उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / bharat

EXCLUSIVE: उत्तराखंड में बड़ी हलचल, 24 घंटे में धामी सरकार ने बुलाई दूसरी कैबिनेट बैठक, UCC ड्राफ्ट को मिली मंजूरी

उत्तराखंड में 24 घंटे के भीतर दूसरी कैबिनेट करने का फैसला चर्चाओं में है. धामी कैबिनेट की शनिवार को बैठक हुई. जिसमें करीब 16 प्रस्तावों पर मोहर लगाई गई. लेकिन इस बैठक में UCC का प्रस्ताव नहीं लाया जा सका था. खबर थी कि विधानसभा सत्र आहूत होने वाले दिन ही कैबिनेट में यूनिफॉर्म सिविल कोड के प्रस्ताव को लाया जाएगा. लेकिन अचानक सरकार ने कैबिनेट बैठक आहूत करते हुए रविवार शाम को ही UCC का प्रस्ताव कैबिनेट में लाने का निर्णय लिया.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 4, 2024, 6:27 PM IST

Updated : Feb 4, 2024, 7:39 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादूनः उत्तराखंड में कैबिनेट की 24 घंटे के भीतर दूसरी बैठक हुई. इस बैठक में सरकार बहुप्रतीक्षित यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) को लाया गया. इससे पहले समान नागरिक संहिता का प्रस्ताव शनिवार को हुई कैबिनेट बैठक में लाने की चर्चा थी. लेकिन इस बैठक में इस प्रस्ताव को नहीं लाया गया. बड़ी बात यह है कि यूसीसी विधेयक रविवार को हुई कैबिनेट में लाया गया जहां कैबिनेट से विधेयक को मंजूरी मिली. खास बात यह है कि कैबिनेट की यह बैठक यूनिफॉर्म सिविल कोड के प्रस्ताव के लिए ही आहूत की गई.

कैबिनेट की बैठक को लेकर किसी को भी कानों कान खबर नहीं हो पाई. मुख्यमंत्री आवास में कैबिनेट की बैठक रखी गई और इस बैठक में समान नागरिक संहिता का प्रस्ताव रखा जा रहा है. सूत्र बताते हैं कि सरकार पहले 5 या 6 फरवरी को कैबिनेट की बैठक कर समान नागरिक संहिता के प्रस्ताव को लाने का विचार कर रही थी. लेकिन कार्य मंत्रणा समिति की बैठक के दौरान सत्र के समय कैबिनेट करते हुए यूनिफॉर्म सिविल कोड का प्रस्ताव लाने पर तकनीकी रूप से विभिन्न औपचारिकताओं को पूरा करना मुश्किल बताया गया. लिहाजा, आनन-फानन में रविवार शाम को ही कैबिनेट की बैठक करने पर अंतिम मोहर लगा दी गई.

कैबिनेट की बैठक मुख्यमंत्री आवास में रखी गई है और इसमें केवल समान नागरिक संहिता के प्रस्ताव को ही ले जाने की खबर है. हालांकि, ऐसे दूसरे कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव भी हैं जिसे सरकार बार-बार टाल रही है. लेकिन इस सबके बावजूद अचानक होने वाली कैबिनेट में केवल यूनिफॉर्म सिविल कोड पर ही मोहर लगाई गई है.
ये भी पढ़ेंःकल से शुरू हो रहा विधानसभा सत्र, सवालों की बौछार के लिए तैयार विपक्ष, इन मुद्दों पर सरकार को घेरेगी कांग्रेस

Last Updated : Feb 4, 2024, 7:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details