दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान पर खतरे की आशंका, गृह मंत्रालय ने लिया ये निर्णय

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की सुरक्षा बढ़ी. सीआरपीएफ जवान करेंगे सुरक्षा.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

Chirag Paswan
केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान (ANI)

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. गृह मंत्रालय ने उन्हें जेड कैटेगरी की सुरक्षा देने का फैसला किया है. उन्हें पहले वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा मिली हुई थी.

एसपीजी कैटेगरी की सुरक्षा के बाद जेड प्लस कैटेगरी सबसे उच्चतम स्तर की सुरक्षा है. इसमें सीआरपीएफ कमांडो के साथ 55 कर्मी शामिल होते हैं. खुफिया सूचना के आधार पर इसकी समीक्षा की जाती है और जरूरत पड़ने पर एनएसजी कमांडो को भी तैनात किया जाता है. आम तौर पर चार से पांच कमांडो तैनात किए जाते हैं. जेड प्लस में शामिल सभी जवान मार्शल आर्ट में दक्ष होते हैं. जेड कैटेगरी की सुरक्षा में एक स्कॉर्ट गाड़ी और एक पायलट गाड़ी साथ-साथ चलती है. चिराग पासवान के घर पर 10 जवान मौजूद रहेंगे.

गृह मंत्रालय द्वारा मीडिया में दी गई जानकारी के मुताबिक जिनकी जान पर गंभीर खतरा बना रहता है, उनकी सुरक्षा बढ़ाई जाती है. मंत्रालय समय-समय पर इसकी समीक्षा करता है.

भारत सरकार मुख्य रूप से चार कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान करती है. जेड प्लस कैटेगरी में कुल 36 जवान सुरक्षा प्रदान करते हैं. जेड कैटेगरी में 22 जवान सुरक्षा के लिए उपलब्ध रहते हैं. वाई कैटेगरी में 11 जवान और एक्स कैटेगरी में दो सुरक्षा जवान सुरक्षा प्रदान करते हैं.

प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए एसपीजी का गठन किया गया है. एसपीजी पीएम और उनके परिवार को सुरक्षा प्रदान करती है. एसपीजी दस्ते में कुल तीन हजार सुरक्षाकर्मी मौजूद हैं. सबसे पहली बार इसकी स्थापना इंदिरा गांधी की हत्या के बाद की गई थी.

ये भी पढ़ें : झारखंड में एनडीए के साथ चुनाव लड़ना चाहते हैं चिराग पासवान, गठबंधन को लेकर जताई उम्मीद

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details