दिल्ली

delhi

तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर: बिना दर्शन टिकट वाले भक्तों के लिए आधार कार्ड जरूरी, तभी मिलेगा लड्डू प्रसाद - Tirupati Laddu Prasadam

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 29, 2024, 8:32 PM IST

Aadhaar Registration For Tirupati Laddus Prasadam: तिरुपति के प्रसिद्ध वेंकटेश्वर मंदिर में बिना दर्शन टिकट वाले भक्तों को लड्डू प्रसाद के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने लड्डू प्रसाद की कालाबाजारी को रोकने के लिए यह कदम उठाया है.

Aadhaar Registration For Tirupati Laddus Prasadam
तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर (ETV Bharat)

तिरुमाला: आंध्र प्रदेश में तिरुपति जिले के तिरुमाला में स्थिति प्रसिद्ध वेंकटेश्वर मंदिर में भक्त दर्शन के बाद लड्डू प्रसाद जरूर लेते हैं. भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन करने के बाद भक्त लड्डू प्रसाद के लिए टूट पड़ते हैं और लड्डू प्रसाद लाकर रिश्तेदारों व दोस्तों को बांटते हैं. लड्डू की भारी मांग को देखते हुए कुछ दलाल ऊंचे दामों पर लड्डू बेच रहे हैं. इससे कई भक्त ठगे जा रहे हैं. इसको देखते हुए तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) बोर्ड ने लड्डू प्रसाद की बिक्री को लेकर कदम उठाए हैं.

टीटीडी के अतिरिक्त कार्यकारी अधिकारी वेंकैया चौधरी ने कहा कि दलालों को तिरुमाला श्रीवारी लड्डू प्रसाद को इधर-उधर करने से रोकने के लिए विशेष उपाय किए गए हैं. तिरुमाला के अन्नामैया भवन में पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि लड्डू प्रसाद की बिक्री में कोई बदलाव नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि टीटीडी को पता चला है कि भक्तों की आड़ में कुछ दलाल लड्डू प्रसाद की कालाबाजारी कर रहे हैं और उन्हें महंगे दामों पर बेचा जा रहा है. इस संदर्भ में जिन भक्तों के पास दर्शन टिकट नहीं हैं, उनके लिए आधार पंजीकरण की व्यवस्था की गई है.

उन्होंने कहा कि भक्तों को पर्याप्त मात्रा में लड्डू प्रसाद उपलब्ध कराया जा रहा है, जिन भक्तों के पास दर्शन टिकट नहीं है, उन्हें लड्डू प्रसाद के लिए अपना आधार कार्ड पंजीकृत कराना होगा. यह स्पष्ट किया गया है कि दर्शन टिकट वाले भक्तों को आधार पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है. उन्होंने कहा कि जिन भक्तों के पास दर्शन टिकट नहीं है, उनके लिए सिर्फ दो लड्डू की व्यवस्था की गई है और वे 24 घंटे के बाद दो और लड्डू प्रसाद प्राप्त कर सकते हैं.

भक्तों से भ्रामक रिपोर्ट्स पर विश्वास न करने की अपील
टीटीडी के अतिरिक्त ईओ वेंकैया चौधरी ने कहा कि कुछ मीडिया चैनल श्रीवारी लड्डू प्रसाद की बिक्री के बारे में गलत सूचना फैला रहे हैं. उन्होंने भक्तों से भ्रामक रिपोर्ट्स पर विश्वास न करने की अपील की. उन्होंने स्पष्ट किया कि लड्डू प्रसाद देने की व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि लड्डू प्रसाद की कालाबाजारी और दलालों को रोकने के लिए छोटा सा बदलाव किया गया है, जिन भक्तों के पास दर्शन टिकट और टोकन नहीं हैं, उन्हें आधार कार्ड पंजीकरण के साथ दो लड्डू बेचे जाएंगे.

यह भी पढ़ें-Watch : पुणे के व्यवसायी के परिवार ने 25 किलो सोने के आभूषण पहनकर तिरुमाला मंदिर में किए दर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details