दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ओडिशा में 10 जून को BJP बीजेपी का पहला मुख्यमंत्री शपथ लेगा, चुनावी रैली में बोली पीएम मोदी - Odisha Assembly Election 2024

PM Modi Rally in Cuttack: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कटक में चुनावी रैली में दावा किया है कि ओडिशा में भाजपा का पहला सीएम 10 जून को शपथ लेगा. पीएम मोदी ने आरोप लगाया है कि ओडिशा में माफिया राज चल रहा है. भाजपा की सरकार बनने के बाद माफिया की कमर तोड़ देंगे. पढ़ें पूरी खबर.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 20, 2024, 4:37 PM IST

PM Modi Rally in Cuttack
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो- ANI)

कटक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ओडिशा के पुरी में रोड शो करने के बाद कटक में चुनावी रैली को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर जमकर निशाना साधा और कहा कि ओडिशा में बीजू जनता दल (बीजेडी) की सरकार जाने वाली है और बीजेपी का पहला मुख्यमंत्री 10 जून को शपथ लेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि वह बीजेडी के शासन में ओडिशा के 'विनाश' से परेशान हैं. जबकि राज्य खनिज संसाधनों से समृद्ध है, फिर भी यहां के लोग परेशान हैं. उन्होंने कहा कि बीजेडी ने जमीन, रेत और कोयला माफिया को दे दिया है. ओडिशा में एक माफिया है जिसने सभी क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया है और वह माफिया प्रदेश में कोई प्रतिस्पर्धा नहीं होने देता. ओडिशा में भाजपा की सरकार बनने के बाद हम इस माफिया की कमर तोड़ देंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि जनता बीजेडी के भ्रष्टाचार के गोरखधंधे से त्रस्त है. चिटफंड घोटाले में भी बीजेडी ने ओडिशा की जनता को धोखा दिया है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने लोगों को खनिज संसाधनों का लाभ उठाने से रोका है. उन्होंने कहा कि 2014 में, केंद्र की सत्ता में भाजपा के आने के बाद हमने एक नई खनिज अन्वेषण नीति तैयार की थी, जिसके तहत ओडिशा को उच्च रॉयल्टी मिल रही है.

पीएम मोदी (फोटो- ETV Bharat)

पीएम मोदी ने कहा कि ओडिशा को खनिज रॉयल्टी के रूप में 50,000 करोड़ रुपये और जिला खनिज निधि (डीएमएफ) से 26,000 करोड़ रुपये मिले. यह पैसा सड़कों, स्कूलों और पीने के पानी पर खर्च किया जाना चाहिए था, लेकिन बीजेडी ने इसका दुरुपयोग किया है. यहां तक कि पुरी में भगवान जगन्नाथ का मंदिर भी इस सरकार में सुरक्षित नहीं है. प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले छह वर्षों से भगवान जगन्नाथ के रत्न भंडार (खजाना) की गायब चाबियों पर चिंता व्यक्त की.

पीएम मोदी ने कटक की विभिन्न समस्याओं को लेकर चिंता व्यक्त की और कहा कि कटक नदियों से घिरा हुआ है. फिर भी यहां पीने का पानी एक समस्या है. क्योंकि इस सरकार ने प्रोजेक्ट बंद कर दिया है. पिछले 25 वर्षों से लोगों ने बीजेडी सरकार पर भरोसा जताया है. पूरा ओडिशा अब इस बात पर विचार कर रहा है कि इतने वर्षों में लोगों को क्या मिला. आज भी किसानों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. युवा रोजगार के लिए दूसरे राज्यों में पलायन कर रहे हैं जबकि आदिवासी इलाकों में स्थिति बदतर हो गई है.

ये भी पढ़ें-ओडिशा विधानसभा चुनाव: तीसरे चरण में 126 उम्मीदवार करोड़पति, 100 प्रत्याशी दागी

ABOUT THE AUTHOR

...view details