झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / bharat

Jharkhand Election 2024: माता का अंतिम संस्कार करने से पहले किया नामांकन! जानें, कौन हैं वो प्रत्याशी

चुनाव के दौरान जनप्रतिनिधि का लोकतंत्र और जनता के प्रति जवाबदेही होती है. कांके विधानसभा सीट पर नामांकन के दौरान ऐसा उदाहरण देखने को मिला.

Congress candidate Suresh Baitha reached to file nomination before performing mother last rites
डिजाइन इमेज (Etv Bharat)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है. वहां शुक्रवार को नामांकन का अंतिम दिन था. लिहाजा जिन उम्मीदवारों ने अब तक नामांकन नहीं किया था. उन्होंने आज अपना अपना नामांकन कर दिया.

रांची की अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित कांके विधानसभा सीट के लिए नामांकन का भी आज अंतिम दिन था. 24 अक्टूबर की रात ही कांग्रेस ने कांके सीट से अपने उम्मीदवार सुरेश कुमार बैठा के नाम की घोषणा की. लिहाजा आज उन्हें हर हाल में नामांकन करना ही था. इस बीच उनके साथ एक घटना यह घट गई कि बीमार चल रहीं उनकी वयोवृद्ध माता का निधन हो गया.

कांके विधानसभा सीट पर नामांकन (ETV Bharat)

ऐसे में आंख में आंसू लिए और भरे दिल से सुरेश बैठा अपनी मां के पार्थिव शरीर को घर में छोड़ शुक्रवार को रांची समाहरणालय पहुंचे. जहां उन्होंने नम आंखों ने नामांकन किया. उन्होंने कहा कि 25 वर्षों से बिना विधायक बने अपने क्षेत्र की जनता का साथ दिया है. आज विपदा की इस घड़ी में भी लोकतंत्र के लिए अपना जरूरी फर्ज निभाया है. अब यहां से घर जाकर एक पुत्र का फर्ज निभाना है, मां का अंतिम संस्कार करना है.

कांके की जनता इस बार कांग्रेस और सुरेश बैठा के साथ- यशस्विनी सहाय

वहीं नामांकन के समय सुरेश बैठा के साथ मौजूद कांग्रेसी नेता यशस्विनी सहाय ने कहा कि ईश्वर सुरेश बैठा को इतनी ताकत दें कि वह अपने पुत्र का फर्ज निभाने के साथ-साथ लोकतांत्रिक व्यवस्था में जनता के लिए भी फर्ज निभा सकें. उन्होंने उम्मीद जताई कि इस बार कांके की जनता 2019 के उलट परिणाम देगी और सुरेश बैठा और कांग्रेस की जीत होगी.

सीपीआई से संतोष रजक ने भी किया कांके से नामांकन

आज 65 कांके विधानसभा क्षेत्र से सीपीआई के प्रत्याशी संतोष कुमार रजक ने भी अपना नामांकन दाखिल किया. नामांकन करने से पूर्व सीपीआई राज्य कार्यालय से जुलूस सीपीआई के राज्य सचिव महेन्द्र पाठक, राष्ट्रीय परिषद के सदस्य पीके पांडेय और जिला सचिव अजय सिंह के नेतृत्व में निकाला गया. सभी कार्यकर्ता पूरे जोश के साथ नारेबाजी करते हुए समाहरणालय गेट तक पहुंचे.

नामांकन के बाद सीपीआई के वक्ताओं ने कहा कि कांके विधानसभा क्षेत्र की जनता की जन समस्याओं को लेकर सीपीआई लगातार संघर्षशील रही है. इसीलिए इस बार सीपीआई ने युवा चेहरा संतोष कुमार रजक को अपना उम्मीदवार बनाया है. आज तक कांके विधानसभा में जितने में विधायक हुए हैं उन्होंने कांके क्षेत्र का विकास न कर के लोगों को ठगा है. इसीलिए सीपीआई ने कांके विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं से अपील की है कि अभी तक सभी पार्टियों को समय समय पर आपने मौका दिया है इस बार सीपीआई को मौका दें.

सीपीआई से संतोष रजक ने कांके से नामांकन किया (ETV Bharat)

इस मौके पर मुख्य रूप से निरंजन कुमार, सुधा कुमारी, अमीरउल्लाह अंसारी, तार सिंह लिंडवार, उमेश रजक, श्यामल फरजाना फारूकी, सैफ, जयंत पांडेय, जैनेन्द्र कुमार, डॉ. अविनाश कुमार, डेविड खलको, आरती देवी, इम्तियाज अहमद खान सहित सैकड़ों सीपीआई कार्यकर्ता उपस्थित रहे.

इसे भी पढ़ें- Jharkhand Election 2024: चुनावी मैदान में उतरे सुदेश महतो, समर्थकों की भीड़ देखकर दिखाया विक्ट्री साइन

इसे भी पढ़ें- Jharkhand Election 2024: बरही से कांग्रेस प्रत्याशी अरुण साहू का नामांकन, विधायक उमाशंकर अकेला का टिकट काट बनाए गए हैं उम्मीदवार

इसे भी पढ़ें- Jharkhand Assembly Elections 2024: सरायकेला सीट से बीजेपी प्रत्याशी चंपाई सोरेन ने किया नामांकन

ABOUT THE AUTHOR

...view details