उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ताजनगरी आगरा को जल्द मिलने जा रही 5वीं वंदे भारत - Agra Vande Bharat

आगरा से जोधपुर के बीच चलेगी सेमी हाईस्पीड ट्रेन, रेलवे ने पूरी की तैयारी. जल्द फाइनल होगा किराया और शेड्यूल.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

Etv Bharat
आगरा को जल्द मिलेगी 5वीं वंदे भारत. (Photo Credit; ETV Bharat)

आगरा: ताजनगरी से पिंक सिटी और सन सिटी तक जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नियमित रूप से चलेगी. देश में जिस तरह से वंदे भारत एक्सप्रेस का विस्तार किया जा रहा हैं. इसमें ही आगरा से जोधपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की उत्तर पश्चिम रेलवे ने पूरी तैयारी कर ली है. जिससे आगरा से जयपुर और जोधपुर जाने को एक और सुपरफास्ट ट्रेन मिलेगी. इससे यात्रियों का सफर सुगम और सुरक्षित होगा. ये आगरा की पांचवीं वंदे भारत होगी.

बता दें कि रेलवे की ओर से घाटे में चल रहीं वंदे भारत ट्रेनों को नए महानगरों से जोड़ा गया तो इसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं. कम यात्री भार की वजह ही वंदे भारत ट्रेन में नए डेस्टिनेशन का निर्णय लिया गया. इसमें ही जोधपुर और साबरमती के बीच चल रही वंदे भारत ट्रेन को लेकर नई प्लानिंग चल रही है. जिससे जोधपुर-साबरमती को सप्ताह में 6 दिन के बजाय तीन दिन चलाने की है. इसे ही आगरा चलाए जाने की प्लानिंग है.

आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने वंदे भारत ट्रेन के बारे में दी जानकारी. (Video Credit; ETV Bharat)

यात्रियों की मांग पर रेलवे ने लिया फैसला: उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि लंबे समय से यात्रियों की मांग थी कि जोधपुर से वाया जयपुर होकर आगरा तक वंदे भारत ट्रेन चलाई जाए. इसको लेकर ही ये निर्णय हुआ है कि जोधपुर-साबरमती वंदे भारत अब सप्ताह में तीन दिन चलेगी. बाकी के तीन दिन ये वंदे भारत एक्सप्रेस ही जोधपुर से वाया जयपुर होकर आगरा तक चल सकती है.

जल्द जारी होगा किराया और टाइम टेबल:उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि अभी रेल प्रशासन की ओर से जोधपुर से आगरा के लिए चलने वाली वंदे भारत ट्रेन के संचालन का समय और किराया निश्चित नहीं किया गया है. रेल प्रशासन जल्द ही जोधपुर से आगरा चलने वाली वंदे भारत ट्रेन के संचालन की समय सारणी, किराया समेत अन्य कार्ययोजना की घोषणा कर सकता है.

आगरा को मिल सकती है एक और वंदे भारत: आगरा मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि आगरा में अभी चार वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन हो रहा है. इसमें दो वंदे भारत आगरा से होकर गुजरती हैं तो आगरा से दो संचालित हो रही हैं. जिस तरह से रेलवे की ओर से देश में वंदे भारत एक्सप्रेस का विस्तार किया जा रहा है. उससे साफ है कि भविष्य में आगरा से अन्य महत्वपूर्व शहरों के लिए अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस मिल सकती है.

अभी तक आगरा और जोधपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं है. आगरा और जोधपुर के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस चलेगी तो आगरा से जोधपुर जाने वाले यात्रियों को कम समय में सुरक्षित और सुगम सफर मिलेगा. अभी आगरा से जोधपुर के लिए तीन जोड़ी ट्रेनें हैं.

पीएम मोदी ने वर्चुअली रवाना की थी वंदे भारत:बता दें कि पीएम मोदी ने अहमदाबाद से वर्चुअली 16 सितंबर 2024 को आगरा-वाराणसी वंदेभारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर आगरा कैंट स्टेशन से रवाना किया था. जो यूपी की 10वीं वंदे भारत और आगरा की चौथी थी. इसके बाद 23 सितंबर 2024 से ये वंदे भारत विधिवत रूप से आगरा से कानपुर, प्रयागराज होते हुए वाराणसी के बीच चल रही है. जिससे आगरा से वाराणसी तक का 551 किमी लंबा सफर 7 घंटे में तय हो रहा है. इस वंदे भारत एक्सप्रेस में आगरा से वाराणसी तक सफर चेयरकार से करने पर 1570 रुपये का टिकट है. जबकि, एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2850 रुपये है. इसमें कैटरिंग चार्ज अलग से रहेगा.

आगरा मंडल से कब कौन सी वंदे भारत चली

  • अप्रेल-2023: रानी कमलापति से हजरत निजामुद्दीन स्टेशन तक.
  • मार्च-2024: हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से खजुराहो स्टेशन तक.
  • 2 सितंबर-2024: उदयपुर सिटी से आगरा कैंट स्टेशन.
  • 16 सितंबर-2024: आगरा कैंट से वाराणसी स्टेशन तक.

इंटरसिटी की जगह चलेंगी मेट्रो वंदे भारत:रेलवे की ओर से आगरा-लखनऊ इंटरसिटी के स्थान पर आगरा-लखनऊ मेट्रो वंदे भारत के संचालन की तैयारी है. अभी रेलवे ने इसकी घोषणा नहीं की है. मगर, आगरा-लखनऊ इंटरसिटी की जगह जल्द ही मेट्रो वंदे भारत आगरा से चलेगी. जिसका किराया वंदे भारत की तरह महंगा नहीं होगा. आगरा से सुबह चलने वाली आगरा-दिल्ली इंटरसिटी को भी भविष्य में मेट्रो वंदे भारत में बदलने की योजना पर रेलवे बोर्ड काम कर रहा है.

ये भी पढ़ेंःआगरा से बनारस के लिए दौड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस; 551 किमी की दूरी तय करेगी 7 घंटे में, जानिए किराया और ठहराव

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details