारी ली गई. इससे पहले फ्लाइट में बम की सूचना पर महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पुलिस के आला अधिकारी पहुंच गए. आपात स्थिति से निपटने लिए के लिए सभी विभागों को अलर्ट किया गया है. वहीं गोरखपुर में करीब 2.30 बजे विमान के पहुंचने के बाद जांच की गई है. फिलहाल किसी तरह की खतरे की बात सामने नहीं आई है.

झूठी निकली सूचना:वहीं, गोरखपुर एयरपोर्ट के डायरेक्टर रजनीश पराशर ने बताया है कि बेंगलुरू से गोरखपुर और गोरखपुर से दिल्ली को जाने वाली फ्लाइट में बम होने की मिली सूचना झूठी निकली है. हालांकि सूचना पर एयरपोर्ट प्रशासन संबंधित जांच टीम के साथ अपनी जांच कार्यवाही को पूरा किया. इस दौरान एयरपोर्ट बिल्डिंग को भी सेनीटाइज किया गया और उसकी जांच की गई, लेकिन कोई भी संदिग्ध वस्तु नहीं मिली. बेंगलुरू से आने वाली फ्लाइट में कुल 177 पैसेंजर थे, जबकि दिल्ली जाने वाले पैसेंजर्स की संख्या कुल 111 है.

लखनऊ के बड़े होटलों को बम से उड़ाने की धमकी:इसी क्रम मेंउत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के नौ होटलों को रविवार को बम से उड़ाने की धमकी मिली है. इन सभी होटलों को धमकी भरा मेल आया. मेल करने वालों ने होटल संचालकों से 50 लाख की फिरौती मांगी है. मेल में जिक्र है कि बम आपके होटल के मैदान में काले बैग में छुपाए हैं. होटल को बम से उड़ाने की धमकी मिलते ही लखनऊ पुलिस के होश उड़ गए. फिलहाल मेल भेजने वाले के आईपी एड्रेस को ट्रैक करने का पुलिस प्रयास कर रही है.

धमकी देने वाले ने 55 हजार डालर मांगे:होटल को भेजे गए मेल में अभी लिखा है कि 55 हजार डॉलर भेज दो नहीं तो बम से उड़ा दिया जाएगा. हर जगह खून ही खून फैल जाएगा. बमों को डिफ्यूज करने की कोशिश भी सफल नहीं हो पाएगी. होटल में बम की सूचना मिलते ही पुलिस और बामनिरोधक दस्त होटल में तलाशी लेने पहुंचा अभी भी कुछ होटल में तलाशी अभियान जारी है जिन होटलों को धमकी भरा मेल आया है उनमें लेमन ट्री, सारका, पिकैडली, मैरिएट, कंफर्ट विस्टा, फॉर्च्यून, क्लार्क अवध, दयाल गेटवे और कासा शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : इंडिगो के विमान में बम की सूचना से हड़कंप, जांच में कुछ नहीं मिला, अमौसी से बेंगलुरु रवाना की गई फ्लाइट

Last Updated : 21 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details