उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / bharat

अयोध्या में धर्म परिवर्तन का खेल, नौकरी लगवाने-तकलीफें दूर करने का झांसा देकर बना रहे ईसाई, पुलिस की रेड में खुलासा - Ayodhya religion conversion

अयोध्या में ईसाई मिशनरी प्रार्थना सभा में लोगों को बुलाकर उन पर धर्म परिवर्तना का दबाव डाल रहे हैं. इसकी शिकायत पुलिस तक पहुंच गई. पुलिस ने एक मकान में छापेमारी कर कई लोगों को हिरासत में ले लिया. मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है.

पुलिस लोगों से पूछताछ कर रही है.
पुलिस लोगों से पूछताछ कर रही है. (Photo Credit; ETV Bharat)

अयोध्या :रामनगरी में प्रार्थना सभा की आड़ में लोगों को ईसाई बनाने का खेल चल रहा है. स्थानीय लोगों को इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने विरोध करना शुरू कर दिया. इसके बाद मामला पुलिस तक पहुंच गया. पुलिस हाईवे किनारे एक मकान में पहुंची तो वहां काफी लोग मौजूद थे. पुलिस ने 3 आरोपियों को हिरासत में ले लिया. मौके से काफी धार्मिक पुस्तकें और अन्य सामग्रियां भी बरामद की गईं. वहीं प्रार्थना सभा में शामिल लोगों को भी पूछताछ के लिए बस से कोतवाली लाया गया. पुलिस ने मामले में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

बीकापुर में ईसाई समाज के कुछ लोग प्रार्थना सभा में ग्रामीणों को बुलाते हैं. इसके बाद उन्हें तरह-तरह का प्रलोभन देकर ईसाई बनाते हैं. बजरंग दल का आरोप है कि रविवार की सुबह नुवावा बैदरा के रहने वाले राम जियावान को एक व्यक्ति चौराहे पर मिला. उसने उसकी सभी तकलीफों को यीशु के द्वारा हल कराने का झांसा दिया. इसके बाद राम जियावन को ग्राम सभा असरेवा में हो रही प्रार्थना सभा में लेकर चला गया.

पुलिस प्रार्थना सभा में शामिल लोगों को कोतवाली लेकर पहुंची. (Photo Credit; ETV Bharat)

राम जियावन के अनुसार वहां काफी संख्या में लोग मौजूद थे. हिंदू धर्म के विरुद्ध वहां तमाम साजिशें चल रहीं थीं. व्यक्ति, उसकी पत्नी और उनके साथियों ने उस पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाया. इस पर उन्होंने मना कर दिया. इसके बाद सभी ने उससे मारपीट कर दी. गाली-गलौज भी की. किसी तरह वह वहां से निकलकर बाहर आया. इसके बाद उन्होंने कोतवाली में तहरीर दी. मामला बजरंग दल तक भी पहुंच गया.

पीड़ित की तहरीर मिलने के बाद पुलिस ने सोमवार की सुबह असरेवा में एक मकान में छापेमारी की. पुलिस को यहां से बाइबिल समेत अन्य किताबें बरामद कीं. पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में ले लिया. इसके बाद सभी को लेकर कोतवाली पहुंची. प्रार्थना सभा में शामिल लोगों को भी पूछताछ के लिए बस से कोतवाली लाया गया. विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल के कार्यकर्ता भी पहुंच गए. प्रभारी निरीक्षक लालचंद सरोज के अनुसार मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. मामले की जांच चल रही है.

बजरंग दल के जिला महामंत्री लाल जी शर्मा ने बताया कि ईसाई मिशनरी के बहुत सारे लोग बहला-फुसलाकर हिंदुओं का धर्म परिवर्तन करा रहे हैं. कई वर्षों से यह खेल चल रहा है. इसके लिए विदेश फंडिंग भी हो रही है. ग्रामीण क्षेत्र के गरीब तबके के लोगों को पैसे का लालच देकर उनका धर्मांतरण किया जा रहा है. मामले में एसपी ग्रामीण ने कठोर कार्रवाई का आश्वासन दिया है.

यह भी पढ़ें :बंद कमरे में चल रहे धर्म परिवर्तन के खेल का खुलासा, पुलिस ने छापा मारकर 5 को किया गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details