उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / bharat

मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती बनाने की फैक्ट्री में केमिकल रिसाव, 22-23 साल की दो युवतियों की मौत

UP KANNAUJ NEWS: दो अन्य महिलाएं अस्पताल में भर्ती, डीएम ने बैठाई जांच

कन्नौज में अगरबत्ती बनाने की फैक्ट्री में केमिकल रिसाव.
कन्नौज में अगरबत्ती बनाने की फैक्ट्री में केमिकल रिसाव. (Photo Credit; ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

कन्नौज:जिले में मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती बनाने की फैक्ट्री में केमिकल रिसाव से बड़ा हादसा हो गया. गैस रिसाव से दो महिला मजदूरों की मौत हो गई. जबकि दो महिलाओं का उपचार चल रहा है. इस घटना की जानकारी पहले पुलिस और प्रशासन को नहीं मिल पाई, लेकिन दो मौतों के बाद सूचना आला अफसरों तक पहुंची. इसके बाद मौके पर डीएम-एसपी भी पहुंचे. अग्निशमन विभाग की टीम को मौके पर बुलाया गया. कई घंटे तक प्रयास के बाद केमिकल रिसाव के खतरे को दूर किया गया. वहीं पुलिस हादसे में जान गंवाने वालीं दोनों महिला मजदूरों का पोस्टमार्टम करा रही है. डीएम ने इसकी जांच के आदेश दिए हैं.

कन्नौज में अगरबत्ती बनाने की फैक्ट्री में केमिकल रिसाव. (Video Credit; ETV Bharat)

घटना सदर कोतवाली इलाके के मकरंद नगर स्थित गदनपुर बड्डु मोहल्ले की है. यहां मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती बनाई जाती है. अगरबत्ती की फैक्ट्री में ज्यादातर महिलाएं पैकिंग का काम करती हैं. गुरुवार शाम अचानक फैक्ट्री में केमिकल का रिसाव हो गया. इसकी चपेट में गौरी (22) व प्रिया (23) समेत दो अन्य महिलाएं आ गईं. चारों महिला मजदूरों की अचानक तबियत खराब होने लगी. इसके बाद सभी अपने-अपने घर चली गईं. घर पहुंचने के कुछ देर बाद हालत बिगड़ने पर गौरी को इलाज के लिए कानपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां रात करीब 12:30 बजे उसने दम तोड़ दिया. वहीं प्रिया का इलाज स्थानीय अस्पताल में करवाया गया. हालत सामान्य होने पर परिजन उसे घर ले आए, लेकिन शुक्रवार सुबह करीब 9 बजे उसकी तबीयत फिर बिजड़ी औ उसने भी दम दोड़ दिया. अन्य दो महिलाओं का इलाज चल रहा है.

सीओ सदर कमलेश कुमार के मुताबिक फैक्ट्री संचालक मृदुल अग्नहोत्री है. मृतकों के शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है. इसके बाद परिजनों से तहरीर ली जाएगी. पुलिस इस मामले में कार्रवाई करेगी. वहीं जानकारी होने पर जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ला और पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनंद ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का जायजा लिया. डीएम ने इसके साथ ही फैक्ट्री की जांच के लिए अग्निशमन विभाग को जिम्मेदारी सौंपी है. पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि फैक्ट्री की जांच शुरू हो गई है. अगर उसमें किसी प्रकार की अनियमितता पाई जाती है तो आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें : फतेहपुर में तगड़ा हादसा; हाईवे किनारे खड़े ट्रक में घुसी कार, एयर बैग खुलकर फटा, 3 की मौत

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details