दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

तमिलनाडु: भारतीय वायुसेना की 92वीं वर्षगांठ, परेड के दौरान पांच जवान बेहोश

मंगलवार को चेन्नई के तांबरम एयरफोर्स स्टेशन पर भारतीय वायुसेना की 92वीं वर्षगांठ के दौरान उस समय सनसनी फैल गई जब परेड के दौरान भीषण गर्मी के कारण परेड में भाग ले रहे पांच जवान बेहोश होकर गिर पड़े.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Tambaram parade
तांबरम एयरफोर्स स्टेशन में भारतीय वायुसेना की 92वीं वर्षगांठ (ETV Bharat)

चेन्नई: तमिलनाडु में चेन्नई के तांबरम एयरफोर्स स्टेशन में भारतीय वायुसेना की 92वीं वर्षगांठ के जश्न के दौरान परेड में भाग ले रहे 5 भारतीय वायुसेना के जवान गर्मी के कारण बेहोश हो गए. उन्हें तुरंत अन्य जवानों ने प्राथमिक उपचार देकर होश में लाया. इस घटना से वहां हड़कंप मच गया.

वायुसेना दिवस के अवसर पर सूर्य किरण और अन्य समूह साहसिक कार्यक्रम में शामिल हुए. भारतीय वायुसेना के तीन विमानों ने वायुसेना का झंडा आसमान में लहराते हुए फ्लाई-पास्ट किया. इसके बाद सूर्य किरण दल ने तिरंगे झंडे को दर्शाते हुए आकाश में रंग छोड़े और आकाश में चक्कर लगाते हुए रोमांच का अनुभव किया.

बता दें कि, तमिलनाडु में इंडियन एयरफोर्स की 92वीं वर्षगांठ के अवसर पर भारतीय वायुसेना जवानों की परेड और साहसिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर थल सेनाध्यक्ष जनरल अनिल चौहान और भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह मौजूद थे. 200 से अधिक वायुसेना कर्मियों ने संगीत के साथ बंदूकें घुमाते हुए परेड में हिस्सा लिया. साथ ही तीनों सेनाओं के प्रमुख जनरल अनिल चौहान और भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह ने वायुसेना अधिकारियों का परेड सम्मान स्वीकार किया.

कार्यक्रम के बाद बोलते हुए भारतीय वायुसेना के कमांडर एयर चीफ मार्शल अमर प्रीत सिंह ने कहा, "भारतीय वायुसेना की 92वीं वर्षगांठ के अवसर पर मैं वायुसेना में अपने प्राणों की आहुति देने वाले लोगों को याद करने के लिए बाध्य हूं. 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम के तहत सभी कंपनियों, लघु और सूक्ष्म उद्यमों को लाभ मिला है. उन्होंने कहा, "भारतीय वायुसेना किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है. भारत और उसके सीमावर्ती क्षेत्रों और सहयोगी देशों ने आपदा प्रबंधन में प्रमुख भूमिका निभाई है। भारतीय वायुसेना न केवल भारत में बल्कि कुछ अन्य देशों में भी बचाव कार्यों में मदद कर रही है."

उन्होंने आगे कहा कि, ओलंपिक और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारतीय वायुसेना की भागीदारी ने भारतीय वायुसेना को और भी गौरवान्वित किया है. भारतीय वायुसेना ने विदेशों में भारतीय जहाजों को बचाने और अन्य देशों की मदद करने में बड़ी भूमिका निभाई है. यह इस बात का प्रमाण है कि भारतीय वायुसेना बहुत मजबूत और सुरक्षित है. कई वर्षों के बाद 30 से अधिक देशों के साथ 'तरंग शक्ति' बहुराष्ट्रीय संयुक्त अभ्यास सफलतापूर्वक आयोजित किया गया.

उन्होंने कहा, "भारतीय वायुसेना को अब जो भी कार्य सौंपे जाएंगे, उन्हें सफलतापूर्वक पूरा किया जाएगा। साथ ही, वायुसैनिकों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जारी रखना चाहिए। वायुसेना के वर्षगांठ समारोह में सहयोग के लिए मैं तमिलनाडु सरकार और सभी सैनिकों का आभार व्यक्त करना चाहता हूं. 21 साल बाद चेन्नई में फिर से एयर शो कार्यक्रम आयोजित किया गया. इससे युवाओं को वायुसेना में शामिल होने की प्रेरणा मिलेगी."

ये भी पढ़ें:'मैन एंड वुमन इन ब्लू' की पीढ़ियों ने वायुसेना का निर्माण किया: अरिजीत घोष

ABOUT THE AUTHOR

...view details