दिल्ली

delhi

बांग्लादेशी सांसद हत्या मामला: शव को ठिकाने लगाने से पहले हल्दी पाउडर मिलाकर टुकड़ों में काटा गया: बांग्ला पुलिस - Awami League MP murdered

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 24, 2024, 10:25 AM IST

Updated : May 24, 2024, 5:38 PM IST

Bangladesh Awami League MP Murder Case: बांग्लादेश के सांसद की हत्या की दर्दनाक दास्तां सामने आ गई है. बांग्लादेश पुलिस की जासूसी सेवाओं से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि अपराधियों ने हत्या के बाद शव के टुकड़े किये. फिर उन टुकड़ों का कीमा बना कर प्लास्टिक बैग में भर कर कोलकाता के अलग-अलग हिस्सों में डिस्पोज किया. गिरफ्तार आरोपी को 12 दिन की सीआईडी रिमांड पर भेज दिया गया है.

Bangladesh Awami League MP Murder Case
बांग्लादेश के सांसद की मौत के मामले में गुरुवार को कोलकाता में फॉरेंसिक टीम ने घटनास्थल से जब्त की गई कार से नमूने एकत्र किए. (ANI)

कोलकाता : बांग्लादेश के सांसद अनवारुल अजीम अनार की हत्या की जांच में कई नये खुलासे हुए हैं. ये खुलासे चौकाने वाले हैं. पुलिस की जांच से से पता चला है कि अमेरिका स्थित एक दोस्त ने उन्हें मारने के लिए लगभग 5 करोड़ रुपये दिए थे. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने गुरुवार को कोलकाता में दावा किया कि बांग्लादेश के सांसद अनवारुल अजीम अनार की 'हत्या' की प्रारंभिक जांच की गई है. जिससे पता चला है कि उनके एक करीबी दोस्त ने उन्हें मारने के लिए लगभग 5 करोड़ रुपये की सुपारी दी थी. बताया जा रहा है कि यह करीबी दोस्त अमेरिकी नागरिक है. मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपी को 12 दिन की सीआईडी रिमांड पर भेज दिया गया है.

बांग्लादेश के सांसद की मौत के मामले में गुरुवार को कोलकाता में फॉरेंसिक टीम ने घटनास्थल से जब्त की गई कार से नमूने एकत्र किए. (ANI)

ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस की जासूसी शाखा के प्रमुख मोहम्मद हारुन-ओर ने एक कोलकाता से प्रकाशित एक अखबार को बताया कि उनके शरीर को टुकड़ों में काटने के बाद हल्दी पाउडर डाल कर रखा गया था. हारुन-ओर-रशीद ने कहा कि ढाका का एक अमेरिकी व्यवसायी अख्तरुज्जमां शाहीन अनार की हत्या का मास्टरमाइंड है. उसने हत्यारों को इस काम के लिए पैसे दिये थे.

जानकारी के मुताबिक, सांसद की हत्या के मामले में सीआइडी ने अन्य आरोपियों की ओर मुंबई से बुलाये गये एक कसाई को गिरफ्तार किया है. एक सीआईडी अधिकारी ने बताया कि 24 वर्षीय कसाई जिहाद हवलदार बांग्लादेश से आया अवैध अप्रवासी है. अधिकारी ने कहा कि वह बांग्लादेश के बराकपुर का रहने वाला है.

अधिकारी ने कहा कि शाहीन के आदेश पर वह दो महीने पहले मुंबई से कोलकाता आया था. उन्होंने और अन्य चार बांग्लादेशियों ने राजारहाट के एक फ्लैट में सांसद की हत्या कर दी. फिर अपराधियों ने पहचान और सबूत मिटाने के उद्देश्य से शव का चमड़ा उतार कर उसके टुकड़े-टुकड़े कर दिये. अखबार के मुताबिक, अधिकारी ने दावा किया कि उन्होंने सांसद के शव का कीमा बना दिया. फिर उन्होंने हड्डियों को छोटे टुकड़ों में काट दिया और सब कुछ प्लास्टिक के पैकेट में डाल दिया.

बांग्लादेश के सांसद की मौत के मामले में गुरुवार को कोलकाता में फॉरेंसिक टीम ने घटनास्थल से जब्त की गई कार से नमूने एकत्र किए. (ANI)

अधिकारी ने कहा कि ऐसा लगता है कि उन प्लास्टिक के पैकेट्स को कोलकाता के अलग-अलग हिस्सों में डंप किया गया होगा. इससे पहले, बांग्लादेश पुलिस ने जेनैदाह-4 से 54 वर्षीय सांसद की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए तीन लोगों को गिरफ्तार किया था.

हारुन-ओर-रशीद ने कहा कि साजिश कुछ महीने पहले ढाका के गुलशन इलाके में रची गई थी. योजना यह थी कि (अनवारुल की) हत्या एक विदेशी भूमि में की जाएगी और इस तरह से की जाएगी कि शव का पता न चल सके. उन्होंने दावा किया कि अनवारुल की 13 मई को अपार्टमेंट में कदम रखने के आधे घंटे के भीतर हत्या कर दी गई थी.

सीआईडी अधिकारियों ने कहा कि शाहीन, जिस पर संदेह है कि उसने भाड़े के हत्यारों को 5 करोड़ रुपये का भुगतान किया. दावा किया जा रहा है कि शाहीन का बकाया भुगतान न करने पर अनार के साथ व्यापारिक विवाद था. एक सीआईडी अधिकारी ने कहा कि चूंकि अनार और शाहीन दोस्त थे, इसलिए व्यवसायी को सांसद की कलकत्ता यात्रा की योजना के बारे में पता था और उसी के अनुसार हत्या की योजना बनाई गई.

हत्याकांड की जांच के लिए सीआईडी की टीम ढाका पहुंच चुकी है. कलकत्ता में पुलिस ने सांसद को तीन अन्य लोगों के साथ राजरहाट में एक आवासीय परिसर में प्रवेश करते हुए सीसीटीवी फुटेज देखा है. हारुन-ओर-रशीद ने ढाका में कहा कि सांसद के शरीर के अधिकांश हिस्सों को बैग में डाल दिया गया और हत्या के एक आरोपी और एक कैब ड्राइवर को सौंप दिया गया, जो राजारहाट हाउसिंग कॉम्प्लेक्स के बाहर एक सार्वजनिक शौचालय के पास इंतजार कर रहा था. उन्होंने कहा, कैब ड्राइवर को अपराध की जानकारी नहीं थी.

उन्होंने कहा कि हल्दी का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया था कि किसी को मांस के टुकड़े नजर भी आ जायें तो भी उन्हें संदेह ना हो. हत्या को अंजाम देने के बाद, हत्यारे 15 मई को ही बांग्लादेश लौट गये. सीआईडी सूत्रों के मुताबिक, राजारहाट स्थित अपार्टमेंट के अंदर उस बिस्तर के पास संदिग्ध खून के धब्बे पाए गए हैं, जहां सांसद की कथित तौर पर हत्या की गई थी. अनार के शव की तलाश के बीच, सीआईडी ने तीन होटलों की पहचान की है - दो न्यू मार्केट इलाके में और दूसरा बागुईआटी में वीआईपी रोड पर - जहां कथित हत्यारे रुके थे.

सीआईडी अधिकारियों ने बताया कि सांसद की हत्या में एक महिला समेत भाड़े के सात हत्यारे शामिल थे. अधिकारियों ने कहा कि महिला 30 अप्रैल को व्यवसायी शाहीन के साथ कोलकाता गई थी. दोनों ने कथित तौर पर राजारहाट में किराए के अपार्टमेंट की रेकी की. कई एजेंसियों की जांच के दौरान कई संदिग्धों के नाम सामने आए हैं.

सीआईडी सूत्रों ने बताया कि सैयद अमानुल्लाह ने कथित तौर पर सांसद की हत्या में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. एक सीआईडी अधिकारी ने कहा कि दो अन्य- शिलांती रहमान, जो कथित तौर पर शाहीन के सहयोगी हैं, और फैजल अली भी इस योजना का हिस्सा थे.

रहमान बांग्लादेश पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन लोगों में से एक हैं. एक सीआईडी अधिकारी ने कहा कि 13 मई को फ्लैट में हत्या के एक दिन बाद, रहमान और अमानुल्लाह ने अपार्टमेंट छोड़ दिया. फैजल सबसे आखिरी में 18 मई को कोलकाता से निकला. उन्होंने कहा, बांग्लादेश से आए अन्य लोग सुडर स्ट्रीट के एक होटल में रुके थे. सीआईडी अधिकारियों ने गुरुवार को ऐप कैब ड्राइवर से पूछताछ की, जिसे अनार को उसके दोस्त गोपाल विश्वास के बारानगर घर से राजारहाट अपार्टमेंट तक ले जाने के लिए काम पर रखा था.

इस मामले में जिहाद नाम का बांग्लादेशी युवक सीआईडी ​​के शिकंजे में है. सीआइडी उसे पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है. इसके अलावा जिहाद से पूछताछ के बाद पुलिस खुफिया विभाग के जांचकर्ताओं को पता चला कि सांसद के शव के टुकड़े-टुकड़े कर दिए गए थे. सांसद के शरीर के अंगों को सड़ने से बचाने के लिए फ्लैट में एक रेफ्रिजरेटर में रखा गया था. बाद में शरीर के हिस्सों को अलग-अलग पॉलिथीन बैग में लपेटा गया और तस्करी की गई.

मालूम हो कि इस घटना में एक रहस्यमयी महिला ने मदद की थी. लेकिन ये महिला कौन है? जांचकर्ता अभी भी इस बारे में निश्चित नहीं हैं सूत्रों के मुताबिक सीआईडी ​​की एक विशेष इकाई बांग्लादेश भी पहुंच चुकी है. जांचकर्ता वहां जाएंगे और उन तीन लोगों से पूछताछ करेंगे जिन्हें बांग्लादेश पुलिस ने बांग्लादेश पुलिस के साथ मिलकर गिरफ्तार किया था.

ये भी पढ़ें

Last Updated : May 24, 2024, 5:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details