हरियाणा

haryana

ETV Bharat / bharat

'धाकड़ गर्ल' ने चुनावी 'दंगल' में लहराया जीत का परचम, 6 हजार वोटों के अंतर से जीतीं विनेश फोगाट

हरियाणा के जुलाना विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट ने जीत हासिल की है. उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी योगेश बैरागी का हराया है.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 8 hours ago

Updated : 7 hours ago

VINESH PHOGAT WON ELECTION
विनेश फोगाट ने लहराया जीत का परचम (ETV Bharat)

चंडीगढ़:हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 की मतगणना जारी है. वहीं, हरियाणा के हॉट सीटों में शुमार जुलाना विधानसभा सीट चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल, इस सीट पहलवान विनेश फोगाट के चुनाव लड़ने से मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया था. यहां कांग्रेस उम्मीदवार विनेश फोगाट और बीजेपी के कैप्टन योगेश बैरागी के बीट कांटे के टक्कर देखने को मिली. लेकिन अंत में धाकड़ गर्ल विनेश फोगाट ने चुनावी दंगल में योगेश बैरागी को जबरदस्त पटखनी देते हुए जुलाना सीट पर जीत का परचम लहराया. विनेश फोगाट 6015 वोटों के अंतर से चुनाव जीतीं हैं.

बीजेपी के योगेश बैरागी को विनेश फोगाट ने हराया:कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट ने जुलाना सीट से बीजेपी प्रत्याशी कैप्टन योगेश बैरागी को पटखनी दी है. जुलाना सीट से चुनाव में विनेश फोगाट को 65,080 वोट मिले. वहीं, बीजेपी प्रत्याशी योगेश बैरागी को 59,065 को वोट मिले. विनेश फोगाट 6015 वोटों के अंतर से चुनाव जीतीं हैं.

अपनी जीत पर विनेश फोगाट ने कही ये बात:हरियाणा विधानसभा चुनाव मेंजुलाना सीट से जीत के बाद कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. विनेश फोगाट ने कहा, "यह हर लड़की, हर महिला की लड़ाई है, जो संघर्ष का रास्ता चुनती है. यह हर संघर्ष की, सच्चाई की जीत है. इस देश ने मुझे जो प्यार और विश्वास दिया है, मैं उसे कायम रखूंगी"

बृजभूषण शरण के खिलाफ खोला था मोर्चा: पहलवानी में विश्व स्तर पर देश का मान बढ़ाने वाली विनेश फोगाट ने जब राजनीति में अपना कदम रखा तो उन्होंने कांग्रेस को चुना. इससे पहले खिलाड़ियों के यौन शोषण मामले में भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण के खिलाफ विनेश फोगाट ने बीजेपी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला और खिलाड़ियों के हक की आवाज उठाई थी, लेकिन उनके आंदोलन के बावजूद बृजभूषण के खिलाफ कानूनी कार्रवाई नहीं किए जाने से नाराज विनेश फोगाट के निशाने पर मोदी सरकार और भाजपा रही. विनेश फोगाट ने भाजपा सरकार पर महिला खिलाड़ियों की आवाज दबाने और आरोपी बृजभूषण को बचाने का आरोप लगाया. इसको लेकर उन्होंने कई दिनों तक दिल्ली में धरना प्रदर्शन भी किया.

ओलंपिक में गोल्ड मेडल लाने से चूकी फोगाट:भारतीय पहलवान की बात करें तो विनेश फोगाट इसमें अपना अहम मुकाम रखती है. इस साल पेरिस ओलंपिक में हुए 50 किलोग्राम वर्ग कुश्ती मुकाबले में वह फाइनल राउंड तक पहुंचीं, जिससे भारतीय गोल्ड मेडल आने की उम्मीद लगा बैठे. लेकिन अचानक उनको ओलंपिक से अयोग्य ठहराए जाने की खबर मिली और 140 करोड़ देशवासियों का दिल टूट गया. विनेश को मानक से ज्यादा वजन होने की वजह से अयोग्य ठहराया गया था. पेरिस ओलंपिक में भले ही विनेश कुश्ती हार गई हो, लेकिन उन्होंने करोड़ों देशवासियों का दिल जीत लिया. ओलंपिक से वापस भारत लौटने पर उनका भव्य स्वागत किया है. इस दौरान विनेश फोगाट के रोड शो में कांग्रेस के कद्दावर नेता और सांसद दीपेंद्र हुड्डा दिखें जिससे उनके कांग्रेस पार्टी में शामिल होने के कयास लगाए जाने लगे.

कांग्रेस ने विनेश फोगाट को मैदान में उतारा:इसी साल 6 सितंबर को विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया दोनों कांग्रेस में शामिल हो गए थे. वहीं, कांग्रेस ने विनेश फोगाट के बहाने भाजपा पर महिला पहलवान और देश के बेटियों का अपमान करने का आरोप लगाया. जब हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हुआ तो कांग्रेस ने विनेश फोगाट को जुलाना सीट से मैदान में उतारा. जिसका फायदा कांग्रेस का मिला और विनेश फोगाट ने जुलाना सीट पर जीत का परचम लहराया.

ये भी पढ़ें:सिरसा सीट से पिछड़े गोपाल कांडा! कांग्रेस से गोकुल सेतिया आगे, जानिए अब तक का रुझान

Last Updated : 7 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details