छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सोमानी में बिजली गिरने से 8 की मौत, मरने वालों में 5 स्कूली बच्चे शामिल, सीएम ने किया मदद का ऐलान - Eight people died due to lightning

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 21 minutes ago

राजनांदगांव में आकाशीय बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत हो गई. घटना सोमानी थाना इलाके के जोरातरई इलाके की है. मरने वालों में 5 स्कूली बच्चे शामिल हैं. घटना के बाद सीएम विष्णु देव साय ने तत्काल मृतकों के परिवार वालों को चार चार लाख मदद के तौर पर देने का ऐलान किया है. घटना के बाद पूरे इलाके में मातम का माहौल है.

Eight people died due to lightning
बिजली गिरने से 8 की मौत (ETV Bharat)

राजनांदगांव: सोमानी थाना इलाके के जोरातरई गांव में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 8 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में 5 स्कूली बच्चे शामिल हैं. बारिश के चलते सभी बच्चे मकान के भीतर रुके थे. तभी अचानक तेज रोशनी के साथ आकाशीय बिजली मकान पर गिरी और मकान में छिपे सभी लोगों की मौत हो गई. घटना के बाद पूरे इलाके में मातम का माहौल है. घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई. घटना में एक ग्रामीण की हालत नाजुक है.

इसी मकान पर गिरी बिजली (ETV Bharat)

आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 8 की मौत: अचानक हुई तेज बारिश और बिजली कड़कने से 5 स्कूली बच्चे और दो ग्रामीण खंडहरनुमा मकान में पनाह लेने पहुंचे. तभी तेज रोशनी के साथ बिजली गिरी और सीधे मकान की छत से टकराई. जिस कमरे में सभी लोग बारिश से बचने के लिए रुके थे वो कमरा बेहद छोटा था. बिजली गिरते ही सभी लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. कई बच्चों के बस्ते तो कंधे पर टंगे हुए ही रह गए. घटना के बाद से इलाके में मातम है.

खंडहरनुमा मकान पर गिरी आकाशीय बिजली (ETV Bharat)

आकाशीय बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत हो गई. दुखद घटना है. बारिश से बचने के लिए सभी लोग मकान के भीतर रुके थे. 5 बच्चों की भी इस घटना में जान गई है. जबकी घटना में एक शख्स घायल है. शासन के नियमानुसान मदद राशि पीड़ित के परिजनों को दी जाएगी.: संजय अग्रवाल, कलेक्टर, राजनांदगांव

6 स्कूली बच्चों की मौत (ETV Bharat)

कैसे आए बच्चे आकाशीय बिजली की चपेट में: घटना में जिन बच्चों की जान गई वो सरकारी स्कूल के छात्र रहे. स्कूल में भोजन अवकाश के बाद मैदान में खेल रहे थे. तभी बारिश होने लगी. सभी बच्चे उस खंडहरनुमा मकान में जाकर छिप गए. तभी तेज रोशनी के साथ बिजली मकान पर आ गिरी. घटना की सूचना मिलते ही मौके पर कलेक्टर और एसपी पहुंचे. जिला शिक्षा अधिकारी और मेडिकल की टीम भी मौके पर पहुंच गई. घटना में घायलों का इलाज तत्काल शुरु कर दिया गया.

आकाशीय बिजली से कैसे करें अपना बचाव (ETV Bharat)

आकाशीय बिजली की चपेट में आया पिकनिक मना रहा बच्चा: जांजगीर चांपा में बिजली गिरने से रविवार को बच्चे की मौत हो गई थी. बच्चा पिकनिक माने के लिए गया हुआ था. पुलिस के मुताबिक कुल 22 लोग पिकनिक मनाने के लिए तालाब के पास पहुंचे थे. इसी दौरान तेज हवाओं के साथ बिजली कड़की और चंद्रहास दरवेश उसकी चपेट में आ गया. 11 साल के चंद्रहास को लेकर जब लोग अस्पताल पहुंचे तो डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. घटना के बाद बच्चे के परिजन गम में डूब गए हैं. घटना के बाद शवों को जिला प्रशासन ने पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है.

आकाशीय बिजली से कैसे करें अपना बचाव (ETV Bharat)

कैसे करें आकाशीय बिजली से अपना बचाव: इससे पहले बलौदाबाजार में आकाशीय बिजली गिरने से 7 लोगों की जान चली गई थी. आकाशीय बिजली से बचने के लिए अक्सर ये बताया जाता है कि किसी पेड़ या सुनसान जगह पर खड़े नहीं रहें. बिजली के मीटर या खंभे के पास तो बिल्कुल ही नहीं खड़े हों. घर से अगर बाहर हैं तो आश्रय लेने के लिए टीन अथवा धातु से बनी छत वाले मकान से दूर रहें. यदि खुले आसमान के नीचे हो तो तुरंत दुबक जाएं. जमीन पर ना लेटें और न ही अपने हाथ कभी जमीन पर लगाएं. न ही कभी पेड़ के नीचे खड़े हों एक स्थान पर भीड़ न लगाएं.

जांजगीर चांपा में आकाशीय बिजली का कहर, एक बच्चे की मौत, 8 लोग घायल - Lightning wreaks havoc
दंतेवाड़ा के बारसूर में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से CRPF के दो जवान शहीद - CRPF jawans martyred
आकाशीय बिजली से बचने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स - Tips to avoid lightning
Last Updated : 21 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details