दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

UPI लेनदेन पर हर महीने 650 रुपये का कैशबैक, साल में 7500 रुपये की होगी सेविंग, जानें कैसे मिलेगा फायदा?

अगर आप UPI से पैसों का लेन-देन करते हैं तो आज हम आपको 7500 रुपये की बचत करने का तरीका बताने जा रहे हैं.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

UPI लेनदेन पर हर महीने 650 रुपये का कैशबैक
UPI लेनदेन पर हर महीने 650 रुपये का कैशबैक (Getty Images)

नई दिल्ली: डिजिटल पेमेंट के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) की लोकप्रियता में लगातार इजाफा हो रहा है. यूपीआई के आने के बाद पैसे ट्रांसफर करना काफी आसान हो गया है. आज ज्यादातर लोग पैसों के लेन-देन के लिए यूपीआई का इस्तेमाल कर रहे हैं. किराना वाले से लेकर सब्जी वाले तक को लोग यूपीआई के जरिए पेमेंट कर रहे हैं.

साथ ही यूपीआई से पेमेंट करने पर लोगों को कैशबैक भी मिलता है, जिससे उनकी बचत भी होती है. ऐसे में अगर आप भी यूपीआई से पैसों का लेन-देन करते हैं और सेविंग करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप साढ़े सात हजार रुपये तक की बचत कर सकते हैं.

बता दें कि यूपीआई लेनदेन पर कैशबैक पाने के लिए आपको DCB Bank का हैप्‍पी सेविंग्‍स अकाउंट होना चाहिए. इस सेविंग्‍स अकाउंट पर आप यूपीआई पेमेंट पर 7,500 रुपये तक सालाना कैशबैक हासिल कर सकते हैं.

कम से कम 500 रुपये का करना होगा ट्रांजैक्शन
बैंक के मुताबिकहैप्पी सेविंग्स अकाउंट से यूपीआई के जरिए डेबिट ट्रांजैक्शन करने पर कस्टमर को एक फाइनेंशियल ईयर में 7,500 रुपये तक का कैशबैक दिया जाता है. हालांकि, कैशबैक के लिए ग्राहक को 500 रुपये का मिनिमम यूपीआई ट्रांजैक्शन करना होगा.

साल में मैक्सिमम 7,500 रुपये का कैशबैक
कंपनी के अनुसार यह कैशबैक तिमाही में किए गए ट्रांजैक्शन के आधार पर दिया जाएगा. इस कैशबैक को एक तिमाही खत्म होने के बाद ग्राहक के अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाएगा. कंपनी का कहना है कि हैप्पी सेविंग्स अकाउंट होल्डर्स को एक महीने में मैक्सिमम 625 रुपये और साल में अधिकतम 7,500 रुपये का ही कैशबैक मिल सकता है.

कैशबैक के लिए अकाउंट में होना चाहिए एवरेज क्वार्टरली बैलेंस
उल्लेखनीय है कि डीसीबी हैप्पी सेविंग्स अकाउंट के लिए मिनिमम एवरेज क्वार्टरली बैलेंस (AQB) 10 हजार रुपये होना चाहिए. वहीं, अगर आप यूपीआई ट्रांजैक्शन पर यह कैशबैक हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अकाउंट में मिनिमम 25 हजार रुपये का बैलेंस मेंटेन रखना होगा.

कंपनी अपने ग्राहकों को हैप्पी सेविंग अकाउंट तहत अनलिमिटेड फ्री RTGS, NEFT और IMPS की सुविधा भी देता है. इसके अलावा आप डीसीबी बैंक के किसी भी एटीएम से फ्री में अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

क्या है होता है यूपीआई?
यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है. जिसकी मदद से आप घर बैठे आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस Paytm, फोनपे, भीम, गूगलपे जैसे यूपीआई को सपोर्ट करने वाले ऐप की जरूरत होती है.

यह भी पढ़ें- UPI करने से पहले बंद कर दें यह ऑप्शन, वरना अकाउंट से पैसे खुद कटेंगे 'खटाखट'

ABOUT THE AUTHOR

...view details