दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

QS World University Ranking: वर्ल्ड रैंकिंग में IIT दिल्ली 150वें पायदान पर, सेंट्रल यूनिवर्सिटी में DU फर्स्ट - QS World University Rankings 2025

QS World University Rankings 2025: क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग 2025 में दुनिया भर के बेस्ट यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी कर दी गई है. इस लिस्ट में भारत के कई यूनिवर्सिटी की लिस्ट शामिल है. तकनीकी संस्थानों की जारी रैंकिंग के मुताबिक, आईआईटी दिल्ली को टॉप 150 की लिस्ट में शामिल किया गया है. वहीं, यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में दिल्ली विश्वविद्यालय ने भारत के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पहला स्थान प्राप्त किया है.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jun 5, 2024, 3:34 PM IST

Updated : Jun 5, 2024, 4:02 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

नई दिल्ली:क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 में आईआईटी दिल्ली को दुनिया के शीर्ष 150 तकनीकी संस्थानों में स्थान दिया गया है. पिछले साल की 197वीं रैंकिंग से 47 पायदान का सुधार करते हुए 150वां रैंक प्राप्त किया है. नियोक्ता प्रतिष्ठा के संबंध में संस्थान दुनिया के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में शामिल है, जो एक क्यूएस पैरामीटर है. जिसे वैश्विक नियोक्ताओं की धारणाओं का मूल्यांकन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि कौन से संस्थान सबसे अधिक नौकरी के लिए तैयार स्नातक प्रदान कर रहे हैं. वहीं, यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में दिल्ली विश्वविद्यालय ने भारत के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पहला स्थान प्राप्त किया है.

आईआईटी दिल्ली की क्यूएस रैंक के बारे में बात करते हुए आईआईटी दिल्ली के रैंकिंग सेल के प्रमुख और डीन, प्लानिंग, प्रोफेसर विवेक बुवा ने कहा कि, "हमें खुशी है कि आईआईटी दिल्ली ने 150 की क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग हासिल की है. यह आईआईटी दिल्ली की अब तक की सर्वोच्च क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंक भी है. मैं इस अवसर पर इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए सभी संकाय, छात्रों और कर्मचारियों को बधाई देता हूं."

इसके संकाय और छात्र उद्योग और समाज के लिए प्रासंगिक समस्याओं को हल करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान, नवाचार और प्रौद्योगिकी विकास को आगे बढ़ा रहे हैं, जिससे संस्थान में अपनी रैंक को और बेहतर बनाने की प्रबल संभावना है. संस्थान को अकादमिक प्रतिष्ठा, नियोक्ता प्रतिष्ठा, रोजगार परिणाम और अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान नेटवर्क जैसे कई क्यूएस रैंकिंग मापदंडों के तहत शीर्ष 5 भारतीय संस्थानों में शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें-भर्ती बढ़ाने की योजना बना रहे हैं भारतीय स्टार्टअप, पिछले साल जॉब पोस्टिंग में 22 प्रतिशत की वृद्धि

आईआईटी दिल्ली ने इस वर्ष क्यूएस द्वारा मूल्यांकित 5000 से अधिक संस्थानों की सूची में से 90% संस्थानों को पीछे छोड़ दिया है. अप्रैल 2024 में घोषित क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग बाय सब्जेक्ट 2024 में आईआईटी दिल्ली को इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के व्यापक विषय क्षेत्र में 45वें रैंक के साथ दुनिया के शीर्ष 50 संस्थानों में स्थान दिया गया. संस्थान को आठ विशिष्ट विषय क्षेत्रों में शीर्ष 100 विश्व संस्थानों में भी स्थान दिया गया.

QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में DU का धमाल:क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2025 में दिल्ली विश्वविद्यालय ने भारत के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पहला स्थान प्राप्त किया है. इसके साथ ही देश भर के अन्य संस्थानों की सूची में पिछले वर्ष के 9वें स्थान के मुक़ाबले डीयू इस बार 7वें स्थान पर पहुंचा है. दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने बताया कि भारत के शीर्ष 10 संस्थानों में दिल्ली विश्वविद्यालय ने 79 रैंक ऊपर उठकर सबसे अधिक प्रगति की है. इस उपलब्धि के लिए कुलपति ने सम्पूर्ण दिल्ली विश्वविद्यालय परिवार को बधाई दी. उन्होंने कहा विश्वविद्यालय के संकाय सदस्यों एवं विद्यार्थियों के अकादमिक वातावरण एवं राष्ट्र निर्माण में अहम योगदान की बदौलत डीयू निरंतर आगे बढ़ रहा है.

यह भी पढ़ें-यमुना एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे के इंटरचेंज का एनएचएआई करेगी निर्माण, 20 किमी की दूरी होगी कम

Last Updated : Jun 5, 2024, 4:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details