हरियाणा

haryana

ETV Bharat / bharat

हरियाणा में जलेगा देश का दूसरा सबसे ऊंचा रावण, पूरी तरह होगा ईको फ्रेंडली

देश का दूसरा सबसे बड़े रावण का पुतला इस बार पंचकूला में दहन किया जायेगा. इसकी सभी तैयारियां कर ली गई हैं.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

COUNTRY BIGGEST RAVANA
हरियाणा में जलेगा देश का दूसरा सबसे ऊंचा रावण (Photo- ETV Bharat)

पंचकूला: देश के उत्तर भारत में बीते सालों की तर्ज पर इस बार भी सबसे ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया जाएगा. इस बार उत्तर भारत में रावण का दूसरा सबसे ऊंचा पुतला हरियाणा के जिला पंचकूला सेक्टर 5 के शालीमार ग्राउंड में बनकर तैयार खड़ा है. अब लोगों को विजयादशमी (दशहरा) का इंतजार है, ताकि बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक रावण दहन होता देख सकें.

155 फीट का ईको फ्रेंडली रावण

155 फीट रावण के इस पुतले को दहन से पहले देखने के लिए लोग रोजाना पंचकूला के शालीमार ग्राउंड में पहुंच रहे हैं. इन दिनों पंचकूला में यह पुतला आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. गौरतलब है कि ट्राईसिटी (चंडीगढ़-पंचकूला-मोहाली) में यह तीसरा मौका है जब लोग इतने ऊंचे रावण को जलता देखेंगे.

180 फीट का बनाया गया था रावण

पंचकूला सेक्टर-5 में रावण के इस पुतले को बनाने वाले कलाकार तेजिंदर सिंह राणा ने रावण के पुतले की ऊंचाई इस बार 180 फीट रखी थी. लेकिन चंद दिन पहले रात के समय इसे खड़ा करने के कुछ ही देर बाद तेज आंधी आने के कारण यह पुतला औंधे मुंह नीचे आ गिरा. इससे पुतले का नीचे का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया और पुतले की ऊंचाई घटकर 155 फीट रह गई.

दिल्ली में पीएम करेंगे सबसे ऊंचे रावण का दहन

तेजिंदर सिंह राणा ने देश के सबसे ऊंचे रावण का 212 फीट का पुतला दिल्ली के द्वारका में बनाया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दशहरे पर यहां पहुंचकर रावण दहन करेंगे. इसके लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. इसके बाद दूसरा सबसे ऊंचा रावण हरियाणा के जिला पंचकूला में बनाया गया है.

चंडीगढ़ में 2019 में बनाया 221 फीट का रावण

रावण के ऊंचे पुतले बनाने के लिए मशहूर तेजिंदर सिंह राणा ने पहली बार दुनिया का सबसे ऊंचा 221 फुट का रावण साल 2019 में चंडीगढ़ के गांव धनास में बनाया था. उस दौरान इसे करीब 2 लाख लोगों ने जलता देखा था. इस बार लोगों की ऐसी भीड़ दशहरे पर पंचकूला में भी देखने को मिलेगी. नतीजतन जिला पंचकूला पुलिस द्वारा हर साल की तरह इस बार भी सुचारू यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं.

ये भी पढ़ें- दशहरे पर इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक, जानें आपके शहर में खुला रहेगा या नहीं

ये भी पढ़ें- नवरात्रि स्पेशल रेसिपी: जानिए घर पर आसानी से कैसे बनाएं मुंह में घुल जाने वाली रसमलाई?

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details