मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / bharat

घुटन से मिली आजादी! मन के साथ तन भी बदल बैठीं अस्मिता और सुमन, जेंडर चेंज की अनोखी कहानी

''मैं पैदा लड़की बनकर हुई, लेकिन मेरे अंदर आदतें लड़कों वाली थीं.'' कुछ ऐसा दावा कर अस्मिता और सुमन सेक्स चेंज कराकर लड़का बन गईं.

INDORE GIRLS GENDER CHANGE
जेंडर चेंज की अनोखी कहानी (ETV Bharat Graphics)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

इंदौर:कहते हैं दिल और दिमाग की ख्वाहिश पूरी करने के लिए हर कोई मजबूर है. इसी मान्यता की मिसाल है अस्मिता और सुमन नामक दो लड़कियां. जिन्होंने जन्मजात मिले अपने शरीर को बदलकर अब खुद को लड़कों के रूप में विकसित किया है. यह पहला मौका है जब एक साथ दो लड़कियों ने सामाजिक तिरस्कार का सामना करते हुए खुद की पहचान को बदलकर खुद को अस्मित और सुल्तान के रूप में तब्दील किया है.

फीलिंग पर नियंत्रण का विकल्प सेक्स चेंज सर्जरी
दरअसल, देश में अब लगातार ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जिसमें लोगों का दिल और दिमाग अपने शरीर से विपरीत लिंग वाली फीलिंग और दृष्टिकोण दर्शाता है. ऐसी स्थिति में लड़कियां ना तो खुद को लड़कियों के रूप में एडजस्ट कर पाती हैं ना ही लड़के अपनी लड़कियों वाली फीलिंग पर नियंत्रण कर पाती हैं. जाहिर है इस स्थिति से उबर पाने का एकमात्र विकल्प सेक्स चेंज सर्जरी है, जो अब सामान्य होती जा रही है. इतना ही नहीं जिन घर परिवारों में ऐसे बच्चे मौजूद हैं वह परिवार भी अपने बच्चों की ख्वाहिश की खातिर उनके सेक्स चेंज करने के फैसले पर सहमत नजर आ रहे हैं.

जेंडर चेंज कराकर लड़की से लड़का बनीं सुमन और अस्मिता (ETV Bharat)

उड़ीसा की अस्मिता ने इंदौर में कराई सर्जरी
इंदौर में ऐसी ही कहानी है, उड़ीसा के भुवनेश्वर से अपनी सेक्स चेंज सर्जरी कराने आई अस्मिता की, जो बचपन से तो लड़की थी लेकिन युवा होते-होते उसे एहसास हुआ कि उसमें लड़कियों वाली नहीं बल्कि लड़कों वाली फीलिंग और आदतें हैं. जब अस्मिता के परिवार ने यह बात महसूस की तो पहले तो वह अपनी बच्ची की बदनामी की आशंका से घबरा गए. इसके बाद उन्होंने बच्ची की बात मानते हुए उसकी सेक्स चेंज सर्जरी कराने का फैसला किया. अब जबकि इंदौर में अस्मिता की सर्जरी हो चुकी है और वह लड़की से लड़का बन चुकी है तो न केवल अस्मिता बल्कि उसके परिवार के लोग भी अपनी बच्ची के फैसले से खुश हैं.

अपनी मां के साथ अस्मिता (ETV Bharat)

Also Read:

ट्रांसजेंडरों का पहला घर 'मेरा कुनबा', जहां ट्रांसमैन और ट्रांस वूमेन के लिए फ्री हैं तमाम सुविधाएं

अपने शहर से ही नाराज स्वच्छता 'दूत', ट्रांसजेंडर टॉयलेट की उठी मांग, स्वच्छ भारत मिशन में प्रावधान

सुमन से सुल्तान बनी हरियाणा की युवती
अस्मिता की मां निरमा बताती हैं कि, ''बेटी होने के बावजूद भी बेटे की फीलिंग उसमें थी. हम भी बेटा ही चाहते थे, लेकिन अब ईश्वर की कृपा से बेटी बेटा बन चुकी है तो उन्हें भी उसके फैसले पर तसल्ली है. ऐसी ही स्थिति हरियाणा की सुमन को लेकर थी. जैसे लोग लड़की होने पर भी लड़का जैसे दिखने पर चिढ़ाते थे, उसकी आवाज भी लड़कों जैसी ही थी, जिसे लेकर उसका रहना दूभर था. लिहाजा सुमन ने भी पहले तो खुद लड़कों जैसा रहना शुरू कर दिया. उसके बाद अपना नाम ही बदलकर उसने सुल्तान रख लिया. इसी दरमियान उसे अपने एक दोस्त के माध्यम से पता चला कि उसके शरीर को भी सर्जरी के जरिए लड़कों जैसा विकसित किया जा सकता है. तो उसने इंदौर पहुंचकर सर्जरी करने का फैसला किया. फिलहाल सुमन से सुल्तान बनी इस लड़की की सर्जरी हो चुकी है. जो रिकवरी के लिए फिलहाल इंदौर के ट्रांसजेंडर होम में रह रही है.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details