छत्तीसगढ़

chhattisgarh

इलेक्टोरल बॉन्ड केस में बीजेपी की मान्यता हो खत्म, रायपुर में बोले दीपक बैज, पीएम केयर फंड की भी मांगी जानकारी

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Mar 19, 2024, 3:30 PM IST

Updated : Mar 19, 2024, 3:41 PM IST

electoral bond case इलेक्टोरल बॉन्ड केस में कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी पर बड़ा सियासी हमला बोला है. रायपुर में पीसीसी चीफ ने मोर्चा संभालते हुए बीजेपी की मान्यता समाप्त करने की मांग की है. बैज ने कहा कि बीजेपी को चुनाव लड़ने पर रोक लगनी चाहिए. कांग्रेस पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट से भी पीएम केयर फंड की जानकारी भी सार्वजनिक करने की मांग की है. PM Care Fund

BJP recognition should end in electoral bond case says
पीएम केयर फंड की भी मांगी जानकारी

पीएम केयर फंड की भी मांगी जानकारी

रायपुर: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले देश की सियासत इलेक्टोरल बॉन्ड केस में गर्मा गई है. कांग्रेस ने इस मुद्दे को बड़ा सियासी हथियार बनाते हुए बीजेपी पर बड़ा पलटवार किया है. पार्टी ने इसे चुनावी मुद्दा बनाते हुए भारतीय जनता पार्टी की मान्यता को ही खत्म करने की मांग उठा दी है. बीजेपी पर हमलावर होते हुए कांग्रेस यहीं नहीं रुकी. पार्टी ने कहा कि पीएम केयर फंड की जानकारी को भी सार्वजनिक किया जाना चाहिए.

'मोदी सरकार ने लिया कंपनियों से घूस':दीपक बैज ने आरोप लगाया कि इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए भारतीय जनता पार्टी ने देश की बड़ी बड़ी कंपनियों से चंदा लिया और बदले में उनको बड़ी बड़ी छूट और काम दिलवाए. बैज ने आरोप लगाया कि बीजेपी ने ईडी और आईटी के छापों के जरिए व्यापारिक प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया. कंपनी जब दबाव में आ गई तब उनसे इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए भारी भरकम राशि की वसूली की गई.

'बीजपी ठेके देने के लिए लेती है घूस': कांग्रेस पार्टी ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी बड़े बड़े ठेके देने के नाम पर कंपनियों से घूस लेने का काम करती है. पहले छापे मारे जाते हैं फिर फिर उनसे पैसे चंदे के नाम पर वसूला जाता है. पार्टी ने मांग की है कि सुप्रीम कोर्ट पीएम केयर फंड की जानकारी भी सार्वजनिक करे. सारी जानकारी जब सामने आएगी तो बीजेपी का भ्रष्टाचार खुल कर सामने आ जाएगा.

कांग्रेस ने गिनाए आंकड़े:राजीव भवन में बुलाए गए प्रेस कांफ्रेंस के दौरान दीपक बैज ने चुनावी चंदे से जुड़े कुछ आंकड़े भी गिनाएं. पार्टी ने मीडिया को बताया कि तीस चंदा देने वाली कंपनियों में से 14 कंपनियों पर छापे की कार्रवाई की गई. बैज ने कहा कि जिन कंपनियों पर छापे की कार्रवाई हुई उनको पार्टी के लिए दान देने के लिए मजबूर किया गया.

कांग्रेस पार्टी ने मीडिया के सामने रखे आंकड़े

मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रा:कंपनी ने 800 करोड़ से अधिक इलेक्टोरल बॉन्ड में पैसे दिए. अप्रैल 2023 में कंपनी ने 140 करोड़ डोनेट किया और बाद उन्हें 14,400 करोड़ की ठाणे-बोरीवली टनल प्रोजेक्ट बनाने की जिम्मेदारी मिल गई.

जिंदल स्टील एंड पावर:कंपनी ने 7 अक्टूबर 2022 को इलेक्टोरल बॉन्ड में 25 करोड़ रुपए दिए और सिर्फ 3 दिन बाद वह 10 अक्टूबर 2022 को गारे पाल्मा 4/6 कोयला खदान हासिल करने में कामयाब रही.

हेटेरो फार्मा और यशोदा अस्पताल: फार्मा और अस्पताल दोनों ने इलेक्टोरल बॉन्ड के माध्यम से चंदा दिया.

शिरडी साईं इलेक्ट्रिकल्स: इनकम टैक्स विभाग ने दिसंबर 2023 में शिरडी साईं इलेक्ट्रिकल्स पर छापा मारा और जनवरी 2024 में उन्होंने इलेक्टोरल बांड के माध्यम से 40 करोड़ का दान दिया.

फ्यूचर गेमिंग एंड होटल्स: कंपनी ने 1200 करोड़ से अधिक का सबसे ज्यादा दान फ्यूचर गेमिंग एंड होटल्स ने दिया. 2 अप्रैल 2022 को ईडी ने फ्यूचर पर छापा मारा. 5 दिन बाद यानि 7 अप्रैल को उन्होंने इलेक्टोरल बॉन्ड में 100 करोड़ रुपए का दान दिया. अक्टूबर 2023 आईटी विभाग ने फ्यूचर पर छापा मारा और उसी महीने में कंपनी ने इलेक्टोरल बॉन्ड में 65 करोड़ रुपए का दान दिया.

वेदांता कंपनी: कंपनीको 3 मार्च 2021 को राधिकापुर पश्चिम प्राइवेट कोयला खदान मिला. अप्रैल 2021 में उन्होंने चुनावी बांड में 25 करोड़ रुपए का दान दिया.

मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रा:कंपनी को अगस्त 2020 में 4,500 करोड़ का जोजिला सुरंग प्रोजेक्ट मिला. अक्टूबर 2020 में उन्होंने इलेक्टोरल बॉन्ड बांड में 20 करोड़ रुपए का दान दिया.

मेघा कंपनी:कंपनी को दिसंबर 2022 में बीकेसी बुलेट ट्रेन स्टेशन का कॉन्ट्रैक्ट मिला, और उन्होंने उसी महीने 56 करोड़ रुपए का दान दिया.

चुनावी बॉन्ड मामला : एसबीआई को बड़ा झटका, चुनावी चंदे की पूरी जानकारी कल तक देने के आदेश
SC On Electoral Bonds: सुप्रीम कोर्ट से वरिष्ठ वकील ने कहा, चुनावी बॉन्ड राजनीतिक दलों के बारे में नागरिकों की आरटीआई का उल्लंघन है
BJP को 2019-20 में मिले 75% इलेक्टोरल बॉन्ड, कांग्रेस को सिर्फ 9 प्रतिशत
Last Updated : Mar 19, 2024, 3:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details