छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / bharat

रायपुर के लाभांडी में ढाई महीने के बच्चे की मौत, स्वास्थ्य विभाग का दावा, ब्रेन इंफेक्शन से गई जान - Child dies in Labhandi

रायपुर के लाभांडी में होली के दिन ढाई महीने के बच्चे की मौत इलाज के दौरान हो गई. बच्चे का इलाज रायपुर के मेकाहारा अस्पताल में चल रहा था. डॉक्टरों का कहना है कि बच्चे की मौत ब्रेन में हुए इंफेक्शन की वजह से हुई. लाभांडी में इन दिनों डायरिया फैला हुआ है. इलाके में अबतक डायरिया के 80 मरीज मिल चुके हैं.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Mar 25, 2024, 7:39 PM IST

CHILD DIES IN LABHANDI
रायपुर के लाभांडी में ढाई महीने के बच्चे की मौत

रायपुर:रायपुर के मेकाहारा अस्पताल में इलाज के दौरान ढाई महीने के बच्चे की मौत हो गई. बच्चे का इलाज अस्पताल के आईसीयू वार्ड में चल रहा था. मेकाहारा के डॉक्टरों का कहना है कि बच्चे को वीकनेस और फीडिंग नहीं करने की शिकायत थी. बच्चे को शनिवार के दिन ही अस्पताल में भर्ती किया गया था.

मेकाहारा के डॉक्टरों का दावा: अस्पताल के डॉक्टरों ने दावा किया है कि बच्चे की मौत ब्रेन में हुए इंफेक्शन की वजह से हुई है. बच्चे का इलाज गहन चिकित्सा कक्ष में किया जा रहा था. बच्चे को जिस वक्त अस्पताल लगाया गया उस वक्त बच्चा काफी कमजोर था.

लाभांडी में डायरिया का कहर:लाभांडी इलाके में इन दिनों डायरिया का कहर है. डायरिया के 80 मरीज अबतक इलाके में मिल चुके हैं. लगातार डायरिया के बढ़ते मरीजों को देखते हुए इलाके में मेडिकल कैंप भी लगाया गया है. कैंप के जरिए लोगों का इलाज और दवाएं मुहैया कराई जा रही है.

"राजधानी रायपुर से लगे हुए लाभांडी के संकल्प सोसायटी इलाके में 20 मार्च से डायरिया फैला हुआ है. बीते 5 दिनों के दौरान डायरिया के 80 मरीज पाए गए हैं. जिसमें बहुत सारे मरीज इलाज के दौरान ठीक भी हो गए हैं. सीएमएचओ ने बताया कि डायरिया के लगभग 14 मरीज मेकाहारा हॉस्पिटल और पंडरी जिला अस्पताल में भर्ती है." - मिथिलेश चौधरी, सीएमएचओ, रायपुर

कॉलोनी छोड़ने का लोग बना रहे मन:इलाके के लोग अब डायरिया के डर से मोहल्ला छोड़ने का भी मन बना रहे हैं. बीते दिनों नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इलाके से वाटर के सैंपल लिए थे. लोगों को शक था कि गंदे पानी के चलते डायरिया फैल रहा है. इलाके में ज्यादातर लोग गरीब तबके और रोज कमाने खाने वाले परिवार के लोग हैं. 23 मार्च शनिवार को जिला अस्पताल में परिजन के हंगामे के बाद रायपुर ग्रामीण विधायक मोतीलाल साहू जिला अस्पताल पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने मरीजों का हाल-चाल भी जाना. डायरिया से पीड़ित परिजनों ने ग्रामीण विधायक और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जमकर खरी-खोटी भी सुनाई. डायरिया से पीड़ित कॉलोनी के लोग कॉलोनी छोड़ने तक की बात भी कर रहे हैं.

रायपुर के लाभांडी में डायरिया का प्रकोप, अब तक 60 मरीज मिले, स्वास्थ्य विभाग ने लगाया इलाके में कैंप - Diarrhea spread in Labhandi Raipu
बेमेतरा के डंगनिया गांव में गुपचुप खाने से फैला डायरिया, 60 से अधिक लोग बीमार
दुर्ग और भिलाई में डायरिया का कहर, डायरिया पीड़ितों का आंकड़ा 118 तक पहुंचा

ABOUT THE AUTHOR

...view details