छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / bharat

अबूझमाड़ मुठभेड़: 'प्रमुख महिला नक्सली ने अपनी आखिरी बैठक में किया था सड़क निर्माण का विरोध'

दंतेवाड़ा मुठभेड़ से पहले नक्सल नेता नीति ने गवाड़ी गांव के ग्रामीणों के साथ बैठक की. जिसमें सड़कों निर्माण और पुलिस शिविर का विरोध किया.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 8 hours ago

Abujhmad Naxal Encounter
अबूझमाड़ मुठभेड़ (ETV Bharat)

रायपुर : अबूझमाड़ एनकाउंटर से पहले हुई बैठक माओवादियों के सबसे मजबूत संगठन दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी की सदस्य 45 वर्षीय नीति उर्फ ​​​​उर्मिला के लिए आखिरी बैठक साबित हुई, जिसके सिर पर 25 लाख रुपये का इनाम था. सुरक्षा बलों ने 4 अक्टूबर को नारायणपुर-दंतेवाड़ा जिला सीमा पर थुलथुली और गवाड़ी गांवों के बीच जंगल में भीषण गोलीबारी में नीति सहित 31 नक्सलियों को मार गिराया.

आखिरी बैठक में सड़कों के निर्माण का किया विरोध : ऐसा लगता है कि गवाड़ी के निवासी मारे गए विद्रोही की राह पर चल पड़े हैं, क्योंकि वे अपने गांव में पुलिस शिविर की स्थापना के डर से कोई सड़क नहीं चाहते हैं. थुलथुली, गवाड़ी और आसपास के गांवों को पीएलजीए कंपनी नंबर 6 के लिए सबसे सुरक्षित ठिकाना माना जाता था. माओवादियों का नेतृत्व नीति कर रही थी, इससे पहले पिछले हफ्ते सुरक्षाकर्मियों ने इसे भेद दिया था.

ग्रामीणों का ब्रेनवॉश करने की बैठकें : पुलिस ने कहा कि पीएलजीए कंपनी नं. 6 नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और बस्तर जिलों के जंक्शन पर सक्रिय है, जहां माओवादी अक्सर अपना प्रचार करने और ग्रामीणों का ब्रेनवॉश करने के लिए बैठकें करते हैं." नीति ने मुठभेड़ से दो दिन पहले गवाड़ी में ग्रामीणों के साथ एक बैठक की थी. उनका अंतिम शब्द था कि पुलिस शिविर स्थापित करने और सड़कें बनाने की अनुमति न दें. हम ऐसी सड़कें नहीं चाहते जैसे वे बन जाएंगी.

सुरक्षाकर्मी एक साल में दो बार गवाड़ी गए : गवाड़ी के एक 30 वर्षीय ग्रामीण ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, 'जल, जंगल और जमीन' हमसे छीन ली जाएगी.' नीति पड़ोसी बीजापुर जिले के गंगालूर क्षेत्र के इरमागुंडा गांव की मूल निवासी थीं. किसान होने का दावा करने वाले ग्रामीण ने दावा किया कि सुरक्षाकर्मी एक साल में दो बार गवाड़ी गए थे. अपने दौरों के दौरान पुलिस ने ग्रामीणों से पूछताछ की और पूछताछ करने वालों में वह भी शामिल थे, उन्होंने किसी भी ग्रामीण के नक्सलियों के साथ संबंध से इनकार किया.

गोलियों की आवाज गूंजी, एहसास हुआ कि कुछ बड़ा हुआ : उन्होंने कहा कि मुठभेड़ के दिन वह दोपहर के भोजन के बाद घर के काम में व्यस्त थे, तभी पहाड़ियों की चोटी से गोलियों की आवाज जंगल में गूंज उठी. उन्होंने बताया कि यह कोई असामान्य आवाज नहीं थी, क्योंकि यह नक्सलियों का मुख्य क्षेत्र है, लेकिन जब गोलीबारी जारी रही, तो ग्रामीणों को एहसास हुआ कि कुछ बड़ा हुआ है. कुछ घंटों के बाद, उन्होंने ऊपर देखा और देखा कि एक घायल जवान को एयरलिफ्ट करने के लिए उनके गांव के पास एक हेलीकॉप्टर उतर रहा था. धीरे धीरे उस आदमी को पता चला कि कई नक्सली मार गिराए गए हैं.

राज्य बनने के बाद सबसे बड़ा नक्सल मुठभेड़ : गवाड़ी जंगल के निकटतम गांवों में से एक है, जहां मुठभेड़ हुई. इसमें 24 साल पहले छत्तीसगढ़ निर्माण के बाद से आतंकवाद विरोधी अभियान में माओवादियों की सबसे अधिक संख्या में मौतें हुईं. नारायणपुर जिले के अनूठे गांवों में से एक, गवाड़ी महाराष्ट्र के गढ़चिरौली की सीमा से लगे ओरछा विकास खंड के अंतर्गत थुलथुली ग्राम पंचायत में आता है. अबूझमाड़ के जंगलों के भीतर स्थित, गवाड़ी तक पहुंचना कठिन है. ओरछा से आगे मोटर योग्य सड़कें नहीं हैं. क्षेत्र के आखिरी पुलिस स्टेशन ओरछा से लगभग 30 किमी तक बाइक पर पहाड़ी इलाकों की पगडंडियों और कम से कम 7 नालों से होकर गुजरना पड़ता है. ओरछा से आगे कोई सुरक्षा शिविर नहीं है.

गांव में मोबाइल फोन कनेक्टिविटी की समस्या :गांव में अबूझमाड़िया जनजाति के 30 परिवार हैं. गांव को एक ही दूरसंचार सेवा प्रदाता से मोबाइल फोन कनेक्टिविटी मिलती है, लेकिन रेंज अनियमित है, जिससे निवासियों को मोबाइल नेटवर्क तक पहुंचने के लिए एक विशेष स्थान पर इकट्ठा होने के लिए मजबूर होना पड़ता है.

जिले के अभुजमाड़ क्षेत्र के कई गांव बिना सर्वेक्षण (राजस्व रिकॉर्ड के संदर्भ में) हैं, जिससे आदिवासी विभिन्न सरकारी योजनाओं द्वारा दिए जाने वाले लाभों से वंचित हैं. ग्रामीण बेहतर स्कूल, स्वच्छ पेयजल और स्वास्थ्य सुविधाएं चाहते हैं, लेकिन सड़कें नहीं. सड़क बनाए बिना उनके लिए सुविधाओं की व्यवस्था करना सरकार पर है. : कोसरू वड्डे, ग्रामीण, गवाड़ी गांव

आठवीं कक्षा की पढ़ाई छोड़ने वाला वड्डे गांव का सबसे शिक्षित व्यक्ति है. गवाड़ी में एक प्राथमिक विद्यालय है, जहां वड्डे मध्याह्न भोजन पकाने का काम करता है. उन्हें अपने और स्कूली बच्चों के लिए ओरछा से राशन लाना पड़ता था, जो एक कठिन काम है. उन्होंने नक्सलियों द्वारा डराने-धमकाने की बात से इनकार करते हुए कहा कि उनका उनसे कोई लेना-देना नहीं है.

"ग्रामीणों का ब्रेनवॉश करने के लिए करते हैं बैठकें" :बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी ने कहा, गवाड़ी, थुलथुली और नेंदुर गांवों की पहाड़ियों पर कंपनी नंबर 6 के माओवादियों की मौजूदगी के आधार पर ऑपरेशन चलाया गया. उन्होंने कहा, "यह देखते हुए कि यह कंपनी नंबर 6 का मुख्य क्षेत्र है, माओवादियों का ग्रामीणों की बैठकें आयोजित करना कोई असामान्य बात नहीं है. वे अक्सर अपना प्रचार प्रसार करने और ग्रामीणों का ब्रेनवॉश करने के लिए ऐसी बैठकें करते हैं."

उन्होंने कहा कि पुलिस का उद्देश्य दुर्गम जंगलों और कठिन भौगोलिक परिस्थितियों में रहने वाले लोगों की रक्षा करना और उन्हें माओवादियों के चंगुल से बाहर निकालना है. ताकि क्षेत्र में विकास और शांति स्थापित हो सके. मारे गए 31 माओवादियों में से, पुलिस ने अब तक 22 कैडरों की पहचान कर ली है, जिनके सिर पर 1.67 करोड़ रुपये का कुल इनाम था.

सुकमा में फिर नक्सल मुठभेड़, सुरक्षाकर्मियों ने एक नक्सली को मार गिराया
दंतेवाड़ा में बौखलाए नक्सलियों की बारूदी साजिश डिकोड, आईईडी ब्लास्ट की प्लानिंग फेल
कोरबा सांसद ज्योत्सना महंत को बड़ी जिम्मेदारी, कोयला एवं इस्पात संसदीय बोर्ड की बनीं सदस्य

ABOUT THE AUTHOR

...view details