बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 6 hours ago

ETV Bharat / bharat

5 अक्टूबर को नीतीश ने बुलाई प्रदेश कार्यकारिणी की बड़ी बैठक, अब आगे क्या होगा ? - state JDU executive Meeting

जेडीयू ने बिहार जदयू कार्यकारिणी की बैठक 5 अक्टूबर को बुलाई है. इस बार की बैठक में जेडीयू 2025 के विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति पर काम करने के लिए बुलाया है, ताकि पिछली बार जैसी स्थिति का सामना न करना पड़े. जेडीयू हर हाल में साल 2010 से ज्यादा सीटों पर एनडीए की जीत देखना चाहता है. तो क्या ऐसे में 5 अक्टूबर को हर तरह के समीकरणों को साधने की कोशिश होगी?

ETV Bharat
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (ETV Bharat)

पटना: लोकसभा चुनाव के बाद सीएम नीतीश कुमार ने बिहार जदयू कार्यकारिणी की बड़ी बैठक बुला ली है. 5 अक्टूबर को यह बैठक पटना में होने जा रही है. 2025 विधानसभा चुनाव को लेकर यह बैठक महत्वपूर्ण मानी जा रही है. जो जानकारी मिल रही है जदयू के तरफ से 120 सीट पर दावेदारी ठोकने की तैयारी है. प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने कहा कि बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह सहित पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता और प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य शामिल होंगे.

''नेता जो निर्देश देंगे मिशन 2025 पर काम होगा. इस बार एनडीए को साल 2010 से अधिक सीट मिलेगी. इस पर नेता ने पहले ही 225 के पार ऐलान कर दिया है. सीटों को लेकर एनडीए के शीर्ष नेता तय करेंगे. चुनाव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा. नीतीश कुमार का ना विकल्प है ना था और ना होगा.''- उमेश कुशवाहा, प्रदेश अध्यक्ष, जेडीयू, बिहार

उमेश कुशवाहा, प्रदेश अध्यक्ष, जेडीयू, बिहार (ETV Bharat)

नवरात्रि में राज्य कार्यकारिणी की बैठक: पटना में 5 अक्टूबर को जदयू के प्रदेश कार्यकारिणी की बड़ी बैठक की तैयारी शुरू हो गई है. अभी हाल ही में प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा सहित 118 सदस्य प्रदेश कार्यकारिणी का नीतीश कुमार ने गठन किया है. मिशन 2025 को लेकर यह बैठक महत्वपूर्ण है. बीच दशहरा में यह बैठक बुलाई गई है. प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक को लेकर प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने कहा कि राज्य कार्यकारिणी की बैठक बाकी था. बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष से लेकर पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता शामिल होंगे.

अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगा जेडीयू: राज्य कार्यकारिणी की बैठक में राजनीतिक प्रस्ताव सहित कई तरह के प्रस्ताव पास होंगे. बैठक में मिशन 2025 जो चुनौती हमारे सामने है उसको फतह करने के लिए नेता के दिशा निर्देश को सुनेंगे. 2020 में जदयू का प्रदर्शन काफी खराब रहा. उसका अफसोस पार्टी के तमाम नेताओं को है, तो क्या इस बार अधिक सीटों पर जदयू विधानसभा का चुनाव लड़ेगा? इस पर उमेश कुशवाहा ने कहा कि 2020 का जिक्र हम नहीं करना चाहते हैं.

नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री बिहार (ETV Bharat)

''पार्टी के हमारे सर्वमान्य नेता नीतीश कुमार के बारे में विपक्ष लोकसभा चुनाव से पहले किस तरह की बातें कर रहा था. अनाप-शनाप विपक्ष बोल रहा था लोकसभा चुनाव में क्या रिजल्ट आया. बिहार में हमारे नेता का ना तो विकल्प था ना विकल्प है और ना ही आगे विकल्प होने की संभावना है. सबने देखा है हमारी पार्टी की जड़ें कितनी गहरी हैं. लोकसभा चुनाव में 16 सीटों पर हम लोग चुनाव लड़े थे 12 सीट पर जीते हैं. तीन सीट पर काफी कम अंतर से हारे हैं. 2025 में पार्टी बेहतर प्रदर्शन करेगी.''- उमेश कुशवाहा, प्रदेश अध्यक्ष, जेडीयू, बिहार

क्या कहते हैं आंकड़े : उमेश कुशवाहा ने कहा कि 2024 लोकसभा चुनाव में जो परिणाम आया उसमें जो आंकड़ा आया है, 177 विधानसभा सीट पर एनडीए की बढ़त है. कैसे बेहतर परिणाम हों बैठक में इस पर बातचीत होगी. 2025 विधानसभा चुनाव में एनडीए में सीटों को लेकर परेशानी बढ़ सकती है. क्योंकि आज एनडीए में जितने दल हैं, उसमें से 2010 में और 2020 में कई दल शामिल नहीं थे. उमेश कुशवाहा ने कहा कि एनडीए के घटक दल का नीतीश कुमार के नेतृत्व पर विश्वास है.

''एनडीए की सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी के कई नेता कह चुके हैं कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही चुनाव लड़ेंगे. जहां तक सीटों का मामला है यह एनडीए का अंदरुनी मामला है सब कुछ तय हो जाएगा. चट्टानी एकता के साथ हम लोग विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे.''- उमेश कुशवाहा, प्रदेश अध्यक्ष, जेडीयू, बिहार

उमेश कुशवाहा, प्रदेश अध्यक्ष, जेडीयू, बिहार (ETV Bharat)

चार विधानसभा चुनाव में जदयू का प्रदर्शन

वर्ष सीट मिली जीत
2005 फरवरी 138 55 सीट पर जीत
2005 अक्टूबर 139 88 सीट पर जीत
2010 141 115 सीट पर जीत
2015 101 71 सीट पर जीत
2020 115 42 सीट पर जीत

झारखंड में नहीं बनी बात: नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाएगा यह तय हो चुका है. लेकिन नीतीश कुमार झारखंड में भी बीजेपी के साथ आधा दर्जन सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ना चाहते हैं. अब तक बात नहीं बनी है. बीजेपी एक या दो सीट ही देना चाह रही है. ऐसे में 2025 विधानसभा चुनाव को लेकर अभी से ही सीटों का दबाव बनाया जा रहा है. सूत्रों से जो जानकारी मिल रही है कि नीतीश कुमार चाहते हैं की सीटों को लेकर भाजपा के साथ बातचीत हो जाए.

दबाव की राजनीति : नीतीश कुमार 120 सीट पर दावेदारी ठोक रहे हैं. 2020 विधानसभा चुनाव में जदयू को कई सीटों का नुकसान झेलना पड़ा था. जदयू पहली बार बिहार में तीसरे नंबर की पार्टी हो गई और इसलिए इस बार नीतीश कुमार नई रणनीति के तहत पहले ही सीटों को लेकर सब कुछ तय कर लेना चाहते हैं. प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक इसलिए अहम हैं क्योंकि इसमें नीतीश कुमार फैसला लेने के लिए फिर से अधिकृत किये जाएंगे.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details